विज्ञापन
Story ProgressBack

Income Tax फाइल करते समय सही फॉर्म चुनना जरूरी, जानें आपके लिए कौन सा ITR Form रहेगा बेस्ट

ITR Filing 2024: अगर आपको पटा नहीं है कि कौन सा ITR फॉर्म आपके लिए सही है, तो आप आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़ी जानकारी पा  सकते हैं या किसी  टैक्स एडवाइजर की सलाह ले सकते हैं.

Read Time: 6 mins
Income Tax फाइल करते समय सही फॉर्म चुनना जरूरी, जानें आपके लिए कौन सा ITR Form रहेगा बेस्ट
Income Tax returns Filing 2024: सही फॉर्म चुनने से आपकी इनकम टैक्स फाइल करना आसान हो जाता है.
नई दिल्ली:

Income Tax Filing 2024 इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की अंतिम तिथि नजदीक आ रही है. इनकम टैक्स रिटर्न (ITR  )दाखिल करते समय सही फॉर्म चुनना बहुत जरूरी है. सही फॉर्म चुनने से आपकी इनकम टैक्स फाइल करना आसान हो जाता है. ऐसे में यह जानना ज़रूरी है कि आपके लिए कौन सा ITR फॉर्म सही है. गलत फॉर्म भरने से आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कुल 7 ITR फॉर्म किए जारी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अलग-अलग तरह की कमाई करने वालों के लिए अलग-अलग ITR फॉर्म जारी करता है.आयकर विभाग ने वित्त वर्ष 2023-24 (आकलन वर्ष 2024-25) के लिए कुल 7 ITR फॉर्म जारी किए हैं. लेकिन क्या आपको ये पता है कि आपको इनमें से कौन सा फॉर्म भरना है? 

कैसे चुनें सही ITR फॉर्म?

सबसे पहले ये जान लें कि आपको कौन सा फॉर्म भरना ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी कमाई कहाँ से आती है, आपकी कुल कमाई कितनी है और आप  व्यक्ति, हिंदू अविभाजित परिवार (HUF), कंपनी आदि में से कौन सी श्रेणी में आते हैं. यहां हम आपको कुछ आम ITR फॉर्मों के बारे में बताने जा रहे हैं...

ITR-1 कौन भर सकता है ?

यह फॉर्म आपके लिए है यदि:

  • आप भारत में रहते हैं और वेतन या पेंशन प्राप्त करते हैं.
  • आपकी कुल सालाना आय ₹50 लाख से कम है.
  • आपके पास अधिकतम एक मकान है जिससे आपको आय होती है (कुछ अपवादों के साथ).
  • आपके पास ब्याज, लाभांश या पारिवारिक पेंशन से होने वाली आय है (कृषि आय ₹5,000 तक सीमित).

किन लोगों को ITR-1 नहीं भरना चाहिए ?

  • विदेशी भारतीय (NRIs) और अनिवासी भारतीय (RNOR):यदि आप भारत में रहने वाले नागरिक नहीं हैं, तो आप ITR-1 (सहज) का उपयोग नहीं कर सकते.
  • ₹50 लाख से अधिक कमाई करने वाले:यदि आपकी वार्षिक आय ₹50 लाख से अधिक है, तो आपको ITR-1 (सहज) के बजाय ITR-2 या अन्य ITR फॉर्म का उपयोग करना होगा.
  • व्यापार या पेशे से कमाई करने वाले:यदि आप व्यवसाय या पेशे से आय अर्जित करते हैं, तो आपको ITR-1 (सहज) के बजाय ITR-3 या अन्य ITR फॉर्म का उपयोग करना होगा.
  • ₹5,000 से अधिक कृषि आय वाले: यदि आपकी कृषि आय ₹5,000 से अधिक है, तो आपको ITR-1 (सहज) के बजाय ITR-4 या अन्य ITR फॉर्म का उपयोग करना होगा.
  • पूंजीगत लाभ (अल्पकालिक या दीर्घकालिक) से आय वाले:यदि आपको पूंजीगत लाभ हुआ है, तो आपको ITR-1 (सहज) के बजाय ITR-2 या अन्य ITR फॉर्म का उपयोग करना होगा.
  • असूचीबद्ध इक्विटी शेयरों में निवेश करने वाले:यदि आपने असूचीबद्ध इक्विटी शेयरों में निवेश किया है, तो आपको ITR-1 (सहज) के बजाय ITR-2 या अन्य ITR फॉर्म का उपयोग करना होगा.
  • कंपनी के डायरेक्टर: यदि आप किसी कंपनी के डायरेक्टर हैं, तो आपको ITR-1 (सहज) के बजाय ITR-2 या अन्य ITR फॉर्म का उपयोग करना होगा.
  • आयकर अधिनियम की धारा 194N के तहत कर कटौती का दावा करने वाले:यदि आप धारा 194N के तहत कर कटौती का दावा करते हैं, तो आपको ITR-1 (सहज) के बजाय ITR-2 या अन्य ITR फॉर्म का उपयोग करना होगा.
  • योग्य स्टार्टअप से ESOP पर स्थगित आयकर वाले: यदि आपको योग्य स्टार्टअप से ESOP पर स्थगित आयकर देना है, तो आपको ITR-1 (सहज) के बजाय ITR-2 या अन्य ITR फॉर्म का उपयोग करना होगा.

ITR-2 कौन भर सकता है ?

 ITR-1 के मुकाबले, ITR-2 फॉर्म ज्यादा तरह के टैक्सपेयर्स के लिए लागू होता है.इसे भरने वाले लोगों में व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार (HUF)  श्रेणी के अधिकांश व्यक्तिगत करदाताओं और परिवारों को शामिल किया गया है. वहीं, ITR-2 उन लोगों के लिए उपयुक्त है जिनकी आय विभिन्न स्रोतों से आती है. इनमें शामिल आय इस प्रकार हैं:

  • वेतन/पेंशन पाने वाले: यदि आप नियमित वेतन या पेंशन प्राप्त करते हैं तो ITR-2 भरें.
  • मकान मालिक: यदि आपके पास एक या कई मकान हैं जिनसे आपको इनकम होती है तो ITR-2 भरें.
  • निवेशक: यदि आपने निवेश या संपत्ति बेचकर पूंजीगत लाभ (कम अवधि या दीर्घावधि) कमाया है तो ITR-2 भरें.
  • अन्य स्रोतों से आय: यदि आप लॉटरी, हॉर्स रेसिंग, लीगल गैम्बलिंग (₹5,000 से अधिक कृषि आय सहित) या भारत के बाहर विदेश से आय प्राप्त करते हैं तो ITR-2 भरें.

NRIs भी सशर्त भर सकते हैं ITR-2 फॉर्म

वहीं, कुछ खास शर्तों के तहत विदेशी भारतीय (NRIs) भी ITR-2 भर सकते हैं.हालांकि, ITR-2 उन लोगों पर लागू नहीं होता जिनकी आय किसी एकल स्वामित्व, साझेदारी आदि व्यवसाय या पेशे से होती है. यदि आप व्यवसाय या पेशे से आय अर्जित करते हैं, तो आपको ITR-2 के बजाय एक अलग ITR फॉर्म भरना होगा.

ITR-2 भरने के लिए कोई निश्चित आय सीमा नहीं है. लेकिन, आम तौर पर यह उन लोगों के लिए उपयुक्त है जिनकी इनकम स्ट्रैक्चर ITR-1 से पेंचीदा है.

ITR-4 कौन भर सकता है ?

ITR-4 फॉर्म उन खास टैक्सपेयर्स के लिए बनाया गया है जिनकी आय कई स्रोतों से आती है.इसमें व्यक्ति (Individuals),हिंदू अविभाजित परिवार (HUFs) पार्टनरशिप फर्म (संयुक्त दायित्व फर्म या LLP को छोड़कर)  शामिल हैं:

ITR-4 उन लोगों के लिए उपयुक्त है जिनकी आय नीचे बताए गए स्रोतों से आती है: यह फॉर्म खासतौर पर उन लोगों के लिए लागू होता है जिनकी आय आयकर अधिनियम की धारा 44AD, 44ADA या 44AE के तहत निर्धारित आय अनुमान योजनाओं के आधार पर गणना की जाती है.ये योजनाएं छोटे व्यापारों और पेशेवरों के लिए हैं जिनका टर्नओवर एक सीमा से कम है.नियमित वेतन या पेंशन से होने वाली आय को भी ITR-4 में दिखाया जा सकता है.आप ITR-4 में अधिकतम एक मकान से होने वाली आय शामिल कर सकते हैं.बचत खातों, जमा राशियों या कर रिफंड पर ब्याज जैसी अन्य आय को कुछ पाबंदियों के साथ रिपोर्ट किया जा सकता है (लॉटरी और घुड़दौड़ जीत से होने वाली आय को छोड़कर).

ITR-4 भरने के लिए टर्नओवर लिमिट

ITR-4 भरने की अहम शर्त यह है कि यदि आपका व्यापार निर्धारित आय अनुमान योजनाओं के लिए पात्र नहीं है या आप नियमित रूप से बहीखाता रखते हैं, तो ITR-4 आपके लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है. ITR-4 भरने के लिए टर्नओवर लिमिट हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपका व्यापार इन सीमाओं को पूरा करता है ताकि आप इस योजना के तहत दाखिल करने के लिए पात्र हों. 

कंपनियों और खास परिस्थितियों के लिए अतिरिक्त ITR फॉर्म उपलब्ध

इसके अलावा कंपनियों और खास परिस्थितियों के लिए अतिरिक्त ITR फॉर्म उपलब्ध हैं, लेकिन ऊपर बताए गए फॉर्म व्यक्तिगत करदाताओं के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले हैं. अगर आपको अभी भी स्पष्ट नहीं है कि कौन सा ITR फॉर्म आपके लिए सही है, तो आप आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़ी जानकारी पा  सकते हैं या किसी  टैक्स एडवाइजर की सलाह ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ITR Filing 2024: घर बैठे आईटीआर फाइल कैसे करें? जानें आसान तरीका,

 ITR Filing 2024: न्यू टैक्स रिजीम से ओल्ड टैक्स रिजीम में स्विच कैसे करें? जानें ये आसान तरीका

AIS के जरिये Income Tax रिटर्न फाइल करना हुआ आसान, जानें इसके फायदे, इस तरह करें डाउनलोड

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NPS सब्‍सक्राइबर्स के लिए 1 जुलाई से लागू हुआ ये नया नियम, अब पैसे लगाने वाले दिन ही मिलेगी फंड सेटलमेंट की सुविधा
Income Tax फाइल करते समय सही फॉर्म चुनना जरूरी, जानें आपके लिए कौन सा ITR Form रहेगा बेस्ट
Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट, खरीदारी से पहले जानें आज कितना हुआ सस्ता
Next Article
Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट, खरीदारी से पहले जानें आज कितना हुआ सस्ता
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;