क्वॉड : पीएम मोदी ने अफगानिस्तान में चरमपंथी तत्वों के बढ़ते खतरे का मुद्दा उठाया

भारत (India) ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) पाकिस्तान (Pakistan) पर सावधानी से नजर रखने के लिए सहमत हैं. साथ ही कहा क‍ि उनका ऐतिहासिक प्रतिद्वंद्वी अफगानिस्‍तान (Afghanistan) में परेशानी को बढ़ाने वाला रहा है. 

क्वॉड : पीएम मोदी ने अफगानिस्तान में चरमपंथी तत्वों के बढ़ते खतरे का मुद्दा उठाया

भारत ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और अन्य नेता पाकिस्तान पर सावधानी से नजर रखने के लिए सहमत हैं.

वाशिंगटन:

भारत (India) ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) और अन्य नेता पाकिस्तान (Pakistan) पर सावधानी से नजर रखने के लिए सहमत हैं, साथ ही कहा क‍ि उनका ऐतिहासिक प्रतिद्वंद्वी अफगानिस्‍तान (Afghanistan) में परेशानी को बढ़ाने वाला रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बाइडन के साथ अपनी पहली व्‍यक्तिगत बैठक की और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेताओं के साथ "क्वाड" (Quad) शिखर सम्मेलन में भाग लिया. अधिकारियों ने कहा कि वार्ता के दौरान  पीएम मोदी ने पिछले महीने तालिबान (Taliban) के कब्‍जे के बाद अफगानिस्तान में चरमपंथी तत्वों के बारे में अपनी चिंता को साझा किया. 

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने व्हाइट में बातचीत के बाद कहा, "स्‍पष्‍ट रूप से यह महसूस किया गया कि आतंकवाद के मुद्दे पर अफगानिस्तान में पाकिस्तान की भूमिका की अधिक सावधानी से जांच और निगरानी की जानी चाहिए." 

उन्‍होंने कहा कि क्वाड "महत्वपूर्ण बिंदु पर नज़र रखेगा, जिसे कभी-कभी अनदेखा कर दिया जाता है जब आप पाकिस्तान को स्‍वयं को एक सहायक के रूप में पेश करते हुए देखते हैं, जबकि वास्तव में यह हमारे पड़ोस और उससे आगे की कुछ समस्याओं को उकसाने वाला रहा है." 

भारत अफगानिस्तान में पश्चिमी सरकार के सबसे उत्साही समर्थकों में से एक था. बाइडन के पिछले महीने 20 वर्षों से तैनात अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के बाद सरकार का पतन हो गया.  
 


- - ये भी पढ़ें - -
* क्वाड लीडर्स ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति-समृद्धि के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया
* 'क्वॉड दुनिया की बेहतरी के लिए एक ताकत के रूप में काम करेगा' : PM Modi
* मजबूत भारत-अमेरिका संबंधों के लिए बोए गए बीज : PM मोदी ने बाइडेन से कहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


क्वाड समिट में बोले पीएम मोदी, ‘मानवता के हित में आज हम जुटे'