ठंड के मौसम में मेथी आलू की सब्जी जरूर खाएं, स्वाद और सेहत से होती है भरपूर

Methi ke aloo : सबसे पहले बता दें कि इसके पोषक तत्वों (nutrients) के बारे में. इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक के अलावा विटामिन बी, सी (A, b,c) और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है.

ठंड के मौसम में मेथी आलू की सब्जी जरूर खाएं, स्वाद और सेहत से होती है भरपूर

अगर आप शुगर (sugar) जैसी बीमारी से पीड़ित हैं तो मेथी की सब्जी जरूर खाएं.

Methi aloo : ठंड के मौसम में हरी सब्जियों (green vegetable) की भरमार होती है, जैसे पालक, सरसों, मेथी, बथुआ, मटर, गोभी, गाजर, चुकंदर. इन सबकी सब्जियां लोग बड़े ही चाव के साथ खाते हैं. आज हम इस लेख में मेथी की सब्जी (fenugreek) खाने के फायदों के बारे में बात करेंगे. सबसे पहले तो बता दें कि इसके पोषक तत्वों (nutrients) के बारे में. इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक के अलावा विटामिन बी, सी (A, b,c) और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है.

मेथी आलू खाने के क्या हैं फायदे | What are the benefits of eating fenugreek potatoes

  • अगर आप शुगर (sugar) जैसी बीमारी से पीड़ित हैं तो मेथी की सब्जी जरूर खाएं. क्योंकि इस तरीके से सेवन करने से शरीर में इंसुलिन (insulin) के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है.

  • अगर आप मोटापे से पीड़ित हैं तो इसके बीज बहुत फायदेमंद होंगे क्योंकि इसमें 75 प्रतिशत घुलनशील फाइबर होता है जो आपको ओवरईटिंग से भी बचाता है. इससे आपको बार-बार भूख लगने की आदत से निजात मिल जाएगा.

  • अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो इसे खाने से काफी हद तक नियंत्रित हो जाएगा. इससे बाल घने होते हैं. अंकुरित मेथी में प्रोटीन और निकोटीन नाम का अम्ल पाया जाता है जो बालों के लिए अच्छा माना जाता है.

  • यूरिक एसिड (Uric acid) में मेथी की सब्जी को शामिल करें. इससे काफी हद तक यूरिक लेवल शरीर में कंट्रोल रहता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

पाकिस्तान के पूर्व गृह मंत्री को इस्लामाबाद पुलिस ने किया गिरफ्तार