उत्तर प्रदेश में कुल एक्टिव केस की संख्या 3,257, कोरोना संक्रमण को 352 लोगों ने दी मात

कोविड टीकाकरण (Vaccination) अभियान में दूसरे प्रदेशों के मुकाबले बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले सर्वाधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश में टीके का कवच प्रदेशवासियों को तेजी से दिया गया है.

उत्तर प्रदेश में कुल एक्टिव केस की संख्या 3,257, कोरोना संक्रमण को 352 लोगों ने दी मात

(फाइल फोटो) उत्तर प्रदेश में 3,082 लोग होम आइसोलेशन में हैं.

लखनऊ:

कोविड टीकाकरण (Vaccination) अभियान में दूसरे प्रदेशों के मुकाबले बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले सर्वाधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश में टीके का कवच प्रदेशवासियों को तेजी से दिया गया है. टीकाकरण अभियान में प्रदेश ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. दूसरे प्रदेशों के मुकाबले यूपी (Uttar Pradesh) में सबसे अधिक टीके की डोज दी गई है. यूपी में अब तक 33 करोड़ 75 लाख से अधिक टीके की डोज देने के साथ ही कोरोना वायरस (Coronavirus) टीकाकरण अभियान में दूसरे प्रदेशों की तुलना में पहले पायदान पर अपना स्‍थान बनाए हुए है. यही कारण है कि महाराष्ट्र समेत अन्य प्रदेशों को पछाड़ते हुए देश में यूपी टीकाकरण अभियान का सफलतापूर्वक नेतृत्व कर रहा है.

यूपी में बुधवार को 33,75,72,051 टीके की डोज दी जा चुकी है. जिसमें 17,53,24,563 को पहली डोज और 15,87,91,071 को दूसरी डोज दी जा चुकी है. अब तक यूपी में 34,56,417 को प्रीकॉशन डोज दी जा चुकी है. 'फोर टी' रणनीति के तहत यूपी ने कम समय में न सिर्फ संक्रमण पर काबू पाया बल्कि कोरोना के नए वेरिएंट के प्रसार को भी रोकने में सक्षम रहा. एग्रेसिव टेस्टिंग, ट्रेसिंग, त्वरित ट्रीटमेंट और तेज टीकाकरण की नीति के अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं. जिसके चलते यूपी के कोविड प्रबंधन की आज विभिन्न वैश्विक संस्थाएं सराहना कर रही हैं.

कोविड टीकाकरण के साथ ही 18 से अधिक आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज दी जा चुकी चुकी है, जबकि 96 फीसदी से अधिक वयस्क लोगों को दोनों खुराक दी जा चुकी है. 15-17 आयु वर्ग के 99.27 फीसदी किशोरों और 12 से 14 आयु वर्ग के 94.55 फीसदी से अधिक बच्चों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आला अधिकारियों को 18 से अधिक आयु के लोगों को बूस्टर डोज देने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए.

गौरतलब है, दूसरे प्रदेशों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यूपी सरकार ने टीकाकरण और टेस्टिंग की प्रक्रिया को तेज कर दिया है. प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से कोविड के नए केस में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. यूपी में पॉजिटिविटी दर न्यूनतम है वहीं कुल एक्टिव केस की संख्या 3,257 है. बीते 24 घंटों में 91 हजार से अधिक टेस्ट किए गए जिसमें 682 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई. इस बीच 352 लोगों ने संक्रमण को मात दी है. प्रदेश में 3,082 लोग होम आइसोलेशन में हैं.

कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फिर उछाल होने से सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को कोविड की बदलती परिस्थितियों पर सूक्ष्मता से नजर बना रखने के निर्देश दिए हैं. उन्‍होंने सभी अस्पतालों में चिकित्सकीय उपकरणों की क्रियाशीलता, डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्‍टॉफ की समुचित उपलब्धता की गहनता से परख करने के निर्देश जारी किए हैं. इसके साथ ही सीएम ने आवश्यक दवाओं के साथ मेडिसिन किट तैयार कराने के आदेश दिए हैं. सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाए जाने को अनिवार्य करते हुए पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए लोगों को जागरूक भी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें : ‘अग्निपथ' विवाद : नड्डा की युवाओं से अपील, प्रदर्शन छोड़ प्रधानमंत्री मोदी पर भरोसा करें

देश के कई राज्यों में सोमवार को झमाझम बारिश की संभावना, जानें कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

Bharat Bandh: अग्निपथ योजना के विरोध में 20 जून को भारत बंद, यूपी, पंजाब-हरियाणा समेत कई राज्यों में कड़ी सुरक्षा

ये भी देखें : विरोध के बीच 'अग्निपथ' में कई बदलाव, सैन्य अधिकारी बोले- वापस नहीं होगी योजना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com