आईपीएल-9 : जानिए मैच में क्या कमाल कर दिया कप्तान विराट कोहली ने...

आईपीएल-9 : जानिए मैच में क्या कमाल कर दिया कप्तान विराट कोहली ने...

विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मैच शुरू होने से पहले बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में जब बारिश हो रही थी तब रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के कैंप में खलबली मच गई थी। ऐसा लग रहा था कहीं इस बारिश की वजह से मैच रद्द न हो जाए। अगर यह मैच रद्द हो जाता तो बैंगलोर को प्लेऑफ तक पहुंचाने का रास्ता और मुश्किल होता। लेकिन बैंगलोर की किस्मत में कुछ और लिखा हुआ था। बारिश तो बंद हो गई थी लेकिन फिर भी मैदान पर मौजूद दर्शक आसमान की तरफ देख रहे थे क्योंकि विराट कोहली और क्रिस गेल की बल्ले से छक्के बरस रहे थे। बैंगलोर की पारी में 16 छक्के और 19 चौके लगे। 211 में से 172 रन छक्के और चौके से आए यानि करीब 79 प्रतिशत रन बैंगलोर को छक्के और चौके से मिला।

हाथ में आठ स्टिच और कोहली ने मारे आठ छक्के  
16 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ जब कोहली बल्लेबाजी करने आए थे तब उनके हाथ में आठ स्टिच लगे थे लेकिन फिर भी 75 रन की शानदार पारी खेलते हुए उन्होंने अपनी टीम को जिताया। बुधवार को भी कोहली के सामने बहुत बड़ी चुनौती थी। कोहली अगर चाहते तो यह मैच छोड़ सकते थे, लेकिन बैंगलोर का जीतना ज्यादा जरूरी था। कोहली खुद बोल चुके थे कि हाथ में जितने भी स्टिच क्यों न लगे हों अगर उनकी टीम जीत रही है तो उनको स्टिच की कोई परवाह नहीं। कोहली अपनी बात पर खरे उतरे। आठ स्टिच बावजूद आठ छक्के और 12 चौके के साथ 50 गेंदों का सामना करते हुए 113 रन उन्होंने बनाए। कोहली और क्रिस गेल के बीच पहले विकेट के लिए 147 की साझेदारी हुई। 147 में से 124 रन छक्के और चौके से आए।  इस 124 रन में 14 छक्के और 10 चौके गेल और कोहली द्वारा ठोके गए। क्रिस गेल ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 32 गेंदों का सामना करते हुए 73 रन बनाए जिसमें आठ छक्के और चार चौके शामिल हैं।

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड
कोहली ने बुधवार को आईपीएल में और एक रिकॉर्ड कायम कर लिया है। शानदार 113 रन की पारी की बदौलत कोहली ने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बना लिया है। कोहली ने सुरेश रैना को पीछे छोड़ दिया है। कोहली 136 मैचों में 4002 रन के साथ पहले स्थान पर आ गए हैं।

कोहली के नाम और कई रिकॉर्ड
इस संस्करण के आईपीएल में कप्तान कोहली ने आपने नाम कई रिकार्ड कायम कर लिए हैं। बुधवार के मैच में 113 रन कोहली के आईपीएल करियर का सर्वाधिक स्कोर है। कोहली इस आईपीएल में चार शतक मार चुके हैं और यह एक बड़ा रिकॉर्ड है। आज तक  कोई भी खिलाड़ी आईपीएल के एक संस्करण में इतने शतक नहीं मार सका है। कोहली के बाद क्रिस गेल ही एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल के एक संस्करण में दो शतक लगा चुके हैं। आईपीएल के एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी कोहली ने कायम कर लिया है। आईपीएल के इस संस्करण में कोहली ने 13 मैच खेलते हुए 865 रन बनाए हैं। आज तक आईपीएल के किसी भी संस्करण में किसी भी खिलाड़ी ने इतने रन नहीं बनाए हैं।

जीत के साथ बैंगलोर अंक तालिका में दूसरा स्थान
बुधवार का मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 82 रन से जीत लिया और इस बड़ी जीत के साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 14 अंकों और अच्छा रनरेट की वजह से अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। बैंगलोर को खेलने के लिए और एक मैच बाकी है। अंक तालिका में सन राइजर्स हैदराबाद 16 अंकों के साथ पहले स्थान पर है जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियन्स 14 -14 अंकों के साथ तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com