विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 26, 2023

India vs Japan, Hockey World Cup 2023: भारत ने हॉकी विश्व कप में जापान को 8-0 से रौंदा

India vs Japan Live Score Hockey World Cup 2023: भारत की इस जीत में कप्तान हरमनप्रीत सिंह और अभिषेक ने दो-दो गोल किए. 

Read Time: 20 mins
India vs Japan, Hockey World Cup 2023: भारत ने हॉकी विश्व कप में जापान को 8-0 से रौंदा
भारतीय हॉकी टीम की फाइल फोटो
राउरकेला:

India vs Japan, Hockey World Cup 2023: उड़ीसा में जारी हॉकी विश्व कप जीतने की होड़ में पिछले ही मुकाबले में बाहर हो चुके भारत ने वीरवार को नौवें से 16वें स्थान के लिए खेले गए क्वालीफायी मुकाबले  जापान को 8-0 से रौंद दिया. इस जीत के साथ ही भारत विश्व कप के इतिहास में अपने सर्वकालिक सबसे खराब पायदान पर फिसलने के खतरे से भी बाहर हो गया. ऐसा लगा कि मानों वैश्विक टूर्नामेंट से बाहर होने पर भारतीय खिलाड़ियों का गुस्सा जापान पर उतरा. खेल के पहले हाफ में दोनों ही टीमें एक दूसरे पर कोई गोल नहीं कर सकी थीं और मुकाबला 0-0 से बराबर था, लेकिन तीसरे क्वार्टर में चार और फिर आखिरी क्वार्टर में इतने ही गोल दागकर भारत ने मुकाबले को 8-0 से अपने नाम कर लिया. भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी ओर से जरूर फैंस के जख्मों पर मरहम लगाने की कोशिश की, लेकिन सच यही है कि हॉकी टीम क्वार्टरफाइनल में बाहर होने के बाद से ही तमाम आलोचक और फैंस के निशाने पर है. भारत पिछले मुकाबले में न्यूजीलैंड से क्रॉसओवर मैच में सडन डैथ में हारने के बाद क्वार्टर फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया था. भारत ने दो गोल की बढ़त गंवायी और निर्धारित समय तक स्कोर 3 -3 से बराबर हो गया था. 

Advertisement

SPECIAL STORIES:

रांची खेलने पहुंचे कप्तान हार्दिक ने धोनी संग लिया "शोले बाइक" का मजा, फैंस को पसंद आ रही pic

Advertisement

विश्व कप के इतिहास के किसी संस्करण में खुद को सबसे खराब प्रदर्शन से बचाने के दबाव में उतरी भारतीय टीम ने जापान के खिलाफ बिरसा मुंडा स्टेडियम में बेहतरीन प्रदर्शन किया. यह सही है कि हाफ टाइम तक भारत मेहमान टीम पर कोई गोल नहीं कर सका, लेकिन एक बार खेल के 32वें मिनट में मंदीप सिंह ने गोल दागने का सिलसिला शुरू किया, तो फिर यह मैच खत्म होने तक ही चलता रहा. भारत की इस जीत में कप्तान हरमनप्रीत सिंह और अभिषेक ने दो-दो गोल किए. 

Advertisement

भारत के लिए गोल दागने की शुरुआत मनदीप सिंह ने की, जब उन्होंने खेल के 32वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर दिया, तो पहला गोल होने के तीसरे मिनट में ही अभिषेक ने शानदार मैदानी गोल करते हुए भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया. यहां से भारत ने जापान पर नियमित अंतराल पर गोल दागे. 

Advertisement

विवेक सागर प्रकाश ने 39वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को फिर से गोल में बदला तो इस गोल के तीन मिनट बाद ही अभिषेक ने अपने दूसरे मैदानी गोल के चरिए भारत के लिए चौथा गोल किया. भारत ने इस बढ़त को क्वार्टर के खत्म होने तक बनाए रखा. आखिरी क्वार्टर शुरू होते हुए हरमनप्रीत ने अपना पहला गोल दागा, जिसके बाद उन्होंने 58वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर अपना दूसरा गोल किया. उनके बाद मनप्रीत ने ही 58वें मिनट में मैदानी और फिर खेल खत्म होने एक मिनट पहले सुखजीत सिंह ने 59वे मिनट में गोल करके भारत की 8-0 से जीत सुनिश्चत कर दी. 

Advertisement

ये भी पढ़े- 

IND vs NZ T20: रांची में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये रिकॉर्ड बरकरार रख पाएगी टीम इंडिया? जानिए क्या कहते हैं आकड़े

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुनील छेत्री के संन्यास से खेल जगत हुआ गमगीन, एक नजर में पढ़ें किसने क्या कहा
India vs Japan, Hockey World Cup 2023: भारत ने हॉकी विश्व कप में जापान को 8-0 से रौंदा
Asian Games 2023 Indian archers Jyothi Surekha Vennam and Ojas Deotale won gold medal, India created history medal tally
Next Article
Asian Games 2023: भारतीय तीरंदाज ज्योति सुरेखा वेन्नम और ओजस देवताले ने जीता गोल्ड मेडल, भारत ने रचा इतिहास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;