Indian Railways Complaint
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रेलवे ने दिया बड़ा अपडेट, TTE या यात्री की बदसलूकी पर ऐसे करें शिकायत
- Monday August 11, 2025
- Written by: शालिनी सेंगर
भारतीय रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वे सफर के दौरान अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहें और किसी भी बदसलूकी या खराब सुविधा पर तुरंत शिकायत दर्ज करें. 139 नंबर और Rail Madad App से हर समस्या का हल अब आसान है.
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ट्रेन में सिर्फ इतने रुपये में मिलेगा भरपेट खाना! रेलवे ने जारी की पूरी लिस्ट, मेनू देखकर रह जाएंगे हैरान
- Tuesday July 8, 2025
- Written by: अनिशा कुमारी
Food In Train: अक्सर यात्री ट्रेन या स्टेशन के खाने को लेकर परेशान रहते हैं. कई बार उन्हें ओवरचार्ज किया जाता है या खाना सही नहीं मिलता. रेलवे ने यह जानकारी इसीलिए साझा की है ताकि आम लोग सही दाम पर सही खाना पा सकें और उन्हें कोई धोखा न दे.
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ट्रेन में सफर से पहले फोन में सेव कर लें ये हेल्पलाइन नंबर, बस एक कॉल पर मिलेगी हर सुविधा
- Monday March 24, 2025
- Edited by: अनिशा कुमारी
Indian Railways Helpline Number: भारतीय रेलवे ने तमाम हेल्पलाइन नंबर को खत्म कर 139 को रेलवे का एकमात्र और इंटीग्रेटेड हेल्पलाइन नंबर बना दिया है. जिससे लोगों को अब अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं. इस नंबर पर कॉल करने के बाद, आपको अपनी जरूरत के हिसाब से सही ऑप्शन चुनना होगा.
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'बेटे को बचाने के लिए चलती ट्रेन से कूदी बहन', शख्स ने PHOTO शेयर कर रेलवे से इस तरह की शिकायत
- Monday April 15, 2024
- Written by: शालिनी सेंगर
एक्स यूजर ने पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि, उसकी बहन के पास चलती ट्रेन से कूदने के अलावा कोई और ऑप्शन नहीं था, क्योंकि उसका बच्चा स्टेशन पर ही छूट गया था.
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सफर कर रहे यात्रियों की परेशानी दूर करने को लेकर रेलवे का वॉर रूम
- Friday May 5, 2023
- Reported by: परिमल कुमार, Edited by: राजीव मिश्र
रेलवे ने ट्रेन में ऑन बोर्ड पैसेंजर्स की परेशानी दूर करने को लेकर वार रूम बनाया है. ये वॉर रूम नई दिल्ली में रेलवे के मुख्यालय रेल भवन में बनाया गया है. इस पर सीधी नजर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की भी रहती है. कई मौकों पर खुद रेल मंत्री आते हैं और यहां का जायज़ा लेते हैं.
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अब एक ही नंबर पर की जा सकेगी रेलवे से संबंधित शिकायत, जरूरी जानकारी भी मिलेगी
- Monday March 8, 2021
- Reported by: रवीश रंजन शुक्ला, Edited by: राहुल सिंह
भारतीय रेलवे (Indian Railways) से हर प्रकार की मदद और शिकायत के लिए अब केवल एक ही नंबर 139 रहेगा. बाकी के नंबर 182 व अन्य को भी 139 में मिला दिया गया है. रेल मदद हेल्पलाइन नंबर 12 भारतीय भाषा में उपलब्ध होगा. 139 हेल्पलाइन पर हर रोज 3,44,513 कॉल आती हैं. 139 कॉल करने के लिए स्मार्ट फोन जरुरी नहीं है. 139 कॉल के सब-एक्सटेंशन पर 1 नंबर दबाने पर सुरक्षा और मेडिकल जैसी सहायता मांग सकते हैं.
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जल्द ही ट्रेन के एसी डिब्बों में यात्रियों को मिलेंगे डिजाइनर कंबल, जानें 5 खास बातें
- Sunday July 30, 2017
- भाषा
ट्रेनों में कंबलों के गंदे होने की शिकायतों से परेशान भारतीय रेलवे ने कंबलों के ज्यादा बार धुलने और मौजूदा कंबलों को चरणबद्ध तरीके से डिजाइनर एवं हल्के कंबलों से बदलने के लिए एक कार्य योजना तैयार की है. इसके अलावा इस्तेमाल किए हुए कंबलों को फिर से इस्तेमाल किए जाने से पहले नियमित रूप से साफ किया जाएगा. कंबलों को हर एक या दो महीने के भीतर धोने का निर्देश है. हालांकि, अब जल्द ही ट्रेनों में बदबूदार कंबल गुजरे समय की बात हो सकते हैं. पढ़ें पांच खास बातें...
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रेलवे ने दिया बड़ा अपडेट, TTE या यात्री की बदसलूकी पर ऐसे करें शिकायत
- Monday August 11, 2025
- Written by: शालिनी सेंगर
भारतीय रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वे सफर के दौरान अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहें और किसी भी बदसलूकी या खराब सुविधा पर तुरंत शिकायत दर्ज करें. 139 नंबर और Rail Madad App से हर समस्या का हल अब आसान है.
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ट्रेन में सिर्फ इतने रुपये में मिलेगा भरपेट खाना! रेलवे ने जारी की पूरी लिस्ट, मेनू देखकर रह जाएंगे हैरान
- Tuesday July 8, 2025
- Written by: अनिशा कुमारी
Food In Train: अक्सर यात्री ट्रेन या स्टेशन के खाने को लेकर परेशान रहते हैं. कई बार उन्हें ओवरचार्ज किया जाता है या खाना सही नहीं मिलता. रेलवे ने यह जानकारी इसीलिए साझा की है ताकि आम लोग सही दाम पर सही खाना पा सकें और उन्हें कोई धोखा न दे.
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ट्रेन में सफर से पहले फोन में सेव कर लें ये हेल्पलाइन नंबर, बस एक कॉल पर मिलेगी हर सुविधा
- Monday March 24, 2025
- Edited by: अनिशा कुमारी
Indian Railways Helpline Number: भारतीय रेलवे ने तमाम हेल्पलाइन नंबर को खत्म कर 139 को रेलवे का एकमात्र और इंटीग्रेटेड हेल्पलाइन नंबर बना दिया है. जिससे लोगों को अब अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं. इस नंबर पर कॉल करने के बाद, आपको अपनी जरूरत के हिसाब से सही ऑप्शन चुनना होगा.
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- Monday April 15, 2024
- Written by: शालिनी सेंगर
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सफर कर रहे यात्रियों की परेशानी दूर करने को लेकर रेलवे का वॉर रूम
- Friday May 5, 2023
- Reported by: परिमल कुमार, Edited by: राजीव मिश्र
रेलवे ने ट्रेन में ऑन बोर्ड पैसेंजर्स की परेशानी दूर करने को लेकर वार रूम बनाया है. ये वॉर रूम नई दिल्ली में रेलवे के मुख्यालय रेल भवन में बनाया गया है. इस पर सीधी नजर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की भी रहती है. कई मौकों पर खुद रेल मंत्री आते हैं और यहां का जायज़ा लेते हैं.
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अब एक ही नंबर पर की जा सकेगी रेलवे से संबंधित शिकायत, जरूरी जानकारी भी मिलेगी
- Monday March 8, 2021
- Reported by: रवीश रंजन शुक्ला, Edited by: राहुल सिंह
भारतीय रेलवे (Indian Railways) से हर प्रकार की मदद और शिकायत के लिए अब केवल एक ही नंबर 139 रहेगा. बाकी के नंबर 182 व अन्य को भी 139 में मिला दिया गया है. रेल मदद हेल्पलाइन नंबर 12 भारतीय भाषा में उपलब्ध होगा. 139 हेल्पलाइन पर हर रोज 3,44,513 कॉल आती हैं. 139 कॉल करने के लिए स्मार्ट फोन जरुरी नहीं है. 139 कॉल के सब-एक्सटेंशन पर 1 नंबर दबाने पर सुरक्षा और मेडिकल जैसी सहायता मांग सकते हैं.
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जल्द ही ट्रेन के एसी डिब्बों में यात्रियों को मिलेंगे डिजाइनर कंबल, जानें 5 खास बातें
- Sunday July 30, 2017
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ट्रेनों में कंबलों के गंदे होने की शिकायतों से परेशान भारतीय रेलवे ने कंबलों के ज्यादा बार धुलने और मौजूदा कंबलों को चरणबद्ध तरीके से डिजाइनर एवं हल्के कंबलों से बदलने के लिए एक कार्य योजना तैयार की है. इसके अलावा इस्तेमाल किए हुए कंबलों को फिर से इस्तेमाल किए जाने से पहले नियमित रूप से साफ किया जाएगा. कंबलों को हर एक या दो महीने के भीतर धोने का निर्देश है. हालांकि, अब जल्द ही ट्रेनों में बदबूदार कंबल गुजरे समय की बात हो सकते हैं. पढ़ें पांच खास बातें...
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