त्वचा की कई दिक्कतों को दूर करता है बेसन, जानिए चेहरे पर लगाने के लिए कैसे बनाएं Besan के 5 फेस पैक्स 

Besan Face Packs: स्किन की अलग-अलग दिक्कतों को दूर करने के लिए बेसन को चेहरे पर लगाया जा सकता है. दादी-नानी के मनपसंद उबटन से आप भी पा सकती हैं निखार.

त्वचा की कई दिक्कतों को दूर करता है बेसन, जानिए चेहरे पर लगाने के लिए कैसे बनाएं Besan के 5 फेस पैक्स 

Besan For Glowing Skin: हर स्किन टाइप के लिए बनाएं बेसन का फेस पैक. 

खास बातें

  • चेहरे पर निखार लाएगा बेसन का फेस पैक.
  • अलग-अलग तरीकों से करें तैयार.
  • दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा.

Skin Care: त्वचा की देखभाल की बात हो तो बेसन का जिक्र आ ही जाता है. यह स्किन को तरह-तरह की दिक्कतों से दूर करता है और बेजान त्वचा में भी जान भर देता है. स्किन पर दाग-धब्बे हों, त्वचा रूखी और मुरझाई दिखे या फिर टैनिंग दूर करके निखार लाना हो, बेसन (Besan) हर तरह से फायदेमंद है. यहां हर स्किन टाइप के लिए बेसन के कुछ कमाल के फेस पैक्स (Face Packs) दिए गए हैं. दादी-नानी के इस कमाल के नुस्खे को आप भी हाथ से जाने का मौका मत दीजिए और जल्दी से आजमाकर देख लीजिए असर. 

पैरों पर पड़ने वाले दाग-धब्बों को ओटमील इस तरह करेगा दूर, कुछ और नुस्खे भी आएंगे काम 

बेसन के फेस पैक्स | Besan Face Packs 

एक्ने के लिए 


बेसन के एंटीफंगल गुण एक्ने पर अच्छा असर दिखाते हैं. जिनके चेहरे पर एक्ने से लाल दाने नजर आ रहे हों वे इस फेस पैक को बनाकर लगा सकते हैं. एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन लेकर एक चुटकी हल्दी और जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इस पैक को अच्छे असर के लिए हफ्ते में 2 बार लगाया जा सकता है. 


ड्राई स्किन के लिए 


एक केला लें और उसमें 2 चम्मच बेसन मिला लें. इसे अच्छे से मिक्स करें और दूध के साथ फेस पैक को मिक्स करें. जब पेस्ट की कंसिस्टेंसी सही हो जाए तो इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट रखें और धो लें. यह स्किन को नमी देता है और कोलाजन बूस्ट करने में भी असरदार है. 


ऑयली स्किन के लिए 


बेसन के साथ मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक चेहरे से गंदगी और एक्सेस ऑयल (Oil) को हटाने में अच्छा असर दिखाता है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच बेसन लें. मिक्स करें और गुलाबजल मिलाकर गाढ़ापन कम कर लें. इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट रखने के बाद धोएं और चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें. 



दाग-धब्बों के लिए 


पिग्मेंटेशन या दाग-धब्बों (Dark Spots) को हल्का करने के लिए इस फेस पैक को बनाएं. जिन महिलाओं के चेहरे पर झाइयां हो उनके लिए यह एक अच्छा उबटन साबित होगा. 2 चम्मच बेसन में आधा चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी लेकर मिला लें. इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद हल्के हाथ से रगड़ते हुए छुड़ा लें. हफ्ते में 2 बार लगाने पर इसका अच्छा असर दिखेगा. 

ब्लैकहेड्स के लिए 


नाक के पास और ठुड्डी पर ज्यादातर लोगों के ब्लैकहेड्स निकलते हैं. इन ब्लैकहेड्स में गंदगी जमा हो जाती है जो आसानी से बाहर नहीं निकलती. बेसन और पपीते (Papaya) से बना यह फेस पैक ब्लैकहेड्स को कम करने में असर दिखाता है. इसे लगाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन और 5 से 6 टुकडे़ पपीते के लेकर ब्लेंडर में पीस लें. इसमें जरूरत के अनुसार गुलाब का जल मिला लें. 10 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद इस पेस्ट को धोएं. आपको चेहरे पर अच्छा असर देखने को मिलेगा. 

Uric Acid को कम करने में असरदार हैं ये 5 फल, अपनी डाइट का इन्हें आज ही बना सकते हैं हिस्सा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

"मैं अपनी खबर के लिए चीनी दूत को नहीं बुलाता" : राहुल गांधी पर एस जयशंकर का कटाक्ष