दिल्ली पुलिस ने सुरक्षित और सुगम कांवड़ यात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की शुरू

कोविड-19 महामारी की वजह से करीब दो साल के अंतराल के बाद इस साल कांवड़ यात्रा 14 जुलाई से 26 जुलाई के बीच होगी.

दिल्ली पुलिस ने सुरक्षित और सुगम कांवड़ यात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की शुरू

14 जुलाई से शुरू होगी कांवड यात्रा.

नयी दिल्ली, पांच जुलाई (भाषा) दिल्ली पुलिस ने पहली बार मंगलवार को यात्री पंजीकरण व्यवस्था की शुरुआत की ताकि कांवड़ यात्रा को अधिक सुरक्षित और सुगम बनाया जा सके। पंजीकरण प्रणाली की जानकारी देते हुए दिल्ली पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘कांवड़ यात्रा को और भी सुरक्षित व सुगम बनाने की दिशा में दिल्ली पुलिस ने ठोस कदम उठाते हुए पहली बार यात्री पंजीकरण व्यवस्था की है। यात्रियों के विवरण प्राप्त होने से अधिकारियों को किसी भी परिस्थिति में त्वरित मदद पहुंचाने में आसानी होगी।''

यात्रियों के लिए डेटा बैंक

दिल्ली पुलिस ने 14 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ा यात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की है। एक बयान में कहा गया है कि भक्तों का ‘डेटा बैंक' यात्रा के लिए मदद और सहूलियत मुहैया कराने में प्राधिकारियों के बीच बेहतर समन्वय बनाने में सहायक होगा।

यहां करें रजिस्ट्रेशन 

बयान के मुताबिक, यात्रा में हिस्सा लेने वाले भक्त अपने मोबाइल से ‘कावड़ डॉट दिल्ली पुलिस डॉट जीओवी डॉट इन' पर पंजीकरण कर सकते हैं।

पंजीकरण अनिवार्य नहीं

दिल्ली पुलिस की प्रवक्ता सुमन नवला ने कहा, “ डेटा बैंक सुविधा मुहैया कराने और कोई अनहोनी होने पर भक्तों की पहचान करने में मदद करेगा। पंजीकरण हालांकि अनिवार्य नहीं है। हम समूचे भारत में संवेदनशील घटनाओं से वाकिफ हैं और चौकन्ने हैं। हम पवित्र सावन माह और कांवड़ यात्रा के दौरान सुचारू इंतजाम और सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।”

इससे पहले दिल्ली सरकार ने कहा था कि वह कांवड़ यात्रियों के लिए 175 शिविर स्थापित करेगी ताकि आगामी यात्रा के दौरान उन्हें किसी असुविधा का सामना नहीं करना पड़े।

13 दिन की होगी यात्रा

कोविड-19 महामारी की वजह से करीब दो साल के अंतराल के बाद इस साल कांवड़ यात्रा 14 जुलाई से 26 जुलाई के बीच होगी। अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारियों की पिछले सप्ताह हुई बैठक में फैसला किया गया कि कांवड़ यात्रियों की सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
अन्य खबरें