पति-पत्नी का रिश्ता बना रहेगा हमेशा प्यारभरा, बस दोनों को ध्यान में रखनी होंगी ये 5 बातें 

Relationship Tips: कई बार शादी के कुछ सालों बाद आपसी लड़ाई-झगड़े और गलफहमियां बढ़ जाती हैं जिनसे प्यार फीका पड़ सकता है. लेकिन, कुछ बातें ध्यान रखी जाएं तो आप प्यार कायम रख सकते हैं.

पति-पत्नी का रिश्ता बना रहेगा हमेशा प्यारभरा, बस दोनों को ध्यान में रखनी होंगी ये 5 बातें 

Relationship Advice: पति-पत्नी इस तरह रखें प्यार बरकरार. 

Relationship Tips: शादी और प्यार एक ऐसा रिश्ता है जिसमें कई बार एकदूसरे से बहुत अलग लोग भी एकसाथ खुशी महसूस करते हैं. लेकिन, जिंदगी बहुत लंबी होती है और कभी-कभी पति-पत्नी (Husband-Wife) अपनी खुशहाल गृहस्थी में आगे तो बढ़ जाते हैं लेकिन प्यार कहीं पीछे छूट जाता है. प्यार (Love) की जगह पर झगड़े, गलफहमियां, घर के काम और जिम्मेदारियां ले लेती हैं और आपसी दूरी का कारण बन जाती हैं. ऐसे में आप अपने रिश्ते को बेहतर बनाए रखने के लिए कुछ बातों को कभी ना भूलें और ध्यान में रखें. आपके शादीशुदा रिश्ते में प्रेम हमेशा बना रहेगा. 

लिव इन रिलेशनशिप में आने से पहले इन 5 बातों पर जरूर करें गौर, खुद को सुरक्षित रख पाएंगे आप 


पति-पत्नी प्यार कैसे रखें बरकरार 


एक साथ बढ़ना 


प्रकृति का नियम है परिवर्तन. हर रिश्ते में बदलाव होता है और हम खुद भी वक्त के साथ बदलते हैं. लेकिन, आप दोनों को ही एकसाथ आगे बढ़ना होगा, बदलावों को स्वीकार करते हुए एकदूसरे को समझना होगा. ऐसा ना हो कि आप में से एक बहुत आगे निकल जाए और दूसरा कहीं पीछे छूट जाए. 


आपसी सम्मान 


पति-पत्नी दोनों के ही मन में एकदूसरे के प्रति आपसी सम्मान (Mutual Respect) की भावना होनी चाहिए. जिस रिश्ते में सम्मान नहीं होता वहां प्यार खोने लगता है. आप दोनों का एकदूसरे के प्रति आपसी सम्मान ही रिश्ता मजबूत बनाए रखता है. 


साथ हंसना 


पत्नि-पत्नी को हफ्ते में एकबार कुछ ऐसा जरूर करना चाहिए जिसमें उन्हें एकसाथ हंसने और खिलखिलाने का मौका मिले. आप डेट पर जा सकते हैं, फिल्म देख सकते हैं, घर पर ही मूवी नाइट प्लान कर सकते हैं या फिर किसी गाने पर थिरक सकते हैं. 


कम्यूनिकेशन 


मजबूत रिश्ते के लिए आपसी बातचीत होनी जरूरी है. आप चाहे ऑफिस से बहुत थककर आ रहे हों या व्यस्त हों. एकदूसरे से बात करना ना छोड़ें. आपसी कम्यूनिकेशन (Communication) टूटने पर बहुत से रिश्ते कमजोर पड़ने लगते हैं. 


गलतफहमियां सुलझाना 


अगर आपको किसी बात से दिक्कत है तो अपने पति या पत्नी को साफ शब्दों में कहें. गलतफहमियां पालना ना किसी रिश्ते के लिए कभी ठीक रहा है ना रह सकता है. बात छोटी हो या बड़ी उसे सुलझा लेना ही बेहतर है. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक्सरसाइज के बिना भी हो सकती है पेट की चर्बी कम, अपनाने होंगे ये 15 तरीके फिर फिट दिखेंगे आप

Featured Video Of The Day

निवेशकों का आईटी सेक्टर से उठा भरोसा, ढूंढ रहे हैं दूसरे विकल्प