इन सेहत संबंधी परेशानियों में नहीं खानी चाहिए तुलसी की पत्ती, हो सकता है नुकसान

Avoid Basil in these health conditions : कुछ सेहत संबंधी परेशानी में तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए. वो कौन-कौन सी हेल्थ कंडीशन है इसके बारे में लेख में बताने जा रहे हैं.

इन सेहत संबंधी परेशानियों में नहीं खानी चाहिए तुलसी की पत्ती, हो सकता है नुकसान

Diabetes के मरीजों को तुलसी का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

खास बातें

  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिला को भी तुलसी नहीं खानी चाहिए.
  • पुरुषों को भी इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.
  • डायबिटीज के मरीजों को नहीं खानी चाहिए तुलसी की पत्ती.

Health tips : तुलसी का पौधा हर घर में होता है इसकी पूजा भी की जाती है और सर्दी-जुकाम बुखार से राहत पाने के लिए इसकी पत्तियों का सेवन भी किया जाता है. इसके अलावा भी सामान्य तौर पर लोग इसकी पत्ती को खाना पसंद करते हैं. क्योंकि इसके एंटीबैक्टीरियल गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. लेकिन कुछ सेहत संबंधी परेशानी (Avoid Basil in these health conditions) में इसका सेवन नहीं करना चाहिए. वो कौन-कौन सी हेल्थ कंडीशन है इसके बारे में लेख में बताने जा रहे हैं.

तुलसी का सेवन किन लोगों को नहीं करना चाहिए?

- जिन लोगों का ब्लड पतला (blood thin) है उन्हें इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि ये खून को और पतला करने का काम करता है. 

- वहीं, पुरुषों को इसका सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-फर्टिलिटी गुण पुरुषों के लिए हानिकारक हो सकते हैं. तुलसी के पत्तों का जरूरत से ज्यादा सेवन स्पर्म काउंट (sperm count) को कम करने का काम करते हैं, जिसकी वजह से प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है. 

Piles से जो लोग हैं परेशान उन्हें आजमाना चाहिए ये असरदार घरेलू नुस्खा, जल्द मिलेगी राहत

- वहीं, गर्भवती (Pregnancy) और स्तनपान (breast feeding) कराने वाली महिला को भी तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए. हालांकि इस पर अभी कोई शोध नहीं हुआ है. लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस दौरान ना खाने की सलाह देते हैं.

- शुगर (tulsi in sugar) के मरीजों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें मौजूद तत्व डायबिटीज में खाई जाने वाली दवाओं का असर कम कर देती है.

- ज्यादा देर तक इसकी पत्तियों को चबाने के कारण दांत (Tulsi disadvantage for teeth) भी खराब हो जाते हैं क्योंकि इसमें पारा और आयरन के साथ-साथ ऐसे आर्सेनिक गुण मौजूद होते हैं जो दांत के लिए नुकसानदायक होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

IND vs NZ 3rd T20: Suryakumar Yadav, Hardik Pandya और Chahal पर टिकी नज़र, ऐसी दिख सकती है Playing XI