Weather Update: भीषण गर्मी से तप रहे हैं ये राज्य, यूपी का यह शहर सबसे ज्यादा गर्म; लू की चेतावनी जारी

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार सुबह गर्मी रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है.

Weather Update: भीषण गर्मी से तप रहे हैं ये राज्य, यूपी का यह शहर सबसे ज्यादा गर्म; लू की चेतावनी जारी

राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान बढ़ने का अनुमान.

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड स्थित बांदा जिले में तापमान 46.2  डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसी तरह से देश के कई शहरों में भी तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से एक सूची जारी की गई है. जिसमें सबसे गर्मी शहरों के नाम बताया गए हैं. मौसम विज्ञान विभाग की सूची के अनुसार बुधवार को राजस्थान के चुरू और पिलानी में तापमान 45  डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के नारनौल में तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान 44.6 दर्ज किया गया. हालांकि दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस मौसम के लिए सामान्य है.

अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार सुबह गर्मी रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘बृहस्पतिवार को आसमान मुख्यत: साफ रहेगा और दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.'' मौसम विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे हवा में सापेक्षिक आर्द्रता 56 प्रतिशत दर्ज की गई.

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है.

राजस्थान में चलेगी लू

राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान है और गर्म हवाएं चल सकती हैं. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान धौलपुर में 45.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 45.2 डिग्री, चुरू में 45 डिग्री, जैसलमेर और बीकानेर में 44.8 डिग्री तथा फलोदी में 44.2 डिग्री दर्ज किया गया. राज्य भर में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: क्या आप जानते हैं? ज्ञानवापी मामले में हिंदू पक्ष की याचिका से आया नया मोड़



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)