एलपीजी सिलेंडर का वजन घटाने पर विचार कर रही है सरकार

घरेलू रसोई गैस (LPG) सिलेंडरों का वजन 14.2 किलोग्राम होने से इसकी ढुलाई में महिलाओं को परेशानियों होती है. जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार इसके वजन में कमी लाने सहित विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है.

एलपीजी सिलेंडर का वजन घटाने पर विचार कर रही है सरकार

घरेलू रसोई गैस सिलेंडरों का वजन 14.2 किलोग्राम होता है.

नई दिल्ली:

घरेलू रसोई गैस के सिलेंडरों (cylinder) के वजन से होने वाली परेशानियों को देखते हुए सरकार इसके वजन में कमी करने पर विचार कर रही है. घरेलू रसोई गैस (LPG) सिलेंडरों का वजन 14.2 किलोग्राम होने से इसकी ढुलाई में महिलाओं को परेशानियों होती हैं. जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार इसके वजन में कमी लाने सहित विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी. 

महीने के पहले दिन महंगाई की मार, अब इतने में मिलेगा एक कॉमर्शियल सिलिंडर

इससे पहले एक सदस्य ने सिलेंडर के भारी होने से महिलाओं को होने वाली परेशानी का जिक्र किया था. पुरी ने इसके जवाब में कहा, ‘‘हम नहीं चाहते कि महिलाओं और बेटियों को खुद ही सिलेंडर का भारी वजन उठाना पड़े और इसके वजन में कमी लाने पर विचार किया जा रहा है.'' उन्होंने कहा, ‘‘ हम एक रास्ता निकालेंगे, चाहे वह 14.2 किलोग्राम वजन को कम कर पांच किलोग्राम का बनाना हो या कोई और तरीका, हम ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.'' उन्होंने सदन में हो रहे हंगामे के बीच यह जानकारी दी. उस समय 12 विपक्षी  निलंबित सदस्यों का निलंबन वापस लिए जाने की मांग करते हुए नारेबाजी कर रहे थे.

आज से मोबाइल रिचार्ज और LPG सिलिंडर हुआ महंगा, बैंकिंग, पेंशन से जुड़े कई बदलाव लागू

इससे पहले ईंधन की कीमतों और महंगाई के मुद्दे को लेकर कई बड़े नेताओं ने सवाल उठाये है. राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी लगातार सरकार पर निशाना साध रही है. साथ ही नेताओं ने ईंधन की कीमतों को और कम करने के लिए एक्साइज ड्यूटी में ज्यादा कटौती की भी मांग की है ताकि आम आदमी को महंगे तेल से ज्यादा से ज्यादा राहत मिल सके.

दिवाली से पहले कारोबारियों को झटका, कॉमर्शियल सिलिंडर हुआ 265 रुपये महंगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)