New Rules from Today: बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए नया नियम लागू, आज से हुए कई बदलाव; पढ़ें

New rules coming into effect from today: हर महीने की पहली तारीख को हम कोई न कोई बदलाव देखते ही हैं, हम यहां बता रहे हैं कि इस महीने क्या-क्या चीजें नई हैं या फिर ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.

New Rules from Today: बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए नया नियम लागू, आज से हुए कई बदलाव; पढ़ें

आज से कई नए बदलाव हुए लागू. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

अगस्त महीने की शुरुआत हो गई है और आज नया महीना शुरू होते ही बैंकिंग और पैसों-रुपयों से जुड़े कई बदलाव लागू हो चुके हैं. हर महीने की पहली तारीख को हम कोई न कोई बदलाव देखते ही हैं, एलपीजी सिलेडंरों के दामों में भी हर महीने पहली तारीख को संशोधन होता है. इस बार भी हुआ है. वहीं, बैंकों में छुट्टियों का नया रोस्टर लागू होता है. इसी तरह कई बदलाव हैं, जो प्रभाव में आते हैं. हम यहां बता रहे हैं कि इस महीने क्या-क्या चीजें नई हैं या फिर ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.

एलपीजी सिलेंडर की कीमत घटी

आज कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती हुई है. एक कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 36 रुपये सस्ता हुआ है. अब आज से राजधानी दिल्ली में एक 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत 1,976 रुपये हो जाएगी. नए रेट आज सुबह 6 बजे से लागू हो चुके हैं. घरेलू सिलेंडरों के दाम में आज कोई बदलाव नहीं किया गया है.

ITR Return Filing पर लगेगा जुर्माना

करदाताओं के लिए आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 रखी गई थी. सरकार ने इस बार डेडलाइन को बढ़ाया नहीं है. अगर आपने 31 जुलाई 2022 तक अपना रिटर्न नहीं भरा तो भी 1 अगस्त से आप रिटर्न भर तो पाएंगे, लेकिन इसके लिए आपको अपनी टैक्सेबल इनकम के हिसाब से जुर्माना भरना होगा. अगर आपकी टैक्सेबल इनकम 5 लाख रुपये से ज्यादा है तो आपको 5,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा. वहीं, अगर आप सालाना 5 लाख रुपये से कम के दायरे में आते हैं तो आपको 1,000 रुपये तक की पेनल्टी देनी पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें: EPFO ने पेंशनर्स को दी नई सुविधा, फेस ऑथेंटिकेशन के जरिये जमा कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए नया नियम

बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक भुगतान के नियम आज से बदल गए हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक भुगतान के नियमों में बदलाव किया है. बैंक इस महीने से चेक भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर रहा है. इसके तहत पांच लाख रुपये या उससे अधिक की राशि वाले चेकों का भुगतान पॉजिटिव पे सिस्टम के आधार पर होगा. यानी कि पांच लाख रुपये या उससे अधिक की राशि का चेक जारी करने वालों को अपने चेक पेमेंट से जुड़ी जानकारी बैंक को SMS, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी. इसके बाद ही संबंधित चेक का भुगतान हो सकेगा.

PM Kisan योजना की KYC 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) की ई-केवाईसी के लिए डेडलाइन खत्म हो गई है. अब आज से किसान ई-केवाईसी नहीं करा पाएंगे. इसके लिए पहले 31 मई को डेडलाइन रखी गई थी, जिसे बढ़ाकर 31 जुलाई किया गया था. 

फसल बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख की समय सीमा भी 31 जुलाई के साथ खत्म हो गई है. खरीफ फसलों के लिए किसानों के पास बीमा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की डेडलाइन 31 जुलाई, 2022 थी. डेडलाइन तक जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया, वो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे. रबी फसलों के लिए 31 दिसंबर, 2022 तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video : पुरानी आबकारी नीति की वापसी के बाद दिल्ली सरकार का फैसला, 1 महीने खुली रहेंगी निजी शराब की दुकान