विज्ञापन
This Article is From Nov 24, 2022

गुड़ खाने के नुकसान भी हैं बहुत, आइए जानते हैं कब और कैस खाने से होता है Side effect

Gud ke nuksan : अपने मीठेपन से लोगों को अपने गिरफ्त में कर लेने वाला गुड़ सेहत को कुछ नुकसान भी पहुंचाता है जिसके बारे में भी जानना बहुत जरूरी है.

गुड़ खाने के नुकसान भी हैं बहुत, आइए जानते हैं कब और कैस खाने से होता है Side effect
Health tips : यह आपके लिवर (liver) और किडनी (kidney) को खराब कर सकता है.

Gud ke side effects : ठंड के मौसम में आपने गन्ने (sugarcane) के रस से गुड़ बनते हुए खूब देखा होगा. यह खाने में बहुत स्वादिष्ट और सेहतमंद होती है. इसमें आयरन (iron) की मात्रा भरपूर होती है. रोज सुबह एक टुकड़ा गुड़ एनीमिया रोगियों के (healthy jaggery) लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन इसके कुछ नुकसान (gud khane ke nuksan) भी हैं जिसके बारे में भी जानना बहुत जरूरी है तो चलिए आपको बताते हैं.

गुड़ खाने के क्या हैं नुकसान | what are the disadvantages of eating jaggery

  • आजकल बाजार में नकली खाद्य पदार्थों की भरमार है. ऐसे में अगर आप गुड़ खाते हैं और वह नमकीन लगता है स्वाद में तो उसे ना खाएं. क्योंकि यह आपके लिवर (liver) और किडनी (kidney) को खराब कर सकता है.

  • इससे मधुमेह रोगियों (diabetes) को भी नुकसान पहुंच सकता है. क्योंकि नकली गुण में चीनी की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में यह रक्त शर्करा (blood sugar) को बढ़ाने का काम करेगा शरीर में.

  • नकली गुड़ खाने के बाद आपको हाथ पैर में रैशेज भी नजर आ सकते हैं. इससे सिरदर्द भी हो सकता है. ऐसे में आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है.

  • इसको खाने से आपका वजन (weight gain) भी बढ़ सकता है. क्योंकि 10 ग्राम गुड़ में 40 ग्राम कैलोरी होती है. इसलिए खाने में थोड़ा एहतियात बरतें.

  • वहीं, इसका ज्यादा सेवन आपके शरीर में सूजन (swelling in body) को बढ़ा सकता है. इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें. गठिया और जोड़ों के दर्द (joint pain) में इसको नहीं खाना चाहिए.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Diabetes में मेथी के दानों का सेवन होता है बेहद फायदेमंद, ये छोटे पीले बीज ब्लड शुगर को करते हैं संतुलित 
गुड़ खाने के नुकसान भी हैं बहुत, आइए जानते हैं कब और कैस खाने से होता है Side effect
Do facial with this leaf instead of cream | ayurvedic facial tips
Next Article
Cream से नहीं बल्कि इस पत्ते से करें Facial, फिर देखिए कैसे चमकती है आपकी स्किन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com