भारतीय रेलवे (Indian Railways) से हर प्रकार की मदद और शिकायत के लिए अब केवल एक ही नंबर 139 रहेगा. बाकी के नंबर 182 व अन्य को भी 139 में मिला दिया गया है. रेल मदद हेल्पलाइन नंबर 12 भारतीय भाषा में उपलब्ध होगा. 139 हेल्पलाइन पर हर रोज 3,44,513 कॉल आती हैं. 139 कॉल करने के लिए स्मार्ट फोन जरुरी नहीं है. 139 कॉल के सब-एक्सटेंशन पर 1 नंबर दबाने पर सुरक्षा और मेडिकल जैसी सहायता मांग सकते हैं.
सब-एक्सटेंशन पर 2 नंबर पर PNR स्टेटस, ट्रेन की समय सारिणी, किराया, टिकट बुकिंग से लेकर कैंसिल करने तक की सुविधा होगी. जबकि 4 नंबर पर सामान्य शिकायत, 5 नंबर पर विजिलेंस शिकायत, 6 नंबर पर पार्सेल और सामान संबंधी जानकारी, 7 नंबर पर IRCTC संबंधी शिकायत और 9 नंबर शिकायतों के स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं.
गौरतलब है कि हाल ही में रेलवे ने कम दूरी के सफर पर किराया बढ़ाया था. किराया बढ़ाने के पीछे तर्क दिया गया कि कोविड महामारी के चलते कम दूरी की ट्रेनों में लोग न चढ़ें इसलिए किराए में वृद्धि की गई है. इस समय कम दूरी की यात्रा वाली ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस के तौर पर चलाया जा रहा है. रेलवे के इस फैसले से यात्रियों की जेब पर दो से तीन गुना तक असर पड़ रहा है.
VIDEO: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : रेलवे का किराया बढ़ाने का ये कैसा तर्क?
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