रिलायंस ने 34 और शहरों में लॉन्च की 5जी की सेवाएं

रिलायंस जियो की ओर कहा गया है कि हमें 34 अन्य शहरों में ट्रू 5जी सेवाएं आरंभ होने का गर्व है.

रिलायंस ने 34 और शहरों में लॉन्च की 5जी की सेवाएं

जियो की 5जी सेवाओं का हुआ विस्तार

नई दिल्ली:

रिलायंस जियो (Reliance Jio) 34 नए शहरों में अपनी 5जी की सेवाएं (5G services of Reliance Jio) आरंभ करने का ऐलान किया है. इसी के साथ रिलायंस जियो की 5 जी सेवाएं वाले शहरों की संख्या 365 तक पहुंच गई है. रिलायंस जियो की ओर कहा गया है कि हमें 34 अन्य शहरों में ट्रू 5जी सेवाएं आरंभ होने का गर्व है. उन्होंने कहा कि अब इन शहरों में जियो की सेवाओं का इस्तेमाल करने वाले लोगों को इसका फायदा होगा. जियो प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी के इंजीनियर यह प्रयास कर रहे हैं कि देश में ज्यादा से ज्यादा इलाकों तक 5जी सेवाओं का विस्तार किया जाए. 

जियो ट्रू 5जी से नए जुड़ने वाले शहरों की सूची में आंध्र प्रदेश के अमलापुरम, धर्मावरम, कवाली, तनुकु, तुनी, विनुकोंडा, हरियाणा के भिवानी, जींद, कैथल, रेवाड़ी, हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला, कांगड़ा, जम्मू और कश्मीर के बारामूला, कठुआ, कटरा, सोपोर, कर्नाटक के हावेरी, कारवार, रानीबेन्नूर, केरल का अत्तिंगल, मेघालय का तुरा, ओडिशा के भवानीपटना, जटानी, खोरधा, सुंदरगढ़, तमिलनाडु के अम्बुर, चिदंबरम, नमक्कल, पुदुक्कोट्टई, रामनाथपुरम, शिवकाशी, तिरुचेंगोडे, विलुप्पुरम और तेलंगाना का सूर्यापेट शामिल है.

जियो ने दावा किया है कि कंपनी दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर और कस्बों में 5जी सेवाएं उपलब्ध करा देगी.  कंपनी का कहना है कि वह देश के डिजिटल बनाने की मुहिम में अपना योगदान दे रही है. बता दें कि अक्टूबर 2022 में कंपनी ने देश में अपनी 5जी सेवाओं को देना आरंभ किया था. 

गौर करने की बात है कि सरकार ने 5जी स्पेक्ट्रम के आवंटन की चिट्ठी अगस्त 2022 में जारी की थी और कंपनी दो महीने के भीतर ही 5 जी सेवाएं आरंभ कर दी थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5जी की सेवाएं 3जी और 4जी से काफी बेहतर होती हैं.  इसमें बड़े डाटा को तेजी से ट्रांसफर किया जा सकता है. 5जी तकनीक में लो लेटेंसी तकनीक का प्रयोग होता है जिससे बड़ा डाटा को भी प्रोसेस होने में कम समय लगता है. कंपनी का कहना है कि 5जी डाटा के साथ माइनिंग, वेयरहाउजिंग, टेलिमेडिसन और निर्माण के क्षेत्र में भी काफी बदलाव आएगा.