विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 17, 2022

आज से दूध का पैकेट हुआ और महंगा, अमूल और मदर डेयरी ने दो रुपये लीटर बढ़ा दिए दाम; चेक कर लें नए रेट

प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता अमूल और मदर डेयरी ने बुधवार से अपने दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की घोषणा की है. अमूल और मदर डेयरी द्वोनों ने पिछले लगभग छह माह में दूध के दाम दूसरी बार बढ़ाए हैं.

अमूल और मदर डेयरी ने दूध के पैकेट महंगे किए. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

उत्पादन लागत बढ़ने के कारण प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता अमूल और मदर डेयरी ने बुधवार से अपने दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की घोषणा की है. अमूल और मदर डेयरी द्वोनों ने पिछले लगभग छह माह में दूध के दाम दूसरी बार बढ़ाए हैं. इससे पहले मार्च की शुरुआत में दोनों ने दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. अमूल ब्रांड के तहत दूध और अन्य डेयरी उत्पाद बेचने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने मंगलवार को कहा कि उसने गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और अन्य बाजारों में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है जो आज से प्रभावी हो गया है.

एक बयान में कहा गया है कि दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी से एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी, जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से कम है.

जीसीएमएमएफ ने कहा, ‘‘यह मूल्यवृद्धि दूध के परिचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है. पिछले वर्ष की तुलना में अकेले पशु आहार लागत बढ़कर लगभग 20 प्रतिशत हो गई है. उत्पादन लागत में वृद्धि के मद्देनजर हमारी सदस्य यूनियनों ने भी पिछले वर्ष की तुलना में किसानों के लिए कीमतों में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि की है.''

सहकारी समिति दूध और दुग्ध उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये के लगभग 80 पैसे दुग्ध उत्पादकों को भुगतान करती है. जीसीएमएमएफ ने कहा कि मूल्य संशोधन से हमारे दूध उत्पादकों के लिए लाभकारी दूध की कीमतों को बनाए रखने और उन्हें उच्च दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : अमूल ने पीएम मोदी से की प्लास्टिक स्ट्रॉ पर बैन न लगाने की अपील, जानिए क्या है वजह

मदर डेयरी का पैकेट भी महंगा

मदर डेयरी भी बुधवार से दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करेगी. मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर बाजार में एक प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता कंपनी है और पॉली पैक और वेंडिंग मशीनों के माध्यम से प्रतिदिन 30 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करती है.

कंपनी के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि वह 17 अगस्त, 2022 से दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने के लिए ‘बाध्य' है. नई कीमतें सभी दूध के पैक पर पर लागू होंगी. फुल क्रीम दूध की कीमत बुधवार से 59 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. टोंड दूध की कीमत बढ़कर 51 रुपये और डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. गाय के दूध की कीमत 53 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है. थोक वेंडेड दूध (टोकन दूध) की कीमत 46 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 48 रुपये कर दी गई है.

अधिकारी ने कहा कि पिछले पांच माह के दौरान उत्पादन लागत में बढ़ोतरी हुई है. उदाहरण के लिए, किसानों के लिए कीमतों में लगभग 10-11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसी तरह लंबे समय तक गर्मी के मौसम के कारण मवेशी चारे की लागत में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. अधिकारी के अनुसार, किसान के स्तर पर कीमतों में वृद्धि का आंशिक बोझ उपभोक्ताओं पर डाला जा रहा है, जिससे दोनों अंशधारकों - उपभोक्ताओं एवं किसानों के हितों को सुरक्षित किया जा सके. कंपनी बिक्री से प्राप्त राशि का लगभग 75-80 प्रतिशत किसानों से दूध की खरीद पर खर्च करती है.

जीसीएमएमएफ ने कहा कि अहमदाबाद, कोलकाता, दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में अमूल फुल क्रीम दूध 62 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा, जबकि अहमदाबाद में टोन्ड दूध 50 रुपये और शेष तीन बाजारों में 52 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जाएगा. अमूल के डबल टोंड दूध की कीमत अहमदाबाद में 44 रुपये और कोलकाता और दिल्ली-एनसीआर में 46 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

अमूल के गोल्ड, शक्ति और ताजा दूध ब्रांड के दाम बढ़ेजीसीएमएमएफ ने अपने गोल्ड, ताजा और शक्ति दूध ब्रांड की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है. आणंद-मुख्यालय वाले महासंघ ने कहा, ‘जीसीएमएमएफ ने गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र क्षेत्रों, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और अन्य बाजारों में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है.'

बयान में कहा गया है कि अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अब 500 मिलीलीटर अमूल गोल्ड की कीमत 31 रुपये, अमूल ताजा की कीमत 25 रुपये और अमूल शक्ति की कीमत 28 रुपये होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Jio Freedom Offer: जियो का धमाका ऑफर... नए AirFiber पर 1000 रुपये का इंस्टॉलेशन फ्री
आज से दूध का पैकेट हुआ और महंगा, अमूल और मदर डेयरी ने दो रुपये लीटर बढ़ा दिए दाम; चेक कर लें नए रेट
Credit Card का करते हैं इस्तेमाल तो भूलकर भी न करें ये गलती, पेनाल्टी के साथ क्रेडिट स्कोर भी होगा खराब
Next Article
Credit Card का करते हैं इस्तेमाल तो भूलकर भी न करें ये गलती, पेनाल्टी के साथ क्रेडिट स्कोर भी होगा खराब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;