विज्ञापन

यूपी उपचुनाव की तारीख़ों का ऐलान हो सकता है आज, NDA-इंडिया गठबंधन में चल रही खटखट

उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. इसको लेकर सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है. एक तरफ भाजपा दावा कर रही है कि 10 की 10 सीटों पर पार्टी यहां जीत हासिल करेगी. वहीं, समाजवादी पार्टी की तरफ से इन 10 सीटों में से 6 के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. हरियाणा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस की किरकिरी के बाद अब सपा, कांग्रेस से बातचीत करने के मूड में नजर नहीं आ रही है और उसको दरकिनार कर सपा ने यह फैसला ले लिया है.

यूपी उपचुनाव की तारीख़ों का ऐलान हो सकता है आज, NDA-इंडिया गठबंधन में चल रही खटखट
समाजवादी पार्टी ने 10 सीटों में से 6 के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया
नई दिल्‍ली:

चुनाव आयोग आज उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा की 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिये भी तारीख़ों का ऐलान कर सकता है. इनमें 9 सीटें ऐसी हैं, जहां के विधायक पिछले लोकसभा चुनाव में सांसद बन गए थे. इस लिस्ट में समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव का नाम भी शामिल है. कानपुर के सीसामऊ से समाजवादी पार्टी के विधायक इरफ़ान सोलंकी को अदालत से सजा हो गई है. वे चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर दिए गए हैं. इसीलिए सीसामऊ सीट पर भी उपचुनाव हो रहे हैं.

समाजवादी पार्टी अब तक छह सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. अधिकतर उम्मीदवार परिवार के ही हैं. अखिलेश यादव के भतीजे तेज प्रताप यादव करहल सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. फ़ैज़ाबाद से समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद मिल्कीपुर से चुनाव लड़ रहे हैं. 

यूपी उपचुनावों को लेकर बीजेपी की एक बैठक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर हो चुकी है, जिसमें ये तय हुआ कि बीजेपी 9 सीटों पर और सहयोगी पार्टी आरएलडी मीरापुर सीट पर चुनाव लड़ेगी. बीजेपी की दूसरी सहयोगी पार्टी निषाद पार्टी भी दो सीटों पर चुनाव लड़ने की दावेदारी कर रही है. बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व ने निषाद पार्टी के लिए इस बार सीटें न छोड़ने का फ़ैसला किया है. साल 2022 के विधानसभा चुनाव में निषाद पार्टी कटेहरी और मंझवा सीट पर चुनाव लड़ी थी. 

इधर, अखिलेश यादव ने कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने की घोषणा की है. कांग्रेस 5 सीटें मांग रही है, जबकि अखिलेश यादव दो सीटें छोड़ने को ही तैयार है. कांग्रेस ने जिन पांच सीटों की मांग की है, उनमें से दो सीटों पर समाजवादी पार्टी ने टिकट फ़ाइनल कर दिए है. ऐसे में कांग्रेस के बीच बात बनेगी या नहीं, ये कहा नहीं जा सकता है.   

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इस वजह से टमाटर हुआ लाल, 100 रुपये के पार पहुंच बिगाड़ा रसोई का बजट
यूपी उपचुनाव की तारीख़ों का ऐलान हो सकता है आज, NDA-इंडिया गठबंधन में चल रही खटखट
दाखिले से नहीं रोका जा सकता...: मेडिकल में दिव्यांग छात्रों के एडमिशन पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला
Next Article
दाखिले से नहीं रोका जा सकता...: मेडिकल में दिव्यांग छात्रों के एडमिशन पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com