Weather Report: हिमालय में पश्चिमी विक्षोभ तो अंडमान सागर में चक्रवाती दबाव, IMD का अलर्ट- पहाड़ों से लेकर इन राज्यों में बारिश के आसार

IMD Rain Alert: मौसम विभाग ने ताजा पूर्वानुमान में बताया है कि 18 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गुजरात, बिहार, झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, सिक्किम, बंगाल के पहाड़ी इलाकों, अरुणाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है.

Weather Report: हिमालय में पश्चिमी विक्षोभ तो अंडमान सागर में चक्रवाती दबाव, IMD का अलर्ट- पहाड़ों से लेकर इन राज्यों में बारिश के आसार

IMD के मुताबिक दिल्ली-NCR समेत हरियाणा, पंजाब में पूरे सप्ताह मौसम साफ बना रहेगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में तापमान धीरे-धीरे गिरने लगा है. मंगलवार (18 अक्टूबर) को दिल्ली के कई इलाकों में सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी है. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आमतौर पर आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान के 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान लगाया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग  के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 85 प्रतिशत रहा. सोमवार को भी न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के ताजा बुलेटिन के मुताबिक, मानसून के लौटने की प्रक्रिया जारी है और इस वक्त मानसून की रेखा कैलाशहर, बेहरामपुर, कांके, बिलासपुर, बुलढामा, ब्रहमपुरी के करीब से गुजर रही है. IMD के मुताबिक अगले 24 घंटों में पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड से मानसून की वापसी हो जाएगी. 

पश्चिमी विक्षोभ हो रहा सक्रिय:
इसके साथ ही मौसम विभाग ने बताया है कि हिमालयी क्षेत्रों में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिससे पर्वतीय राज्यों खासकर जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड में अगले तीन दिनों तक बारिश हो सकती है. इससे उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में और कमी आने की संभावना है.

VIDEOS: बाढ़ की चपेट में ऑस्ट्रेलिया...20 की मौत, थम नहीं रही बारिश...

IMD के मुताबिक, दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिणी अरब सागर में भी निम्न चक्रवातीय दबाव के केंद्र बन रहा है. विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों में अंडमान सागर का चक्रवात उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है. इससे तटीय राज्यों आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल समेत बिहार, झारखंड में भी बारिश के आसार हैं.

आज इन इलाकों में बारिश के आसार:
मौसम विभाग ने ताजा पूर्वानुमान में बताया है कि 18 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गुजरात, बिहार, झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, सिक्किम, बंगाल के पहाड़ी इलाकों, अरुणाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है. इसके अलावा कर्नाटक के कई इलाकों, तमिलनाडु, पुड्ड्चेरी, लक्षद्वीप में भारी बारिश के आसार हैं. इन इलाकों में पूरे सप्ताह बारिश होने की संभावना जताई गई है.

केदारनाथ यात्रा: दुर्गम रास्ता और खराब मौसम लेकिन उत्साह में कमी नहीं

दिल्ली-एनसीआर में मौसम रहेगा साफ:
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और एनसीआर समेत हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश में पूरे सप्ताह मौसम साफ बना रहेगा लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘खराब' श्रेणी में रही. सुबह 8 बजकर पांच मिनट पर दिल्ली के आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 639 दर्ज किया गया, जो सबसे गंभीर श्रेणी में है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा', 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक', 101 से 200 को ‘मध्यम', 201 से 300 को ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब' तथा 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर' माना जाता है.