विज्ञापन

आतंकी हमले में पिता-चाचा को गंवाया, अब BJP ने किश्‍तवाड़ से उम्‍मीदवार बनाया, जानिए कौन हैं शगुन परिहार

जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव (Jammu-Kashmir Assembly Elections 2024) में शगुन परिहार (Shagun Parihar) किश्‍तवाड़ से भाजपा उम्‍मीदवार हैं. एक आतंकी हमले में उनके पिता और चाचा की गोली मारकर हत्‍या कर दी गई थी.

आतंकी हमले में पिता-चाचा को गंवाया, अब BJP ने किश्‍तवाड़ से उम्‍मीदवार बनाया, जानिए कौन हैं शगुन परिहार
नई दिल्‍ली :

जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा चुनाव (Jammu-Kashmir Assembly Elections 2024) में भाजपा ने किश्‍तवाड़ से शगुन परिहार (Shagun Parihar) को उम्‍मीदवार बनाया है. 29 साल की शगुन परिहार का भाजपा उम्‍मीदवारों में नाम आना चौंकाने वाला कतई नहीं है. उनके चाचा भाजपा नेता थे. शगुन भाजपा नेता अनिल परिहार की भतीजी हैं. हिजबुल मुजाहिद्दीन ने एक आतंकी हमले में अनिल परिहार की हत्‍या कर दी थी. इसी आतंकी हमले में शगुन के पिता की भी मौत हो गई थी.

परिहार ने टिकट मिलने के बाद इसे भावुक लम्हा बताते हुए कहा था, ‘‘मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इस तरफ (राजनीति में) आ सकती हूं. लेकिन देखिए, चीजें कैसे आपकी किस्मत बदल देती हैं. यह हम सभी के लिए बहुत भावुक क्षण है, जब पार्टी ने मेरी उम्मीदवारी की घोषणा की है. ''

किश्तवाड़ में आतंकवादी हमले में अपने पिता अजीत परिहार और अपने चाचा अनिल परिहार को खोने वालीं शगुन ने कहा, ‘‘यह उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि है जिन्होंने आतंकवाद से लड़ते हुए और देश की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी.''

क्‍या हुआ था एक नवंबर 2018 को 

भाजपा नेता अनिल परिहार और उनके भाई अजीत परिहार की एक नवंबर 2018 को जम्मू संभाग के किश्तवाड़ में आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. जम्‍मू कश्‍मीर के किश्‍तवाड़ में भाजपा के प्रदेश सचिव अनिल परिहार अपने भाई अजीत परिहार के साथ घर लौट रहे थे. उस वक्‍त गली में अंधेरा था. तभी उन्‍हें पिस्‍तौल से गोली मार दी गई. उन्‍हें तुरंत अस्‍पताल ले जाया गया, लेकिन उन्‍हें बचाया नहीं जा सका. 

इस हमले के बाद नौ अक्‍टूबर 2019 को ही सुरक्षाबलों ने रामबन के बटोल इलाके में चार आतंकियों को ढेर कर दिया था. इसमें परिहार बंधुओं के हत्‍यारे आतंकी भी शामिल थे. 

शांति और सुरक्षा को बताया शीर्ष प्राथमिकता 

शगुन परिहार ने आगामी चुनावों के लिए शांति और सुरक्षा को अपनी शीर्ष प्राथमिकताओं के रूप में रेखांकित किया है. इलेक्ट्रॉनिक्स में मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री प्राप्त परिहार ने रोजगार को एक बड़ा मुद्दा बताया और शिक्षित युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की आवश्यकता पर बल दिया. उन्होंने कहा, ‘‘किश्तवाड़ में जारी बड़ी परियोजनाओं के मद्देनजर यहां बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है.'' 

इलेक्ट्रॉनिक्स में पीएचडी कर रहीं परिहार ने कहा कि वह अभी तक सक्रिय राजनीति में शामिल नहीं थीं. 

किश्‍तवाड़ में पहले चरण में होना है मतदान 

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को होंगे. मतगणना आठ अक्टूबर को होगी. पहले चरण के तहत दक्षिण कश्मीर की आठ सीटों पर मतदान होगा. जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में पहले चरण में मतदान होना है. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
POK, 370, हुर्रियत और अफजल...राजनाथ सिंह ने J&K में चुन-चुन कर दागे निशाने 
आतंकी हमले में पिता-चाचा को गंवाया, अब BJP ने किश्‍तवाड़ से उम्‍मीदवार बनाया, जानिए कौन हैं शगुन परिहार
पाकिस्तान ने जम्मू सीमा पर किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान घायल
Next Article
पाकिस्तान ने जम्मू सीमा पर किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com