LIC IPO : सब्सक्रिप्शन के लिए आज से खुल गया है एलआईसी का आईपीओ, जान लें कैसे करना है अप्लाई

LIC IPO opens for subscription: अगर आप एलआईसी के इस आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं, तो इसका क्या तरीका है, आपको किन-किन चीजों की जरूरत होगी और आपको क्या कुछ पता होना चाहिए, हम बता रहे हैं यहां.

LIC IPO : सब्सक्रिप्शन के लिए आज से खुल गया है एलआईसी का आईपीओ, जान लें कैसे करना है अप्लाई

LIC IPO Opens Today : एलआईसी ने पॉलिसीहोल्डर्स के लिए शेयर आरक्षित किए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

सरकारी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम या लाइफ इंश्योरेस कॉर्पोरेशन का आईपीओ (LIC IPO) खुल गया है. एंकर निवेशकों (anchor investors) से 5,000 करोड़ से ज्यादा जुटाने की रिपोर्ट के बाद आज यह आईपीओ खुदरा और संस्थागत निवेशकों के लिए खुला है. खुदरा यानी रिटेल सब्सक्राइबर्स में एलआईसी के अपने पॉलिसीहोल्डर्स और कंपनी के कर्मचारी भी हैं. एलआईसी ने इस पब्लिक इशू में अपने पॉलिसीहोल्डर्स और एम्पलॉई के लिए कुछ प्रतिशत शेयर आरक्षित रखा है. वहीं, इनको हर शेयर पर बड़ी छूट भी दी जा रही है. 

बता दें कि एलआईसी ने अपने शेयर का मूल्य दायरा 902-949 रुपये तय किया है. खुदरा निवेशकों एवं पात्र कर्मचारियों को 45 रुपये प्रति शेयर और पॉलिसीधारकों को 60 रुपये प्रति शेयर की छूट दी जाएगी. यह आईपीओ लगभग 21,000 करोड़ रुपये का है. खुदरा निवेशकों के लिए यह 4 मई से 9 मई तक खुला रहेगा. इसकी बाजार में लिस्टिंग 17 मई को होने की संभावना है. 

ये तो रहीं आईपीओ की डिटेल्स, अब आते हैं मुख्य बात पर, अगर आप एलआईसी के इस आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं, तो इसका क्या तरीका है, आपको किन-किन चीजों की जरूरत होगी और आपको क्या कुछ पता होना चाहिए, हम बता रहे हैं यहां-

किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

आईपीओ में निवेश करने के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी. वहीं, डीमैट अकाउंट का होना जरूरी है. किसी भी ट्रेडिंग ऐप पर अपना डीमैट अकाउंट बनाइए और केवाईसी अपडेट कर लीजिए. ये दस्तावेज चाहिए होंगे-

- आईडी प्रूफ
- एज प्रूफ
- बैंक डिटेल्स
- इसके अलावा, अगर आप एलआईसी के पॉलिसीहोल्डर हैं तो एलआईसी के रिकॉर्ड्स में आपकी पैन डिटेल्स अपडेटेड होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें : LIC IPO GMP: क्या है एलआईसी का ग्रे मार्केट प्रीमियम, जानें सबकुछ

क्या है अप्लाई करने का तरीका

- सबसे पहले अपने नेट बैंकिंग अकाउंट पर लॉग इन करिए. स्क्रीन पर दिख रहे इन्वेस्टमेंट सेक्शन पर जाइए. इसमें आपको IPO/e-IPO का ऑप्शन दिखाई देगा. इसे सेलेक्ट करिए.

- यहां आपको अपनी बैंक अकाउंट और दूसरी डिटेल्स भरनी होंगी और फिर वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी. 

- इसके बाद “Invest In IPO” ऑप्शन को सेलेक्ट करें. “LIC” के विकल्प पर क्लिक करिए. 

- इसके बाद कितने शेयर लेने हैं और बिडिंग प्राइस क्या हुई, ये सारी डिटेल्स डालनी होगी.

- अब “Apply Now” पर क्लिक करके ऑर्डर प्लेस कर दीजिए.

ये भी पढ़ें : UPI से आसानी से भरें LIC का प्रीमियम, Google Pay, Paytm, PhonePe पर आसानी से लिंक हो जाती है पॉलिसी

नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ें

निवेशकों को अपनी बोली लगाने से पहले नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए. यह जान लीजिए कि एक बार आपने आईपीओ के लिए अप्लाई कर दिया तो आपका बैंक उतने बिड के लिए उतनी प्राइस आपके अकाउंट में लॉक कर देगा. जिसको शेयर अलॉट होगा, उनके अकाउंट से वो पैसे कट जाएंगे.

लिस्टिंग के पहले आप अलॉटमेंट स्टेटस चेक करके देख सकते हैं कि आपको शेयर उन्हें अलॉट हुए हैं या नहीं. इसके लिए आप इस लिंक पर विजिट कर सकते हैं- https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : LIC IPO को लेकर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने केंद्र सरकार की मंशा पर उठाए सवाल