विज्ञापन
This Article is From Jul 04, 2023

राजस्थान में जून में जमकर बरसे बादल, बना 123 साल की सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड

पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर एवं बीकानेर संभाग के कुछ भागों में 6-7 जुलाई से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा मानसून के पुनः सक्रिय होने की प्रबल संभावना है. इस दौरान कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश एवं एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

राजस्थान में जून में जमकर बरसे बादल, बना 123 साल की सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड

राजस्थान में जून में 123 सालों में सर्वाधिक बारिश हुई थी. इस वर्ष जून में राज्य में कुल 156.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जो औसत से 185 प्रतिशत अधिक है. जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राज्य में जून 2023 के दौरान कुल 156.9 मिमी (औसत से 185 प्रतिशत अधिक) बारिश दर्ज की गई जो इस माह में 1901 से आज तक दर्ज सर्वाधिक वर्षा का रिकार्ड है. इससे पूर्व वर्ष 1996 में जून माह में सर्वाधिक बारिश 122.8 मिमी दर्ज हुई थी.

उन्होंने बताया कि जून के दौरान पूर्व राजस्थान में इसके औसत से अधिक 118 प्रतिशत अधिक और पश्चिमी राजस्थान में इसके औसत से 287 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है. शर्मा ने बताया कि अरब सागर से उठे अति भीषण चक्रवाती तूफान ‘‘बिपरजॉय'' असर के कारण 16-20 जून के दौरान राज्य के दक्षिणी भागों (जालौर, पाली, बाडमेर, राजसमंद सिरोही एवं अजमेर जिलों) में भारी से अति भारी बारिश और कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश दर्ज की गई. इस दौरान जालौर जिले में 400.5 मिमी बारिश दर्ज हुई जो की पूरे मानसून सत्र के एलपीए का 95.6 प्रतिशत थी.

जिलावार जून के दौरान झालावाड को छोडकर सभी जिलों में सामान्य या सामान्य से अधिक वर्षा दर्ज की गई. इस वर्ष राज्य में मानसून का प्रवेश औसत समय पर 25 जून को हुआ और तेजी से आगे बढते हुए राज्य के पश्चिमी भागों में दो जुलाई (औसत समय से छह दिन पहले) तक फैल गया.

शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं के सक्रिय होने से पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, अजमेर और जयपुर, भरतपुर संभागों के कुछ भागों में 5-6 जुलाई से ही बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. उन्होंने बताया कि सात जुलाई से बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होने तथा पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में हल्की से मध्यम बारिश जबकि कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर एवं बीकानेर संभाग के कुछ भागों में 6-7 जुलाई से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा मानसून के पुनः सक्रिय होने की प्रबल संभावना है. इस दौरान कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश एवं एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार सुबह साढे आठ बजे तक अलवर में तिजारा में पांच सेंटीमीटर, जयपुर के बच्ची में चार सेंटीमीटर, चाकसू में चार सेंटीमीटर, पावटा में चार सेंटीमीटर, दौसा के सिकराय में तीन सेंटीमीटर, जयपुर के जमवारामगढ में तीन सेंटीमीटर, अलवर के मालाखेडा में तीन सेंटीमीटर, सीकर के लक्ष्मणगढ में तीन सेंटीमीटर, अलवर के किशनगढवास में दो सेंटीमीटर, झालावाड के अकलेरा में दो सेंटीमीटर, अलवर के राजगढ में दो सेंटीमीटर, टोंक में दो सेंटीमीटर, सागांनेर तहसील में एक सेंटीमीटर करौली के सपोटरा और धौलपुर में समरथपुरा में एक-एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. शाम साढे पांच बजे तक पिलानी में 69.2 मिमी बारिश, धौलपुर में 6 मिमी, बांसवाडा में 2 मिमी बारिश दर्ज की गई.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान के बूंदी में बड़ा सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत, कई गंभीर रूप से घायल
राजस्थान में जून में जमकर बरसे बादल, बना 123 साल की सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड
राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले मुख्य सचिव और डीजीपी ने बढ़ाई सरगर्मी, अधिकारियों को दिए टिप्स
Next Article
राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले मुख्य सचिव और डीजीपी ने बढ़ाई सरगर्मी, अधिकारियों को दिए टिप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com