क्या होता है Jio Payments Bank, कैसे खोल सकते हैं पेमेंट बैंक अकाउंट, क्या होते हैं फायदे; जानें सबकुछ

Jio आपको पेमेंट बैंक अकाउंट की सर्विस भी प्रोवाइड करवाता है.आज यहां हम जियो पेमेंट बैंक के बारे में जानेंगे. साथ ही ये भी जानेंगे कि कैसे खोल सकते हैं जियो पेमेंट बैंक अकाउंट और क्या है इसके फायदे.

क्या होता है Jio Payments Bank, कैसे खोल सकते हैं पेमेंट बैंक अकाउंट, क्या होते हैं फायदे; जानें सबकुछ

जियो पेमेंट बैंक के बारे में जानें

नई दिल्ली:

रिलायंस जियो (Reliance Jio) भारत का पॉपुलर टेलीकॉम ऑपरेटर ब्रैंड हैं और इसका यूजर बेस काफी बड़ा है. जियो अपने ग्राहकों को कॉलिंग के अलावा कई सर्विस ऑफर  करता है. लोकल, एसटीडी और आईएसडी कॉलिंग के साथ साथ जियो अपने कस्टमर्स को हाई स्पीड डेटा भी देता है. इतना ही नहीं Jio आपको पेमेंट बैंक अकाउंट की सर्विस भी प्रोवाइड करवाता है. आज यहां हम जियो पेमेंट बैंक के बारे में जानेंगे और ये भी जानेंगे कि कैसे खोल सकते हैं जियो पेमेंट बैंक अकाउंट.

क्या है जियो पेमेंट बैंक ?

जियो पेमेंट बैंक एक इंडियन पेमेंट बैंक है जैसे- पेटीएम पेमेंट बैंक, एयरटेल पेमेंट बैंक, आदित्य बिरला NSDL पेमेंट बैंक और फीनो अकाउंट्स वगैरह. यह एक वर्चुअल बैंक हैं जिसे आप अपने मोबाइल से कंट्रोल कर सकते हैं, हालांकि, जल्द ही देश में कई लोकेशनों पर इसके आउटलेट खुलने वाले हैं. आप बिना जियो नंबर के भी जियो पेमेंट बैंक अकाउंट खोल सकते हैं इसके लिए आपको आधार कार्ड और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होगी.

जियो पेमेंट बैंक: बेनेफिट्स

जियो पेमेंट बैंक के लिए आपको मिनिमम बैंक बैलेंस की जरूरत नहीं होती जैसा कि आमतौर पर रेगुलर बैंक में होती है.इस पेमेंट बैंक से आप क्विक रिचार्ज कर सकते हैं.इसके अलावा वन क्लिक बिल पेमेंट भी आप कर सकते हैं. Jio Payment Bank से आपको 4 परसेंट इंट्रेस्ट भी मिलता है.डॉरमेंट अकाउंट के लिए कोई पेनल्टी चार्ज नहीं लगता है.देश भर में जियो पेमेंट बैंक के 70,000 से ज्यादा आउटलेट हैं.

कैसे खोल सकते हैं जियो पेमेंट बैंक अकाउंट ? 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जियो पेमेंट बैंक अकाउंट खोलने का तरीका बहुत सिंपल है.MyJio App के जरिए आप अपना अकाउंट खोल सकते हैं.इसके लिए आपको आधार नंबर और पैन कार्ड नंबर की जरूरत होगी.इन डीटेल का वेरिफिकेशन एक OTP के जरिए होगा.यह ओटीपी आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.यह प्रोसेस 100 पर्सेंट पेपरलेस है और आपको किसी डॉक्युमेंट की फोटोकॉपी की जरूरत नहीं पड़ती.