Indian Railway: माताओं के लिए रेलवे की 'अनोखी सौगात', ट्रेन में बच्चों को सुलाना होगा आसान, जानें- क्या है 'बेबी बर्थ'?

यह बर्थ ट्रेन की सबसे नीचे की सीट से जुड़ा होता है. इसे फोल्ड भी किया जा सकता है.

Indian Railway: माताओं के लिए रेलवे की 'अनोखी सौगात', ट्रेन में बच्चों को सुलाना होगा आसान, जानें- क्या है 'बेबी बर्थ'?

Indian Railway ने ट्रेन में दिया खास baby berths

नई दिल्ली:

नवजात शिशुओं संग ट्रेनों में सफर करने वाली माताओं के लिए एक राहत की खबर है. रेलवे ने ट्रेनों में बेबी बर्थ की शुरुआत की है. इस सुविधा से माताओं को ट्रेन यात्रा के दौरान बच्चों को सुलाने में मदद मिलेगी. बताते चलें कि 10 मई यानि आज से शिशुओं के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ट्रेन यात्रा को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए रेलवे ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत लखनऊ मेल के निचले मुख्य बर्थ के किनारे फोल्ड करने योग्य "बेबी बर्थ" लगाया है. 

न्यूज एजेंसी एएनआई ने बेबी बर्थ की एक तस्वीर भी शेयर की है. बता दें कि यह बर्थ ट्रेन की सबसे नीचे की सीट से जुड़ा होता है. इसे फोल्ड भी किया जा सकता है. साथ ही बच्चा गिरे न, इसके लिए एक बेल्ट भी दिया गया है. 

लखनऊ मेल में बर्थ नंबर 12 और 60 में एक बेबी बर्थ की शुरुआत की गई है, ताकि मां अपने बच्चे के साथ यात्रा कर सकें. इसकी 770 मिमी लंबाई, 255 मिमी चौड़ाई है. नार्दन रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि यात्रियों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने के बाद इसका विस्तार किया जाएगा. 

पेट्रोल-डीजल और खाद्य तेल के बाद अब आटा भी महंगा, अधिकतम दाम 59 रुपये तक पहुंचे

रेलवे ने बताया है कि इसकी भी ठीक वैसे ही बुकिंग होगी, जैसा कि बुजुर्ग यात्री अपनी निचली सीट के लिए बुकिंग के लिए करते हैं. बुकिंग ऑप्शन के दौरान यात्री अपने बच्चे के साथ यात्रा करने की बात को बताता है. इसके बाद वह सीट उस यात्री को बेबी बर्थ के साथ अलॉट कर दिया जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com