विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली में अजब मौसमः पारा 52.3 पर पहुंचने के बाद बारिश! तापमान ने लगाया 10 डिग्री का गोता

दिल्ली में मौसम ने हैरत में डाला, भीषण गर्मी के बीच दोपहर बाद बारिश हुई, तापमान में करीब 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज  

Read Time: 3 mins
दिल्ली में अजब मौसमः पारा 52.3 पर पहुंचने के बाद बारिश! तापमान ने लगाया 10 डिग्री का गोता
दिल्ली में बुधवार को देश में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया.
नई दिल्ली:

दिल्ली में बुधवार को मौसम के अजब-गजब रंग देखने को मिले. एक तरफ जहां मौसम ने गर्मी के चरम को छूकर इतिहास बनाया, वहीं इसके कुछ ही समय बाद शहर बारिश की बूंदों से रूबरू हुआ. इससे पारा करीब 10 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया. पहले शहर के मुंगेशपुर में जहां तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, वहीं करीब दो घंटों के अंतराल के दौरान बारिश के बाद तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस आ गिरा. हालांकि यह बारिश गर्म तवे पर पानी की बूंदें पड़ने की तरह थी. इससे भले ही गर्मी में कुछ कमी आई, लेकिन उमस बढ़ गई है.     

Latest and Breaking News on NDTV


      
मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में आज देश में अब तक का सबसे अधिक तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. दिल्ली के मुंगेशपुर में मौसम केंद्र ने दोपहर 2.30 बजे 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया. बुधवार देश का अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. इसके साथ-साथ दिल्ली में कुछ स्थानों पर दोपहर बाद साढ़े चार बजे के आसपास हल्की बारिश भी हुई. 

देश के अन्य दो ऐसे इलाके जहां अत्यधिक उच्च तापमान दर्ज किया गया, राजस्थान में स्थित हैं. बुधवार को रेगिस्तानी राज्य राजस्थान के फलौदी में 51 डिग्री सेल्सियस तथा चुरु में 50.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

अरब सागर से आ रही नम हवा के कारण आज दक्षिणी राजस्थान के बाड़मेर, जोधपुर, उदयपुर, सिरोही और जालौर जिले में तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है. यह उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी में कुछ कमी आने का संकेत है.

मौसम के संख्यात्मक पूर्वानुमान (Numerical Weather Prediction) के डेटा के जरिए आगामी मौसम का पूर्वानुमान मौजूदा मौसम के अवलोकनों पर आधारित कंप्यूटर मॉडल का उपयोग किया जाता है. इस पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तरी भाग में 30 मई से धीरे-धीरे लू के हालात से राहत मिलेगी.

इसके अलावा, गुरुवार से बंगाल की खाड़ी से नम हवाओं के आने से उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे गिरावट आने की संभावना है.

गर्म तवे पर पानी के छींटों की तरह बारिश

दिल्ली में बुधवार को जब आसमान से सूरज आग बरसा रहा था और शहर के मुंगेशपुर इलाके में तापमान 52 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा था, तभी शहर में मौसम ने ऐसी करवट बदली कि लोग आश्चर्यचकित हो गए. अचानक शाम को साढ़े चार बजे के आसपास शहर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने लगी. हालांकि यह बारिश गर्म तवे पर पड़ने वाले पानी के छींटों की तरह थी. बहुत मामूली बारिश गर्मी से राहत देने में सक्षम तो है नहीं, इससे हवा में घुली नमी परेशानी बढ़ाएगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मंत्री के भाषण की वजह से गांव में बना तनाव का माहौल, जल्दी निकलने पर होना पड़ा मजबूर
दिल्ली में अजब मौसमः पारा 52.3 पर पहुंचने के बाद बारिश! तापमान ने लगाया 10 डिग्री का गोता
"NEET पेपर लीक में तेजस्वी यादव के PS का है हाथ" : बिहार डिप्टी सीएम का बड़ा दावा
Next Article
"NEET पेपर लीक में तेजस्वी यादव के PS का है हाथ" : बिहार डिप्टी सीएम का बड़ा दावा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;