विज्ञापन
This Article is From Sep 28, 2021

'हमें उम्मीद है कि भारत-पाक वार्ता हो सकती है': UN ने NDTV से कहा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा था कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच युद्धविराम की घोषणा को लेकर उत्साहित हैं और उन्होंने उम्मीद जताई थी कि आगे चलकर दोनों देशों के बीच बातचीत भी होगी.

'हमें उम्मीद है कि भारत-पाक वार्ता हो सकती है': UN ने NDTV से कहा
संयुक्त राष्ट्र ने भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत की उम्मीद जताई. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासभा में भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के एक-दूरसे के ऊपर की गई तल्ख टिप्पणियों के बावजूद संयुक्त राष्ट्र दोनों देश के बीच बातचीत को लेकर आशान्वित है. संयुक्त राष्ट के महासचिव के प्रवक्ता ने एनडीटीवी से खास बातचीत के दौरान यह उम्मीद जताई है. इस साल की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा था कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच युद्धविराम की घोषणा को लेकर उत्साहित हैं और उन्होंने उम्मीद जताई थी कि आगे चलकर दोनों देशों के बीच बातचीत भी होगी.

हालांकि, हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत और पाकिस्तान ने बेहद कड़े बयानों का आदान-प्रदान किया है. पाकिस्तान ने भारत पर इस्लामोफोबिया को कायम रखने का आरोप लगाया, जबकि भारत ने कहा कि पाकिस्तान "आतंकवादियों को पनाह दे रहा है."

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक से पूछा गया कि क्या संयुक्त राष्ट्र भारत और पाकिस्तान के बीच इस आदान-प्रदान से चिंतित है, विशेष रूप से इस क्षेत्र में शांति के संबंध में, साथ ही यह भी पूछा गया कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव दोनों देशों के नेता से बातचीत की योजना बना रहे हैं. 

दुजारिक ने NDTV से कहा, "हमने टिप्पणियों को सुना और मुझे लगता है कि टिप्पणियों के लहजे और तथ्यों के बावजूद हम हमेशा आशान्वित हैं कि दोनों देशों के बीच बातचीत हो सकती है."

शुक्रवार को, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक पूर्व-रिकॉर्डेड वीडियो संबोधन में भारत पर मुसलमानों पर "आतंक का शासन" करने का आरोप लगाया.

संयुक्त राष्ट्र में भारत अक्सर पाकिस्तान के झूठे बयानों को नजरअंदाज करता रहा है, लेकिन इस बार अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए पाकिस्तान को जवाब दिया. संयुक्त राष्ट्र मिशन पर भारत की प्रथम सचिव स्नेहा दुबे ने कहा कि पाकिस्तान "अल-कायदा के मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन को आश्रय दिया था और उसे महिमामंडित करता रहा है" जो 2011 में एबटाबाद में अमेरिकी विशेष बलों द्वारा मारा गया था.

यह भी पढ़ेंः

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com