लवलीना की शिकायत पर हरकत में आया खेल मंत्रालय, विभाग ने IOA को दिया यह निर्देश

मंत्रालय के निर्देश के कुछ घंटे पहले ही लवलिना बोरगोहैन (Lovlina Borgohain's complain) ने इंडियन बॉक्सिंग एसोसिएशन पर खुद के मानसिक शोषण का आरोप लगाते हुए ट्विटर पर अपना पक्ष रखा था, जिसके बाद प्रियंका गांधी ने भी अपने अकाउंट से इस बाबत सरकार के हस्तक्षेप की  बात कही थी.  

लवलीना की शिकायत पर हरकत में आया खेल मंत्रालय, विभाग ने IOA को दिया यह निर्देश

भारतीय स्टार बॉक्सर Lovlina Borgohain

खास बातें

  • स्टार बॉक्सर ने ट्वीटर पर किया था लंबा पोस्ट
  • बॉक्सिंग फेडरेशन पर लगाया था आरोप
  • प्रियंका गांधी ने भी कही थी शिकायत पर ध्यान देने की बात
नई दिल्ली:

भारतीय महिला बॉक्सर और तोक्यो ओलिंपिक पदक विजेता लवलिना बोरगोहैन के सोमवार को अपने मेंटली हरासमेंट को लेकर किए गए लंबे पोस्ट के बाद युवा एवं खेल मंत्रालय हरकत में आ गया है. मंत्रालय ने स्टार मुक्केबाज की शिकायत पर प्रतिक्रिया में ट्वीट करते हुए भारतीय ओलिंपिक एसोसिएशन (IOA) से तत्काल प्रभाव से लवलिना के कोच के लिए एक्रिडिएशन (आधिकारिक प्रमाणन) की व्यवस्था करने के लिए कहा है. मंत्रालय ने मामले से जुड़ी जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट पर जारी करते हुए कहा, "हमने भारतीय ओलिंपिक एसोसिएशन से लवलिना के कोच के लिए तुरंत एक्रिडिएशन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है. मंत्रालय के निर्देश के कुछ घंटे पहले ही लवलिना बोरगोहैन (Lovlina Borgohain's complain) ने  बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI) पर खुद के मानसिक शोषण का आरोप लगाते हुए ट्विटर पर अपना पक्ष रखा था, जिसके बाद प्रियंका गांधी ने भी अपने अकाउंट से इस बाबत सरकार के हस्तक्षेप की  बात कही थी.  

इस बॉक्सर ने सोमवार को अच्छा-खासा लंबा ट्वीट करते हुए कहा कि बहुत ही ज्यादा दुख के साथ मुझे कहना यह पड़ रहा है कि मैं बहुत ही ज्यादा शोषित महसूस कर रही हूं. ओलिंपिक खेलों में मेरी पदक जीतने में मदद करने वाले मेरे कोचों को हर बार ट्रेनिंग की प्रक्रिया और प्रतियोगिता से हटा दिया गया. इन्हीं में से एक कोच संध्या गुरुंग जी हैं, जो द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता भी  हैं. कई बार अनुरोधों के बावजूद उन्हें  बहुत देरी से मेरी ट्रेनिंग के लिए अनुति दी गयी. इससे मेरी ट्रेनिंग पर असर पड़ता है और यह मुझे बहुत ही परेशान और मानसिक रूप से शोषित करती है. 

उन्होंने  लिखा कि अब मेरी कोच संध्या गुरुंग जी कॉमलवेल्थ विलेज से बाहर हैं क्योंकि उन्हें भीतर आने की इजाजत नहीं दी गयी और खेल शुरू होने से ठीक आठ दिन पहले इसका असर मेरी ट्रेनिंग पर पड़ा है.  कई बार अनुरोध करने के बावजूद मेरे बाकी दूसरे कोचों को  वापस भारत भेज दिया गया है. मेरी समझ में नहीं आ रहा कि मैं अपना ध्यान खेलों पर कैसे लगाऊं. ऐसे ही हालात ने पिछली विश्व चैंपियनशिप में भी मेरे प्रदर्शन पर असर डाला था. मैं नहीं चाहती कि यह राजनीति मेरे राष्ट्रकुल खेलों के प्रदर्शन पर भी असर डाले. इस बॉक्सर ने आगे लिखा कि मैं उम्मीद करती हूं कि मैं इस राजनीति को भेदकर देश के लिए पदक जीत सकती हूं, जय हिंद.


अब जब शिकायत सार्वजनिक मंच पर ओलिंपिक पदक विजेता ने की, तो इसमें प्रियृंका गांथी भी शामिल हो गयीं. कांग्रेस की शीर्ष नेता प्रियंका ने ट्वीट करते हुए कहा कि प्रियंका गांधी ने लिखा, "लवलिना हमारे देश के लिए संपत्ति हैं. उनका हर तरह से समर्थन और हौसलाअफजायी की जानी चाहिए. मैं उम्मीद करती हूं कि सरकार लवलीना की शिकायत को देखेगी और उस हरासमेंट को रोकने के किए हरसंभव कोशिश करेगी, जिसका सामना यह खिलाड़ी  कर रही है"

यह भी पढ़ें:

शानदार फॉर्म में चल रहे Shreyas Iyer हैं खुद से निराश, बताया अपनी परेशानी का कारण 

Shoaib Akhtar लेकर आ रहे हैं अपनी बायोपिक, मोशन पोस्टर हुआ रिलीज, इस दिन आएगी Film - Video

जब निकोलस पूरन ने भारतीय साझेदारी को तोड़ने के लिए लगाई जान, ‘सुपरमैन फील्डिंग' देख फैंस चौंके-Video

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com