LIC Scheme: रिटायरमेंट की टेंशन छोड़िए...अब इस स्कीम में निवेश कर हर महीने पाइए फिक्स्ड पेंशन

LIC New Jeevan Shanti Plan: न्यू जीवन शांति स्कीम में निवेश की न्यूनतम सीमा 1.5 लाख रुपये हैं. जबकि इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं  है.

LIC Scheme: रिटायरमेंट की टेंशन छोड़िए...अब इस स्कीम में निवेश कर हर महीने पाइए फिक्स्ड पेंशन

LIC New Jeevan Shanti Plan में निवेश करते समय आपकी पेंशन की राशि फिक्स्ड हो जाएगी.

नई दिल्ली:

जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) यानी एलआईसी (LIC) अपने ग्राहकों को कई खास पॉलिसी ऑफर करती है. ऐसे तो बाजार में कई तरह के निवेश विकल्प मौजूद हैं. लेकिन अक्सर हम कम जोखिम और कम समय में भारी मुनाफे वाले प्लान की तलाश में रहते हैं. इसके लिए एलआईसी स्कीम (LIC Scheme) में निवेश करना एक बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको  कम समय के निवेश में अधिक मुनाफा देगा. इस स्कीम का नाम न्यू जीवन शांति योजना (LIC New Jeevan Shanti Plan) है. इस स्कीम में निवेश करके आप रिटायरमेंट (Retirement Plan) के बाद अपने खर्चे को लेकर टेंशन-फ्री हो सकते हैं. यह ये स्कीम आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

एलआईसी न्यू जीवन शांति योजना (LIC New Jeevan Shanti Scheme) एक तरह का एन्युटी प्लान है. इसका मतलब ये है कि इस प्लान में निवेश करते समय आपकी पेंशन की राशि फिक्स्ड हो जाएगी. जिसके बाद आपको हर महीने पेंशन की सुविधा मिलेगी. अब इस प्लान के तहत पॉलिसीधारकों को ज्यादा एन्युटी मिल पाएगी, क्योंकि एलआईसी ने न्यू जीवन शांति प्लान के ब्याज दरों में बदलाव किया है. इस बदलाव के तहत इस योजना में 5 जनवरी से निवेश शुरू करने वाले नए पॉलिसीधारकों को अब अधिक ब्याज का फायदा मिलेगा. इसमें निवेश करने पर न सिर्फ पॉलिसीहोल्डर बल्कि उसके परिवार को भी योजना का लाभ दिया जाता है.

इसके साथ ही एलआईसी ने इस योजना के लिए परचेज प्राइस को भी बढ़ाने का फैसला किया है. इसके तहत अब पॉलिसीहोल्डर्स1000 रुपये के परचेज प्राइस पर 3 से 9.7  9.75 रुपये तक का इंसेंटिव प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि, पॉलिसीहोल्डर्स को मिलने वाला यह इंसेंटिव उनके परचेज प्राइस और स्कीम के पीरियड के आधार पर तय किया जाएगा.

न्यू जीवन शांति स्कीम में निवेश की न्यूनतम सीमा 1.5 लाख रुपये हैं. जबकि इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं  है. आप अपनी जरूरत और निवेश की इच्छा के अनुसार इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसमें आप मासिक, तिमाही, छमाही या सलाना आधान पर पेंशन (Pension Scheme) पा सकते हैं. इसमें आपको  हर साल 12,000 का मिनिमम रिटर्न मिलता है. मान लीजिए कि आपने इस न्यू जीवन शांति योजना में 1.5 लाख रुपए का निवेश किया है तो ऐसे में आपको 1000 रुपये का मासिक पेंशन मिल सकता है. इस तरह देखा जाए तो सालाना आधार पर आपको 12000 रुपये का पेंशन मिलता है.

अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको लोन की सुविधा दी जाती है. आप इस योजना में निवेश करने के तुरंत बाद या फिर 1 से 20 साल के बीच कभी भी पेंशन लेना शुरू कर सकते हैं. इस योजना में निवेश का लाभ अपके परिवार को भी मिल सकता है. जीवन शांति योजना में निवेश करने के 3 महीने के बाद आप किसी भी समय यह स्कीम सरेंडर कर सकते हैं. इसके लिए किसी भी मेडिकल डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है. इस स्कीम को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से खरीदा जा सकता है.

यह प्लान  खासकर उन लोगों के लिए बेहतर हो सकता है, जो अपने करियर के शुरुआती दौर में ही निवेश करना चाहते हैं ताकि रिटायरमेंट के बाद उनका भविष्य सुरक्षित हो सके.


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com