विज्ञापन

क्या है प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना? समझिए इसकी पूरी ABCD

PM Internship Scheme: देशभर की 130 से अधिक कंपनियों ने 50 हजार से अधिक इंटर्नशिप पदों के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत बुधवार तक देशभर की 130 से अधिक कंपनियों ने 50 हजार से अधिक इंटर्नशिप पदों के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है. कारपोरेट कार्य मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि 22 सेक्टर में इंटर्नशिप देने के लिए कंपनियों ने पीएम इंटर्नशिप पोर्टल पर पंजीकरण कराया है. इनमें तेल, गैस और ऊर्जा क्षेत्र में सबसे अधिक युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर मुहैया कराए गए हैं. इसके बाद यात्रा और हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में इंटर्नशिप के अवसर मिल रहे हैं.

आयशर मोटर्स, लार्सन एंड टुब्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, जुबिलेंट फूडवर्क्स, मुथूट फाइनेंस और अन्य निजी क्षेत्र की कंपनियों ने सरकार की योजना के माध्यम से इंटर्न लेने में रुचि दिखाई है. चालू वित्त वर्ष के दौरान 1.2 लाख से ज्यादा इंटर्नशिप का लक्ष्य रखा है.

योजना के लिए 27 अक्टूबर से सात नवंबर के बीच चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट तैयार की जाएगी. आठ नवंबर से 25 नवंबर तक ऑफर लेटर भेजा जाएगा जबकि दो दिसंबर से चयनित युवाओं की इंटर्नशिप कंपनियों में शुरू हो जाएगी.

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना 2 दिसंबर से शुरू होनी है. यह युवाओं को रोजगार के अवसर देने की मुहिम है. इसके लिए pminternship.mca.gov.in पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होता है. इसमें शीर्ष 500 कंपनियों में इंटर्नशिप की बात है. इसमें 130 से अधिक कंपनियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इंटर्नशिप के लिए 50,000 से ज़्यादा पद निकाले गए हैं. इसके तहत हर महीने 5000 रुपये मिलेंगे, काम सीखने का मौका मिलेगा और फिर एकमुश्त 6000 रुपये मिलेंगे. इसमें 22 क्षेत्रों में इंटर्नशिप देने की बात है. तेल-गैस, ऊर्जा आदि सबसे अहम क्षेत्रों में यह इंटर्नशिप दी जाएगी. चालू वित्त वर्ष में 1.2 लाख इंटर्नशिप का लक्ष्य रखा गया है.

कौन कर सकता है इंटर्नशिप?

यह इंटर्नशिप 21 से 24 वर्ष के ऐसे युवा कर सकते हैं जो 12वीं से लेकर ग्रेजुएशन तक शिक्षित हो चुके हों. ऑनलाइन या डिस्टेंस लर्निंग से पढ़ रहे युवा भी यह कर सकते हैं. इंटर्नशिप के लिए निर्धारित आयु वर्ग के ऐसे भारतीय युवा योग्य होंगे जो किसी फुल टाइम रोजगार या शिक्षा में शामिल नहीं हैं. ऑनलाइन व डिस्टेंस से पढ़ाई कर रहे छात्र इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए योग्य होंगे. हेल्पलाइन नंबर 1800-116-090 पर कॉल करके या फिर वेबसाइट www.pmintern ship.mca.gov.in पर लॉगिन करके इसकी जानकारी ली जा सकती है.

कौन नहीं कर सकता यह इंटर्नशिप?

इस इंटर्नशिप योजना के लिए 8 लाख से ज़्यादा की पारिवारिक आय वाले, परिवार में स्थायी सरकारी नौकरी वाले, IIT, IIM, IISER, NID, IIIT, NLU जैसे संस्थानों में पढ़ने वाले और किसी सरकारी योजना में ट्रेनिंग लेने वाले पात्र नहीं हैं. सीए, सीएमए, सीएस, एमबीबीएस, बीडीएस, एमबीए व मास्टर डिग्री या हायर एजुकेशन प्राप्त युवा इसके लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे. किसी सरकारी स्कीम के तहत स्किल ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे युवा भी इसका लाभ नहीं ले सकेंगे.

दुनिया में अपनी तरह की पहली योजना

आकाशा एयर के फाउंडर आदित्य घोष इस इंटर्नशिप प्रोग्राम से जुड़े रहे हैं. उन्होंने इस योजना से भविष्य में युवाओं को होने वाले फायदे को लेकर NDTV से कहा कि, ''यह जैसी स्कीम है वैसी दुनिया में पहले कहीं भी लॉन्च नहीं हुई. हम लोग सीआईआई की तरफ से इस पर बहुत सालों से काम कर रहे हैं. नेशनल स्कीम्स काउंसिल के साथ काम कर रहे हैं. इससे सबसे ज्यादा फायदा यह है कि जो हमारे युवा हैं, जिनको रोजगार चाहिए, जो नौकरी चाहते हैं, उनको एक टाइम मिलेगा जहां आधा काम ऑन द जॉब ट्रेनिंग होगा आधा क्लासरूम ट्रेनिंग होगा. मुझे लगता है कि इससे एम्पलायबिटी जरूर बढ़ेगी.'' 

पांच साल में एक करोड़ युवाओं को लाभ

उन्होंने कहा कि, ''जब आप यह इंटर्नशिप कर रहे हैं तब 5000 रुपये का स्टाइपेंड हैं. ऐसा नहीं है कि आपको फ्री में काम करना है. बड़ी-बड़ी कंपनियों में आपको इंटर्नशिप मिलना मुश्किल होता है. इसका अगले पांच साल में एक करोड़ युवाओं को फायदा होगा. मुझे इस स्कीम से काफी आशा है.'' 

दो दिसंबर से शुरू हो जाएगी इंटर्नशिप

दो दिसंबर से अभ्यर्थियों की इंटर्नशिप शुरू हो जाएगी. पोर्टल के माध्यम से कंपनियां अपने यहां इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत खाली पदों की संख्या बताएंगी और अभ्यर्थी आवेदन कर पाएंगे. कारपोरेट कार्य मंत्रालय ने इंटर्नशिप शुरू करने की समय सीमा तय कर दी है. दो दिसंबर से पहले बैच के तहत अभ्यर्थियों की कंपनियों में इंटर्नशिप शुरू हो जाएगी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली के रमेश नगर में मिली 2000 करोड़ की कोकीन, ड्रग्स लाने वाला शख्स लंदन भागा
क्या है प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना? समझिए इसकी पूरी ABCD
हरियाणा में 15 अक्टूबर को नई सरकार की शपथ, PM मोदी होंगे शामिल : सूत्र
Next Article
हरियाणा में 15 अक्टूबर को नई सरकार की शपथ, PM मोदी होंगे शामिल : सूत्र
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com