विज्ञापन
This Article is From Feb 18, 2023

LIC Scheme: इस सरकारी स्कीम में निवेश करना है बेहद फायदेमंद, टैक्स छूट और बेहतर रिटर्न के साथ मिलेंगे ये फायदे

एलआईसी धन वर्षा प्लान (LIC Dhan Varsha Plan) में निवेश करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

LIC Scheme: इस सरकारी स्कीम में निवेश करना है बेहद फायदेमंद, टैक्स छूट और बेहतर रिटर्न के साथ मिलेंगे ये फायदे
LIC Dhan Varsha Plan में मैच्योरिटी पीरिएड के बाद शानदार रिटर्न मिलता है.
नई दिल्ली:

LIC Dhan Varsha Plan: आजकल महंगाई के इस दौर में हर एक व्यक्ति के लिए सेविंग (Saving) करना जरूरी है. अक्सर देखा जाता है कि जैसे ही लोग कमाई शुरु करते हैं वह अपनी कमाई का एक हिस्सा अपने भविष्य के लिए जमा करने लगते हैं. वह अपनी कमाई के कुछ हिस्से को आने वाले समय में अपनी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए किसी न किसी स्कीम में निवेश (Investment Plan) करते हैं. लेकिन कई बार सही स्कीम नहीं चुनने की वजह से उन्हें मैच्योरिटी पर अच्छा रिटर्न (Good Returns) नहीं मिल पाता है. इसलिए सही स्कीम का चुनाव करके उसमें निवेश करना बेहद जरूरी है. अगर आप सही स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको न सिर्फ मैच्योरिटी पीरिएड के बाद बेहतर रिटर्न मिलता है बल्कि कई तरह के खास फायदे मिलते हैं. यहां हम आपको ऐसी ही एक स्कीम के बारें में बताने जा रहे हैं जिसमें अगर निवेश किया जाए तो आपको तगड़ा रिटर्न मिल सकता है.

वैसे तो सरकार कई तरह की स्कीम (Government Scheme) चला रही है. लेकिन हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं उसका नाम एलआईसी धन वर्षा प्लान (LIC Dhan Varsha Plan) है. इस स्कीम में निवेश करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. यह स्कीम आपको अच्छा मुनाफा दे सकती है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में ...

मेच्योरिटी पीरियड पर गारंटीड एडिशनल बेनीफिट 

यह एक तरह का लॉन्ग टर्म सेविंग प्लान है. LIC की इस खास स्कीम में निवेश करने के बाद जब मैच्योरिटी पीरियड पूरा हो जाता है तो इंश्योरेंस की रकम के साथ-साथ पॉलिसीहोल्डर्स (Policyholders) को गारंटीड एडिशनल बेनीफिट भी दिया जाता है. इतना ही नहीं,  हर सात के अंत में इस पॉलिसी में एक स्पेसिफिक अमाउंट ऐड किया जाता है. यह अमाउंट मैच्योरिटी के समय मिलने वाले रकम में ऐड हो जाता है. 

पॉलिसीहोल्डर्स की मृत्यु पर नॉमिनी को मिलेगा ये लाभ

अगर LIC की धनवर्षा पॉलिसी (LIC Dhan Varsha Scheme) में निवेश करने वाले पॉलिसीहोल्डर की मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले मृत्यु हो जाती है तो उनके नॉमिनी को भी इस स्कीम में बेनिफिट दिया जाता है. पॉलिसीहोल्डर्स की मृत्यु पर नॉमिनी को इंश्योरेंस (Insurance) की रकम के साथ गारंटीड एडिशनल रकम का लाभ भी दिया जाता है. 

पॉलिसीहोल्डर्स को मिलेंगे कई तरह के फायदे

इसके अलावा LIC की धनवर्षा योजना में पॉलिसीहोल्डर्स को कई तरह के फायदे मिलते हैं. आइए इसके बारे में भी जान लेते हैं. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको टैक्स छूट का लाभ (Tax Exemption Benefits) मिलता है. आप अगर इस स्कीम में निवेश करते हैं तो इनकम टैक्स ऐक्ट की धारा 80C ओर 10D के तहत टैक्स छूट बेनिफिट्स पा सकते हैं.

इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 8 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं, इस स्कीम में आप 1.25 लाख रुपये बेसिक सम एश्योर्ड अमाउंट निवेश कर सकते हैं. वहीं, इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Business ideas: इन 5 बिजनेस को शुरू करने से होगी ताबड़तोड़ कमाई , देखते ही देखते बन सकते हैं करोड़पति
LIC Scheme: इस सरकारी स्कीम में निवेश करना है बेहद फायदेमंद, टैक्स छूट और बेहतर रिटर्न के साथ मिलेंगे ये फायदे
PM Suraksha Bima Yojana: सिर्फ 20 रुपये सालाना प्रीमियम देकर पाएं 2 लाख का इंश्योरेंस, जानें कैसे उठाएं लाभ
Next Article
PM Suraksha Bima Yojana: सिर्फ 20 रुपये सालाना प्रीमियम देकर पाएं 2 लाख का इंश्योरेंस, जानें कैसे उठाएं लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com