एक्‍शन में योगी सरकार: उमेश पाल हत्‍याकांड में अब तक 2 एनकाउंटर, अतीक अहमद का बेटा असद फरार

उमेश पाल हत्‍याकांड का आरोपी उस्‍मान प्रयागराज पुलिस के साथ सोमवार सुबह हुई मुठभेड़ में मारा गया. धूमनगंज थाना के प्रभारी राजेश कुमार मोर्य ने उस्मान के मुठभेड़ में मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि सुबह करीब पांच-साढ़े पांच बजे कौंधियारा थाना क्षेत्र में उस्मान पुलिस मुठभेड़ में ढेर हो गया.

नई दिल्‍ली:

उमेश पाल हत्याकांड में उत्‍तर प्रदेश पुलिस एक बाद एक अपराधियों तक तेजी से पहुंच रही है. अब तक इस मामले में पुलिस को दो कामयाबी मिल चुकी हैं. पहले अरबाज और अब अस्‍मान को भी पुलिस ने मुठभेड़ में ढेर कर दिया है. उस्‍मान प्रयागराज पुलिस के साथ सोमवार सुबह हुई मुठभेड़ में मारा गया. धूमनगंज थाना के प्रभारी राजेश कुमार मोर्य ने उस्मान के मुठभेड़ में मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि आज सुबह करीब पांच-साढ़े पांच बजे कौंधियारा थाना क्षेत्र में विजय उर्फ उस्मान पुलिस मुठभेड़ में ढेर हो गया. उन्होंने बताया कि वह उमेश पाल और अन्य दो पुलिसकर्मियों को गोली मारने की घटना में शामिल था. आइए आपको बताते हैं कि अब तक इस हत्‍याकांड में क्‍या-क्‍या हुआ और कौन-कौन से आरोपी पुलिस की रडार में हैं. 

24 फरवरी को हुई थी उमेश पाल की हत्‍या 
उत्‍तर प्रदेश में 24 फरवरी को धूमनगंज थाना क्षेत्र में उमेश पाल और उनके दो सुरक्षाकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इसके बाद पूरे क्षेत्र तनावग्रस्‍त हो गया था. यूपी प्रशासन को ये खुली चुनौती थी. यह पूरी घटना आसपास के सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी, जिसकी मदद से ज्यादातर शूटर की पहचान हो गई थी. इसके बाद यूपी के मुख्‍यमंत्री ने कहा था कि आरोपियों को मिट्टी में जल्‍द मिला दिया जाएगा और इसके बाद ऐसा ही होता नजर आ रहा है. 

25 फरवरी को उमेश पाल की पत्‍नी ने दर्ज कराई FIR...
उमेश पाल की पत्नी जया पाल ने घटना के अगले दिन धूमनगंज थाने में इस मामले की एफआईआर दर्ज कराई थी. इस एफआईआर में पूर्व सांसद अतीक अहमद, उसके भाई अशरफ, पत्नी शाइस्ता परवीन, अतीक के दो बेटों, अतीक के साथी गुड्डू मुस्लिम और गुलाम एवं नौ अन्य लोगों को हमले के लिए दोषी बताया. इसके बाद पुलिस ने दोषियों को पकड़ने के लिए कई टीमों का गठन किया और तेजी से कार्रवाई की, जिसके परिणाम सामने भी आ रहे हैं. 

27 फरवरी को मुठभेड़ में आरोपी अरबाज ढेर
27 फरवरी को उमेश पाल हत्याकांड का आरोपी अरबाज धूमनगंज थाना क्षेत्र में नेहरू पार्क के जंगल में पुलिस के साथ एक मुठभेड़ में मारा गया था. मुठभेड़ के दौरान उसमान ने भागने की कोशिश की थी, जिस दौरान पहले उसके पैर में गोली मारी गई. इसके बाद उरबाज को दूसरी गोली सीने में लगी. मुठभेड़ के बाद अरबाज को अस्‍पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई. इस मुठभेड़ में धूमनगंज थाना प्रभारी राजेश मौर्य घायल हो गए थे. बताया जाता है कि अरबाज, अतीक अहमद का करीबी था. अरबाज का पिता, अतीक का ड्राइवर हुआ करता था. 

6 मार्च को मुठभेड़ में मारा गया उस्‍मान, उमेश पर चलाई थी पहली गोली  
उमेश पाल हत्याकांड का आरोपी विजय उर्फ उस्मान प्रयागराज पुलिस के साथ मुठभेड़ में सोमवार तड़के मारा गया. धूमनगंज थाना प्रभारी राजेश कुमार मौर्य ने उस्मान के मुठभेड़ में मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि तड़के करीब पांच-साढ़े पांच बजे कौंधियारा थाना क्षेत्र में विजय उर्फ उस्मान पुलिस मुठभेड़ में मारा गया. उन्होंने बताया कि उस्मान उमेश पाल और अन्य दो पुलिसकर्मियों को गोली मारने की घटना में शामिल था और उमेश पर पहली गोली उस्मान ने ही चलाई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उमेश पाल हत्‍याकांड के अब इन आरोपियों की बारी...
अतीक का बेटा असद : असद को उमेश पाल हत्‍याकांड का मुख्‍य आरोपी बताया जा रहा है. इस हत्‍याकांड के सामने आए सीसीटीवी फुटेज में असद, उमेश पाल को गोली मारते हुए नजर आ रहा है. इससे पहले भी असद कई गंभीर अपराधों में शामिल रहा है. बता दें कि असद, अतीक अहमद का तीसरा बेटा है. असद अभी तक फरार हैं. पुलिस ने असद पर 2.5 लाख का इनाम घोषित है.  
गुड्डू मुस्लिम : उमेश पाल हत्‍याकांड के दौरान गुड्डू मुस्लिम भी शामिल था, जो बम बनाने में एक्‍सपर्ट बताया जाता है. इस हत्‍याकांड के दौरान भी वह झोले से बम निकालकर फेंकता हुआ नजर आ रहा है. अभी वह फरार है. वह राजू पाल मर्डर केस में वह आरोपी रहा है.
गुलाम : इस हत्‍याकांड में गुलाम भी शामिल था, जो सीसीटीवी फुटेज में टोपी पहने नजर आ रहा है. गुलाम अभी फरार है. वह अतीक अहमद के परिवार से पिछले लंबे समय से जुड़ा रहा है. वह मरियाडीह का रहने वाला है, जहां अतीत गैंग ने कई सनसनीखेज वारदातों को अंजाम दिया है. 
साबिर : साबिर को रायफल मास्‍टर बताया जाता है. वह उमेश पाल हत्‍याकांड के दौरान रायफल लेकर गाड़ी से उतरता है और गोलियां चला रता है. ये सब सीसीटीवी फुटेज में नजर आ रहा है. साबिर भी फरार चल रहा है.       
अरमान : हत्‍याकांड के सामने आए सीसीटीवी फुटेज में अरमान टोपी पहने हुए है और पिस्‍टल से गोली चलाता नजर आ रहा है. वह बिहार के गया का रहने वाला है. पहले भी कई अपराधों में वह शामिल रहा है और जेल भी जा चुका है.