विज्ञापन

सातवें आसमान पर पहुंचा सोना, क्या 1 लाख रुपये के पार जाएगा भाव? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

Gold Price Rises In India: IBJA की वेबसाइट के अनुसार, इस साल अब तक सोना 12,288 रुपए महंगा हुआ है. 1 जनवरी 2024 को सोना 63,352 रुपए पर था, जो अब 75,640 रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा पहुंचा है.

सातवें आसमान पर पहुंचा सोना, क्या 1 लाख रुपये के पार जाएगा भाव? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय
Gold Price Hike in India: IBJA की वेबसाइट के अनुसार, इस साल अब तक सोना 12,288 रुपए महंगा हुआ है.
नई दिल्ली:

दुनिया भर के बाजारों में सोने के भाव (Gold Prices Rise) आसमान छू रहे हैं.वहीं, भारत में जल्द ही त्योहारी और शादी की सीजन आने वाला है.  जिससे पहले सोने के दाम में भारी इजाफा हुआ है. इंटरनेशनल मार्केट के साथ-साथ घरेलू बाजार में भी सोने के भाव रिकॉर्ड लेवल पह पहुंच गए हैं. बीते हफ्ते 26 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव (Gold Price Change) 2685.42 डॉलर प्रति आउंस पर जा पहुंचा जबकि घरेलू बाजार में  एमसीएक्स पर सोने का रेट 75,750 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा पहुंचा. इंटरनेशनल मार्केट में इस साल सोने की कीमतों (International Gold Price) में अब तक 30 प्रतिशत की बढ़ोकरी देखी गई है. 

ऐसे में सोने की लगातार बढ़ती डिमांड से यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में सोने का भाव और कितना आगे जाने वाला है... क्या सोने की कीमतें और बढ़ेंगी? क्या इस साल सोना 1 लाख रुपये के पार जाने वाला है? आइए जानते हैं...

पिछले एक हफ्ते में सोना 1,547 रुपए प्रति 10 ग्राम महंगा

अगर पिछले एक हफ्ते की बात करें तो इस दौरान सोने की कीमत (Gold Rate In India) 1,547 रुपए बढ़ी है.  इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार,  21 सितंबर को सोने का भाव 74,093 रुपए  प्रति 10 ग्राम  था, जो 28 सितंबर को 75,640 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया .

इस साल अब तक सोने का भाव 12,288 रुपए प्रति 10 ग्राम बढ़ा

वहीं, अगर बीते एक साल की बात करें तो IBJA की वेबसाइट के अनुसार, इस साल अब तक सोना 12,288 रुपए महंगा हुआ है. 1 जनवरी 2024 को सोना 63,352 रुपए पर था, जो अब 75,640 रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा पहुंचा है.

सोने की कीमतों में तेजी की वजह (Why Gold Rate is increasing in India)

सोने के दाम में लगातार वृद्धि का कारण यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में की गई कटौती (US Fed Rate Cut,) को माना जा रहा है. क्योंकि इससे डॉलर कमजोर हुआ है और इसका असर सोने के भाव पर देखा जा रहा है. वहीं, पिछले कुछ महीनों से दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों द्वारा सोने की लगातार खरीदारी कर रहे हैं. इसके अलावा मीडिल इस्ट (Middle East crisis) में बन रहे युद्ध के हालात, इजराइल और लेबनान के बीच बढ़ते तनावों (Israeli–Lebanese conflict) और वैश्विक अस्थिरता के चलते  सेफ-हेवन डिमांड (safe-haven Demand) बढ़ने से सोने की कीमतों में तेजी आई है.

क्या सोने की कीमतें 1 लाख रुपये के पार होंगी? (Will Gold Rate increase in coming days)

एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले दिनों में सोने कीमतों में अभी और उछाल देखने को मिल सकता है.कुछ एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि सोने का भाव आने वाले सालों में  1 लाख रुपये के स्तर  को भी पार कर सकता है.

केडिया एडवाइज़री के डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक, मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव को देखते हुए अनुमान है कि 2024 के अंत तक सोना 1 लाख रुपये के आस-पास पहुंच सकता है. 

एक्सपर्ट के अनुसार, जब तक अमेरिकी डॉलर में कोई बड़ा उछाल नहीं देखने को मिलेगा या जियोपॉलिटिकल तनाव कम नहीं होंगे, तब तक सोने की कीमतों में तेजी की संभावना बनी रहेगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आयकर विभाग ने टैक्सपेयर्स को दी राहत, Income Tax ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की डेडलाइन बढ़ाई
सातवें आसमान पर पहुंचा सोना, क्या 1 लाख रुपये के पार जाएगा भाव? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय
Bank Holidays 2024: अक्टूबर में 15 दिन बैंक रहेंगे बंद, जानें कब-कब रहेंगी छुट्टियां, देंखें पूरी लिस्ट
Next Article
Bank Holidays 2024: अक्टूबर में 15 दिन बैंक रहेंगे बंद, जानें कब-कब रहेंगी छुट्टियां, देंखें पूरी लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com