वाराणसी : ज्ञानवापी मस्जिद और शृंगार गौरी मंदिर विवाद में आज सर्वे, मुस्लिम पक्ष ने वीडियोग्राफी पर जताई आपत्ति

वाराणसी की एक स्थानीय अदालत ने उस क्षेत्र की वीडियोग्राफी करने का आदेश दिया था, जहां पर मां श्रृंगार गौरी की मूर्ति है. ज्ञानवापी मस्जिद प्रबंधन समिति ने कहा है कि वे मस्जिद के अंदर किसी भी वीडियोग्राफी के विरोध में हैं.

वाराणसी : ज्ञानवापी मस्जिद और शृंगार गौरी मंदिर विवाद में आज सर्वे, मुस्लिम पक्ष ने वीडियोग्राफी पर जताई आपत्ति

ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मंदिर विवाद में आज सर्वे होना है. (फाइल फोटो)

वाराणसी:

वाराणसी (Varanasi) की ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) और श्रृंगार गौरी मंदिर (Shringar Gauri Temple ) विवाद में आज सर्वे किया जाएगा. आयोग की टीम कोर्ट के आदेश पर आज दोपहर तीन बजे मौके पर पहुंचेगी और इस दौरान दोनों पक्षों के वकीलों के साथ वीडियोग्राफी टीम भी होगी. हालांकि मीडिया को अनुमति नहीं है. वाराणसी की एक स्थानीय अदालत ने उस क्षेत्र की वीडियोग्राफी करने का आदेश दिया था, जहां पर मां श्रृंगार गौरी की मूर्ति है. यह वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर में है. (मस्जिद काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित है). माना जा रहा है कि आज और कल यह वीडियोग्राफी करवाई जाएगी. 

देवताओं की मूर्ति जिस स्‍थान पर स्थित है, उसे साल भर में एक बार पूजा के लिए खोला जाता है. याचिकाकर्ताओं के एक समूह ने स्थानीय अदालत का दरवाजा खटखटाया था और वहां प्रतिदिन पूजा करने की अनुमति मांगी थी. 

Dwight Howard आध्यात्मिक यात्रा पर पहुंचे वाराणसी, गंगा आरती में मग्न दिखे एनबीए चैंपियन, देखें Viral Video

इस साल अप्रैल में ही स्थानीय अदालत ने एक कोर्ट कमिश्‍नर की नियुक्ति की थी. साथ ही 10 मई तक क्षेत्र की वीडियोग्राफी करवाने और एक सर्वे रिपोर्ट देने का आदेश दिया था. कोर्ट ने कहा कि दोनों पक्षों की मौजूदगी में वीडियोग्राफी कराई जाए और प्रशासन कानून-व्यवस्था बनाए रखे.

अज़ान vs हनुमान चालीसा विवाद के बीच SP नेता के घर की छत पर बजा 'महंगाई डायन खाए जात है', देखें VIDEO

ज्ञानवापी मस्जिद प्रबंधन समिति ने कहा है कि वे मस्जिद के अंदर किसी भी वीडियोग्राफी के विरोध में हैं और शांतिपूर्ण तरीके से इसका विरोध करेंगे. 

वाराणसी एमएलसी सीट पर 24 सालों से है बाहुबली बृजेश सिंह के परिवार का कब्जा

बता दें कि इस सर्वे को वाराणसी की एक अदालत द्वारा मस्जिद के 2021 के सर्वेक्षण के आदेश से भ्रमित नहीं होना चाहिए, उस आदेश पर बाद में इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने रोक लगा दी थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वाराणसी के श्रृंगार गौरी मंदिर में वीडियोग्राफी को लेकर विवाद शुरू, जानिए पूरा मामला