ADVERTISEMENT

इनकम टैक्स रिटर्न की समय सीमा बढ़ाने की सोशल मीडिया पर मांग

कई यूजर्स ने ई-फाइलिंग वेबसाइट ( E-filing Website)  पर तकनीकी खराबी की शिकायत की है. हालांकि, केंद्र ने स्पष्ट कर दिया है कि इस साल आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तारीख को बढ़ाने की कोई योजना नहीं है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:30 AM IST, 28 Jul 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

करदाताओं ने सरकार से आयकर रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ाने का अनुरोध कर रहे हैं. गौरतलब है कि, इनकम टैक्स रिटर्न (Income tax Return)  फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई  है. कई यूजर्स ने ई-फाइलिंग वेबसाइट ( E-filing Website)  पर तकनीकी खराबी की शिकायत की है. हालांकि, केंद्र ने स्पष्ट कर दिया है कि इस साल आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तारीख को बढ़ाने की कोई योजना नहीं है.

केंद्रीय राजस्व सचिव (Revenue Secretary) तरुण बजाज ने स्पष्ट किया है कि सरकार की समय सीमा बढ़ाने की कोई योजना नहीं है. "अब तक, दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाने के बारे में कोई विचार नहीं है," बजाज ने पिछले दिनो कहा.

उन्होंने कहा, "पिछली बार, हमारे पास अंतिम तिथि पर 50 लाख से अधिक रिटर्न दाखिल हुए थे....इस बार, मैंने अपने लोगों को 1 करोड़ (अंतिम दिन दाखिल रिटर्न) के लिए तैयार रहने के लिए कहा है."

अधिवक्ताओं, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स और टैक्स प्रैक्टिशनर्स के एक संघ, ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ टैक्स प्रैक्टिशनर्स (AIFTPs) द्वारा वित्त मंत्रालय और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) से अंतिम तिथि एक्सटेंड के लिए अनुरोध किए जाने के कुछ दिनों बाद यह बयान आया है.

समय सीमा में विस्तार के अनुरोधों के बीच, सीए के शीर्ष निकाय, भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान (ICAI) ने नियत तारीख को आगे बढ़ाने के लिए वित्त मंत्रालय को किसी तरह की मांग-पत्र न देने का फैसला किया है.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 20 जुलाई तक 2.8 करोड़ से ज्यादा आईटीआर फाइल किए जा चुके हैं.

हैशटैग "#Extend_Due_Date_Immediately" ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा था जिसके तहत समय सीमा बढ़ाने की मांग की जा रही है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT