ये तीन बीमारियों के रोगी न करें अरहर दाल का सेवन, वरना सेहत के लिए पड़ जाएगा महंगा

Arhar dal ke nuksan : घर में रोज बनने वाली दाल अरहर कुछ बीमारियों में नहीं खानी चाहिए लेकिन जानकारी के अभाव के कारण इसपर ध्यान नहीं जाता है जिसके चलते दिन पर दिन सेहत बिगड़ती जाती है.

ये तीन बीमारियों के रोगी न करें अरहर दाल का सेवन, वरना सेहत के लिए पड़ जाएगा महंगा

जो लोग Acidity की बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें तो रात में कतई नहीं खाना चाहिए.

Arhar dal : कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो भारतीय किचन में नियमित बनते हैं, जैसे-दाल, चावल, सब्जी और रोटी. प्रतिदिन खाया जाने वाला यह भोजन सेहत के लिहाज से सबसे बढ़िया आहार है. लेकिन रोज बनने वाली दाल अरहर कुछ बीमारियों में नुकसानदायक है. लेकिन लोगों को जानकारी ना होने के कारण इसपर ध्यान नहीं जाता है जिसके चलते दिन पर दिन सेहत बिगड़ती जाती है. इस लेख में हम आपको उन तीन रोगों के बारे में बताएंगे जिससे पीड़ित लोगों को इस दाल (arhar dal side effects) की तरफ देखना भी गुनाह है.

अरहर दाल को किस बीमारी में नहीं खाना चाहिए | Arhar dal should not be eaten in which disease

01gokvv8

- जिन लोगों का यूरिक एसिड (uric acid) बढ़ा हुआ होता है उन्हें नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इसमें प्रोटीन (protein) की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. जिसके खाने से यूरिक लेवल अनियंत्रित हो सकता है. इस बीमारी में हाथ पैर और जोड़ों में सूजन की शिकायत होती है.

b19cabu8

- किडनी (kidney) की बीमारी वालों को भी इस दाल से परहेज करना चाहिए. इसकी दाल में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा होती है जो किडनी की समस्या को बढ़ाने का काम कर सकता है. इसके सेवन से पथरी जैसे रोग से भी जूझना पड़ सकता है. 

ftepmf3o

Photo Credit: I stock

-   वहीं, जो लोग एसिडिटी की बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें तो रात में कतई इसे नहीं खाना चाहिए. क्योंकि यह पचने में समय लेता है, जिसके कारण कच्ची डकार, पेट दर्द, गैस शुरू हो जाती है. कुछ लोगों को तो सिर तक में एसिडिटी बढ़ जाती है जिसके कारण सिर दर्द बना रहता है.   


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

Best Shampoo for Hair: क्या बालों का टूटना और झड़ना कम कर सकते हैं शैम्पू? जानें डॉक्टर से...