विज्ञापन
Story ProgressBack

VIDEO : ...जब वाराणसी में आधी रात निरीक्षण पर निकले PM मोदी, साथ में दिखे CM योगी

पीएम मोदी वाराणसी में अचानक आधी रात को शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा मार्ग का निरीक्षण करने पहुंच गए. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस दौरान उनके साथ थे.

Read Time: 4 mins
VIDEO : ...जब वाराणसी में आधी रात निरीक्षण पर निकले PM मोदी, साथ में दिखे CM योगी
वाराणसी (उप्र):

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात में लंबे और व्यस्त दिन के बाद गुरुवार शाम को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे. शुक्रवार को वो यहां कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. इससे पहले वो अचानक आधी रात को शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा मार्ग का निरीक्षण करने पहुंच गए. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस दौरान उनके साथ थे.

हाल ही में इस पुल का उद्घाटन किया गया है. ये दक्षिणी भाग, बीएचयू, बीएलडब्ल्यू आदि के आसपास रहने वाले लगभग 5 लाख लोगों के लिए बहुत मददगार है, जो हवाई अड्डे, लखनऊ, आज़मगढ़ और ग़ाज़ीपुर की ओर जाना चाहते हैं.

इस पुल को 360 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. इससे यातायात सुगम करने में मदद मिल रही है. इससे बी.एच.यू. से हवाई अड्डे की ओर यात्रा की दूरी 75 मिनट से घटकर 45 मिनट हो गई है. इसी तरह लहरतारा से कचहरी की दूरी 30 मिनट से घटकर 15 मिनट हो गई है.

Latest and Breaking News on NDTV

इस परियोजना में वाराणसी के नागरिकों के जीवन को आसान बनाने के लिए रेलवे और रक्षा सहित अंतर-मंत्रालयी समन्वय देखा गया है.

पीएम मोदी वाराणसी में शुक्रवार को कई विकास परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री काशी हिंदू विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता भवन में सांसद ज्ञान प्रतियोगिता के प्रतिभागियों, सांसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता और सांसद संस्कृत प्रतियोगिता के प्रतिभागियों से संवाद करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री पांच-पांच प्रमुख प्रतिभागियों को सम्मानित भी करेंगे.

उन्होंने बताया कि मोदी विश्वविद्यालय से गोवर्धन रविदास मंदिर पहुंचेंगे. वहां वो रविदास जी की भव्य मूर्ति का लोकार्पण करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. उसके बाद वो करखियाव अमूल प्लांट परिसर में 14 हजार करोड़ से अधिक की 36 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे. फिर वह एक जनसभा को सम्बोधित करेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमूल के सबसे बड़े प्लांट बनास डेयरी का उद्घाटन करेंगे. इस परियोजना से करीब एक लाख लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. इस डेयरी के शुरू होने से पूर्वांचल के किसानों और गौपालकों की आमदनी भी दोगुनी होगी. कंपनी दुग्ध उत्पादकों को साल के अंत में अपने लाभांश का कुछ प्रतिशत भुगतान भी करेगी.

एक बयान के मुताबिक 2014 के बाद से, प्रधानमंत्री ने सड़क, रेल, विमानन, पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, शहरी विकास और स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए कई विकास परियोजनाएं शुरू करके वाराणसी और इसके आसपास के क्षेत्रों के कायाकल्प पर ध्यान केंद्रित किया है. इसी दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री वाराणसी में 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

वाराणसी की सड़क कनेक्टिविटी को और बेहतर करने के लिए, प्रधानमंत्री एनएच-233 के घरगरा-ब्रिज-वाराणसी खंड के चार लेन सहित कई सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

पीएम कई योजनाओं का उद्घाटन करेंगे
इस क्षेत्र में औद्योगिक विकास को गति प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री सेवापुरी में एचपीसीएल के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट, यूपीएसआईडीएएग्रो पार्क करखियांव में बनास काशी संकुल दूध प्रसंस्करण इकाई, यूपीएसआईडीए एग्रो पार्क, करखियांव में विभिन्न बुनियादी ढांचे का कार्य और बुनकरों के लिए रेशमी कपड़ा छपाई सामान्य सुविधा केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी गुरुवार रात 'एक्स' पर लिखा, ‘‘विकसित भारत के संकल्प को मूर्त रूप देने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी निरंतर दृढ़ता के साथ क्रियाशील हैं. उसी कड़ी में वो कल वाराणसी जनपद में 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न लोक-कल्याणकारी विकास परियोजनाओं की सौगात देने आ रहे हैं. शिक्षा, सड़क, उद्योग, पर्यटन, वस्त्र और स्वास्थ्य क्षेत्रों से जुड़ी ये परियोजनाएं 'विकसित भारत' के 'विकसित उत्तर प्रदेश' की संकल्पना की सिद्धि में अत्यंत सहायक होंगी.''

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या होती है 'अभय मुद्रा' जिसका जिक्र राहुल गांधी ने लोकसभा में किया, क्या संदेश देती है यह मुद्रा
VIDEO : ...जब वाराणसी में आधी रात निरीक्षण पर निकले PM मोदी, साथ में दिखे CM योगी
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
Next Article
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;