LIC IPO 2022: एलआईसी आईपीओ आज खुला, कम से कम 13-14 हजार का निवेश, जानें अहम बातें

LIC IPO News : पहले इनवेस्टमेंट बैंकरों ने 2100 रुपये के करीब इसका प्राइस बैंड तय किया था, लेकिन मार्केट डाउन होने के बाद यह 902-949 रुपये के प्राइस बैंड में आ गया है. इस कारण छोटे निवेशक भी इसमें पैसा लगा सकते हैं.

LIC IPO 2022: एलआईसी आईपीओ आज खुला, कम से कम 13-14 हजार का निवेश, जानें अहम बातें

lic ipo 2022 : एलआईसी आईपीओ में पॉलिसीहोल्डर्स को मिलेगी छूट

नई दिल्ली:

देश का सबसे बड़ा आईपीओ (LIC IPO) आज निवेशकों के लिए खुलेगा, जिसको लेकर निवेशकों में बड़ी हलचल है. आखिर एलआईसी आईपीओ में भागीदारी के लिए कितना न्यूनतम या अधिकतम निवेश करना होगा. क्या एडवांस बुकिंग भी हो सकती है, ऐसे तमाम सवाल इंटरनेट पर पूछे जा रहे हैं. ऐसे ही कुछ आम सवालोंका ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ट्रेडस्मार्ट के चेयरमैन विजय सिंघानिया ने जवाब दिया है. एलआईसी ने एंकर निवेशकों से 5,627 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं, जिनमें ज्यादातर  घरेलू कंपनियां हैं. एंकर निवेशकों के लिए 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की दर पर 5.92 करोड़ शेयर आरक्षित रखे गए थे. एलआईसी अपने 3.5 फीसदी शेयरों की बिक्री आईपीओ के जरिये करने वाली है। इससे 20,557 करोड़ रुपये जुटाए जाने की उम्मीद है, जानिए अहम सवालों के जवाब...

पॉलिसीधारकों को मिलेगी छूट

ट्रेडस्मार्ट (TradeSmart) के विजय सिंघानिया ने कहा, यह आपका देश के सबसे बड़े आईपीओ में शामिल हो जाएगा. पहले इनवेस्टमेंट बैंकरों ने 2100 रुपये के करीब इसका प्राइस बैंड तय किया था, लेकिन मार्केट डाउन (Share Market) होने के बाद यह 902-949 रुपये के प्राइस बैंड में आ गया है. इस कारण छोटे निवेशक भी इसमें पैसा लगा सकते हैं. इसमें आगे और डिस्काउंट भी पॉलिसीधारक और 45 रुपये एलआईसी कर्मचारियों (LIC Employee) के लिए है. लिस्टिंग गेन भी निवेशक को मिलना चाहिए. 

ऑनलाइन ही होगा निवेश

इसमें साधारण ऑनलाइन तरीके से निवेश करते हैं. बस आपको किसी ट्रेडिंग ऐप (Trading App) के जरिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सिर्फ केवाईसी (KYC) की जरूरत होगी. बैंक और डीमैट अकाउंट Demat Account) बस जरूरी होगा. किसी भी ऑनलाइन ट्रेडिंग ऐप के जरिये केवाईसी कुछ देर में हो जाएगी. इसमें कोई फीस वगैरा नहीं होती है. 

कितना होगा न्यूनतम निवेश
किसी भी आम निवेशकों को कम से कम 15 शेयर आईपीओ में खरीदने पड़ेंगे. अगर 902-949 रुपये के प्राइस बैंड में छूट को अलग करके मानें तो करीब 13-14 हजार रुपये का न्यूनतम निवेश किसी व्यक्ति को कम से कम करना होगा. 

IPO Oversubscribe का मतलब
मान लीजिए ये 21 हजार करोड़ रुपये का पूरा इश्यू है, लेकिन अगर इसमें दोगुना निवेश हुआ तो दोगुना ओवरसब्सक्राइस होगा. ऐसे ही ये कई गुना तक जा सकता है. मान लीजिए अगर ये एक लाख करोड़ रुपये के करीब होता है तो 5 गुना माना जाएगा. रिटेल का शेयर यानी खुदरा निवेशकों के लिए हिस्सा करीब 35 फीसदी है. ग्रॉस ओवरसब्सक्रिप्शन, रिटेल ओवरसब्सक्रिप्शन और एचएनआई का अलग.

कितने शेयर मिलेंगे, बाद में पता चलेगा
एलआईसी के 3.5 फीसदी हिस्से के हिसाब से 22 करोड़ 13 लाख 74 हजार के करीब शेयर हैं, अगर ये ओवरसब्सक्राइब हो गया तो कैसे इन शेयरों का वितरण कैसे होगा. अगर किसी ने 100 शेयर अप्लाई किए तो उसे 15 देंगे. 200 का आवेदन किया है तो 20-25 देंगे. ये इश्यू खत्म होने के बाद अलॉटमेंट स्कीम निकाली जाती है. मर्चेंट बैंकर रजिस्ट्रार से मिलकर स्कीम निकालते हैं और उसके हिसाब से शेयरों का बंटवारा होता है. जो ज्यादा आवेदन करते हैं, उन्हें ज्यादा फायदा तो होता ही है. कभी कभार ऐसा भी हो सकता है कि सबके लिए न्यूनतम शेयर ही दिए जाते हैं. लेकिन इसमें छोटे निवेशकों का ज्यादा ध्यान रखा जाता है. 

क्या समय से पहले बंद हो सकता है इश्यू
ये 9 दिसंबर के बाद ही अलॉट होगा. आईपीओ को वैसे तो समय से पहले क्लोज कर सकते हैं, लेकिन सामान्यतया ऐसा करते नहीं हैं. आईपीओ का समय बढ़ाया तो नहीं जा सकता, पहले ऐसा कर सकते हैं. अगर वो टाइम बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें तमाम सारी मंजूरियां लेनी पड़ती हैं. 

क्या पहले आओ-पहले पाओ की नीति
निवेशक को क्या पहले आओ पहले पाओ का फायदा मिलेगा. यानी जो पहले इश्यू (Public Issue) के लिए आवेदन करेगा, उसे ज्यादा शेयर मिल सकते हैं. इस पर उन्होंने कहा, ऐसा नहीं होता, जब तक इश्यू क्लोज नहीं होता, तब तक शेयरों का अलॉटमेंट नहीं होता. ऐसे में आईपीओ इश्यू के इन 5-6 दिनों के दौरान कभी भी निवेश कर सकते हैं. 

ऐसे कटेंगे खाते से पैसे
जिस दिन इश्यू खुलेगा, उसी दिन आपके बैंक के जरिये या ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के जरिये आपके पैसे जमा हो जाएंगे. आपका बैंक उतने ही पैसे आईपीओ के खाते में लॉक कर देगा. फिर अलॉटमेंट के बाद उतने पैसे कट जाएंगे, बाकी खाते में वापस आ जाएंगे. आईपीओ इश्यू 9 तारीख को बंद होगा. मेरे हिसाब से 7 से 10 दिन के भीतर शेयरों के आवंटन की प्रक्रिया पूरी होगी. खुदरा निवेशकों के तौर पर आप अधिकतम कितना भी निवेश करते हैं. अगर आप दो लाख से ज्यादा शेयर से ज्यादा निवेश करते हैं तो एचएनआई की श्रेणी में आ जाएंगे. 

ये अहम बातें भी जान लीजिए 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

1. आईपीओ से करीब 21 हजार करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद
2. एलआईसी का आईपीओ निवेशकों के लिए 4 मई को खुलेगा, 9 मई को बंद होगा.
3. इसके लिए शेयर का प्राइस रेंज 902-949 रुपये रहेगा. 
4. खुदरा निवेशकों, एलआईसी कर्मियों को 45 रुपये और पॉलिसीधारकों को 60 रुपये प्रति शेयर छूट 
5. बिक्री के लिए 22.13 करोड़ इक्विटी शेयरों की पेशकश होगी.
6. एलआईसी के शेयर 17 मई को बाजार में सूचीबद्ध होने की संभावना.
7.  एलआईसी ने एंकर निवेशकों से 5,627 करोड़ रुपये जुटाए हैं 
8. एंकर निवेशकों के लिए 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की दर पर 5.92 करोड़ शेयर आरक्षित रखे गए थे.