रसोई गैस सिलिंडरों का वजन घटा सकती है सरकार, जानें- क्या है इसके पीछे वजह

LPG Cylinder : घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडरों का वजन 14.2 किलोग्राम होने से इसकी ढुलाई में महिलाओं को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सरकार इसके वजन में कमी लाने सहित विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है.

रसोई गैस सिलिंडरों का वजन घटा सकती है सरकार, जानें- क्या है इसके पीछे वजह

LPG सिलिंडरों के वजन में कमी लाने पर विचार कर रही है सरकार. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

रसोई गैस सिलिंडरों का वजन ज्यादा होता है, और उन्हें उठाकर एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाना थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है. महिलाओं के लिए ये कोई असंभव काम नहीं है, लेकिन वजन कम हो तो थोड़ी आसानी तो जरूर होगी. बहुत सी महिलाएं ऐसी भी होंगी, जो ज्यादा वजन नहीं उठा सकतीं या उन्हें ज्यादा वजन नहीं उठाना चाहिए. ऐसे में अगर गैस सिलिंडर को एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाना हो तो दिक्कत खड़ी हो जाती है. लेकिन जल्द ही महिलाओं की आसानी के लिए सरकार रसोई गैस सिलिंडरों के दाम घटा सकती है.

घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) सिलिंडरों का वजन 14.2 किलोग्राम होने से इसकी ढुलाई में महिलाओं को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सरकार इसके वजन में कमी लाने सहित विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी. इससे पहले एक सदस्य ने सिलिंडर के भारी होने से महिलाओं को होने वाली परेशानी का जिक्र किया था.

ये भी पढ़ें : LPG Price Hike - महंगाई की मार, अब इतने में मिलेगा एक कॉमर्शियल सिलिंडर

पुरी ने इसके जवाब में कहा, ‘हम नहीं चाहते कि महिलाओं और बेटियों को खुद ही सिलिंडर का भारी वजन उठाना पड़े और इसके वजन में कमी लाने पर विचार किया जा रहा है.' उन्होंने कहा, ‘... हम एक रास्ता निकालेंगे, चाहे वह 14.2 किलोग्राम वजन को कम कर पांच किलोग्राम का बनाना हो या कोई और तरीका... हम ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने सदन में हो रहे हंगामे के बीच यह जानकारी दी. उस समय विपक्षी सदस्य 12 निलंबित सदस्यों का निलंबन वापस लिए जाने की मांग करते हुए नारेबाजी कर रहे थे.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)