विज्ञापन

आपके शहर में कहीं बादलों में तो नहीं छिप जाएगा करवाचौथ का चांद? जानें दिल्ली से पटना तक मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पूरे उत्तर भारत में हिंदू महिलाओं के बीच सबसे अधिक मनाया जाता है- विशेष रूप से दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार आदि राज्यों में. इस दिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं. और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं.

आपके शहर में कहीं बादलों में तो नहीं छिप जाएगा करवाचौथ का चांद? जानें दिल्ली से पटना तक मौसम विभाग की भविष्यवाणी
नई दिल्ली:

Karwa Chauth Moon Time: 20 अक्टूबर रविवार के दिन देशभर में करवा चौथ का पर्व मनाया जाएगा. हिन्दू धर्म में करवा चौथ को सुहागन स्त्रियों का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करती हैं. करवा चौथ पूरे उत्तर भारत में हिंदू महिलाओं के बीच सबसे अधिक मनाया जाता है- विशेष रूप से दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार आदि राज्यों में. इस दिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं. और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. व्रत का पारण चांद को देखने के बाद ही किया जाता है. तो चलिए जानते हैं क्या है चांद निकलने का समय.

क्या है आपके शहर में चांद निकलने का समय?

शहर 

समय

दिल्ली07:53 PM
मुंबई8:59 PM
पुणे8:56 PM
कानपुर7:32 PM
चेन्नई8:43 PM
पटना7:20 PM
वाराणसी7:32 PM
बरेली7:46 PM
लखनऊ8:05 PM
आगरा8:16 PM
जयपुर7:54 PM
सूरत7:40 PM
अहमदाबाद7:38 PM
इंदौर8:25 PM
भोपाल8:29 PM
अंबाला7:55 PM
कोलकता7:46 PM
अमृतसर7:54 PM
फरीदाबाद8:04 PM
चंडीगढ़7:54 PM

:

करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त 2024

 इस दिन पूजा का शुभ समय सायंकाल को 5 बजकर 46 मिनट से शुरू हो रहा है.ये मुहूर्त 7 बजकर दो मिनट तक प्रभावी रहेगा. करवा चौथ पर चांद देखकर अर्घ्य दिया जाता है और फिर व्रत का पारण किया जाता है. 

कैसा रहेगा मौसम?

रविवार को सुहागन अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखेंगी. दिन भर पर कठोर निर्जला व्रत रखने के बाद वो रात में चांद दिखने के बाद पूजा-अर्चना कर अपना व्रत खोलेंगी. देखा जाए तो दिल्ली-एनसीआर में रविवार को मौसम साफ रहेगा. मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, 25 अक्टूबर के बाद ठंड का दौर शुरू हो सकता है. रविवार से 23 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 से 19 डिग्री तक रह सकता है. 

शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली1834
नोएडा2034
गाजियाबाद2133
पटना2533
लखनऊ2134
जयपुर2335
भोपाल2031
मुंबई2632
अहमदाबाद2636
जम्मू    2032
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया. यह 273 दर्ज की गई. कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता बहुत खराब रही.

आंकड़ों के अनुसार, मुंडका और बवाना में एक्यूआई 366, वजीरपुर में 355, जहांगीरपुरी में 347 और आनंद विहार में 333 दर्ज किया गया जो ‘बहुत खराब' श्रेणी में आता है.

इन राज्यों में बारिश की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, राजस्थान और उत्तराखंड में रविवार को मौसम शुष्क रहने की संभावना है. देखा जाए तो इन क्षेत्रों में बारिश की संभावना कम है, हालांकि, उत्तराखंड और पंजाब में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

मुंबई में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, बारिश को ध्यान में रखते हुए 'येलो अलर्ट' जारी किया गया है. मुंबई के साथ-साथ ठाणे, पालघर और दक्षिण कोंकण में भी 'येलो अलर्ट' है. 

दक्षिण भारत में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार दक्षिण भारत के केरल और कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं.तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश में भी बिजली गिरने और गरज के साथ बादलों के बरसने का पूर्वानुमान है. तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश और आसमानी बिजली गिरने की आशंका जताई गई है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली में सेवानिवृत्त वैज्ञानिक और उनकी पत्नी को बंधक बनाकर 2 करोड़ की लूट
आपके शहर में कहीं बादलों में तो नहीं छिप जाएगा करवाचौथ का चांद? जानें दिल्ली से पटना तक मौसम विभाग की भविष्यवाणी
Today Big News : आज वाराणसी दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, महाराष्ट्र चुनाव को लेकर महायुती की होगी बैठक
Next Article
Today Big News : आज वाराणसी दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, महाराष्ट्र चुनाव को लेकर महायुती की होगी बैठक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com