दिल्ली में आंधी-बारिश के बाद मौसम सुहाना, तापमान में गिरावट से लोगों को लू से मिली राहत

Delhi Weather Forecast : दिल्ली-एनसीआर में अप्रैल के मध्य से ही पड़ रही प्रचंड गर्मी के बाद मई के शुरुआती दिनों में आंधी, बारिश से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं. मगर कुछ दिनों में गर्मी के फिर तेजी पकड़ने का अनुमान है.

नई दिल्ली:

Delhi Rain in May : दिल्ली में बुधवार शाम को धूल भरी आंधी और छिटपुट बारिश से तापमान में तेज गिरावट आई, जिससे काफी दिनों से लू का कहर झेल रहे लोगों को राहत मिली. मौसम विभाग (Delhi Weather) ने पहले ही अनुमान जताया था कि दिल्ली-एनसीआर में अप्रैल के मध्य से ही पड़ रही प्रचंड गर्मी के बाद मई के शुरुआती दिनों में आंधी, बारिश से थोड़ी राहत मिल सकती है. हालांकि आने वाले दिनों में गर्मी के फिर तेजी पकड़ने की चिंता बनी हुई है. इससे पहले बुधवार सुबह भी दिल्ली के रोहिणी और अन्य क्षेत्रों में बरसात और ओले गिरने से मौसम ने करवट ली थी. रोहिणी निवासियों ने ट्विटर पर कुछ वीडियो और तस्वीरें साझा कीं. इसमें दिखाई दे रहा है कि बारिश और ओले गिरने से पूरे इलाके को तेज गर्मी से राहत मिली है. जबकि लंबे समय से लोग गर्मी और चिलचिलाती धूप से परेशान थे, लेकिन अचानक बादलों की गड़गड़ाहट और ओलावृष्टि ने माहौल को खुशनुमा बना दिया. 

दिल्ली में शाम 4 बजे तापमान 37 डिग्री सेल्सियस था जो तेज हवाओं, बारिश और ओलावृष्टि के कारण शाम 6 बजे घटकर 31 डिग्री सेल्सियस हो गया. रोहिणी, पीतमपुरा, नजफगढ़, अशोक विहार और पश्चिम विहार में बारिश और तेज हवाओं के साथ ओले गिरे. इन इलाकों में करीब 50 किलोमीटर की गति से तेज हवाएं चलीं. पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, उत्तरी राजस्थान व पश्चिम व मध्य उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि और हल्की बारिश हुई साथ ही धूल भरी हवाएं चलीं.

स्काईमेट के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा, ''दिल्ली में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि और बारिश हुई, जबकि अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहे, जिससे तापमान नीचे चला गया. हालांकि अप्रैल और मई में इस तरह का मौसम असामान्य नहीं है. तापमान में कमी के कारण चार से पांच दिनों तक लू चलने का अनुमान नहीं है. दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 39.1 डिग्री सेल्सियस रहा. न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. आयानगर मौसम केंद्र में 2.4 मिमी बारिश दर्ज की गई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को राजधानी में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जाहिर किया था. आईएमडी ने कहा था कि इस दौरान प्रति घंटे 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. आईएमडी ने ‘यलो अलर्ट' भी जारी किया था. दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी देखने को मिली. 

दिल्ली में मंगलवार को भी अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जबकि न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.  दिल्ली में सोमवार को सफदरजंग आर्ब्जवेटरी में तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 12 साल में अप्रैल महीने में सर्वाधिक तापमान था. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण राजधानी से पुरवाई चलने से रविवार को तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com