Weather Updates : तपती गर्मी से फिलहाल छुट्टी, दिल्ली में अगले 3 दिन नहीं चलेगी लू, आसमान में छाए रहेंगे बादल

Weather Forecast Today : भारतीय मौसम विभाग के पूर्वाणुमान के अनुसार शुक्रवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. वहीं, अगले तीन दिनों तक लू चलने की भी कोई संभावना नहीं है.

Weather Updates : तपती गर्मी से फिलहाल छुट्टी, दिल्ली में अगले 3 दिन नहीं चलेगी लू, आसमान में छाए रहेंगे बादल

दिल्ली में अगले कुछ दिनों के लिए तपती गर्मी और लू से राहत. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

तपती गर्मी और लू से परेशान दिल्लीवासियों को राहत मिलने वाली है. भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान (IMD Weather Forecast) के अनुसार शुक्रवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. वहीं, अगले तीन दिनों तक लू चलने की भी कोई संभावना नहीं है. हालांकि, विभाग ने अगले सप्ताह लू चलने का संकेत दिया है. साथ ही अधिकतम तापमान के भी 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई है. बता दें कि बुधवार को बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली थी. हालांकि, गुरुवार की सुबह से ही लोग गर्मी से परेशान थे. गर्म हवाओं ने कामकाजी और स्कूली बच्चों की परेशानी बढ़ा रखी थी. 

मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे राजधानी की सापेक्षिक आर्द्रता 61 प्रतिशत थी. वहीं, अहले सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ऐसे में विभाग ने आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ ही अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने की की संभावना जताई है. 

हालांकि, गुरुवार को आईएमडी ने उत्तर पश्चिम भारत में 7 मई से और मध्य भारत में 8 मई से फिर से लू चलने की संभावना जताई थी आईएमडी ने कहा था कि राजस्थान में सात मई से नौ मई तक, और आठ मई और नौ मई को दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में लू की स्थिति बनने का अनुमान है. 

इधर, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, सुबह 9 बजे के आसपास राजधानी का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 137 था. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब और 401 और 500 गंभीर माना जाता है.

कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण कम बारिश के साथ, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में 122 वर्षों में इस साल अप्रैल सबसे गर्म रहा, जिसमें औसत अधिकतम तापमान क्रमशः 35.9 डिग्री सेल्सियस और 37.78 डिग्री सेल्सियस था. देश में कई स्थानों पर अप्रैल के लिए अब तक का सर्वकालिक उच्च तापमान दर्ज किया गया था क्योंकि महीने के अंत में तेज गर्मी के प्रभाव में पारा 46-47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. भीषण गर्मी के बीच, देश में बिजली की चरम मांग शुक्रवार को 207.11 गीगावॉट के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई थी.

यह भी पढ़ें -
एक बार नागरिक घोषित हो जाने के बाद दूसरी बार मामले की सुनवाई नहीं : गौहाटी हाई कोर्ट

वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मंदिर विवाद में आज होगा सर्वे, मुस्लिम पक्ष ने वीडियोग्राफी पर जताई आपत्ति

Video : दिल्ली में आंधी-बारिश की दस्तक, तापमान में आई गिरावट से लोगों को लू से मिली राहत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)