विज्ञापन

इस वजह से टमाटर हुआ लाल, 100 रुपये के पार पहुंच बिगाड़ा रसोई का बजट

आम आदमी को राहत देते हुए केंद्र ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 65 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर बेचना शुरू किया है. भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड (एनसीसीएफ) की वैन के जरिए ये टमाटर बेचे जाएंगे.

इस वजह से टमाटर हुआ लाल, 100 रुपये के पार पहुंच बिगाड़ा रसोई का बजट
मोबाइल वैन राष्ट्रीय राजधानी की 50 कॉलोनियों में सस्ते दामों में बेचे जाएंगे टमाटर
नई दिल्ली:

दिल्ली-NCR में इन दिनों टमाटर के दाम आसमान को छू रहे हैं और एक किलो टमाटर 100 रुपए के पार पहुंच गए हैं. अचनाक से टमाटर के दामों में आए इस उछाल पर उपभोक्ता मंत्रालय की ओर से एक बयान आया है. जिसमें उपभोक्ता मंत्रालय ने बताया है कि आखिर क्यों टमाटर के दाम एकदम से बढ़ गए हैं. मंत्रालय के अनुसार टमाटर की खुदरा क़ीमत पिछले महीने 42.99 रुपये से बढ़कर 67.5 रुपये हो गई है. बारिश की वजह से टमाटर की फसलें खराब हो गई हैं. जिसकी वजह से टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं. यही वजह रही कि सितंबर के खुदरा सूचकांक नौ महीने में सबसे ज़्यादा रहा है.

उपभोक्ता मामलों के विभाग ने कहा, ‘‘मंडियों में लगातार अच्छी मात्रा में आवक के बावजूद हाल के हफ्तों में टमाटर की खुदरा कीमत में काफी वृद्धि हुई है. आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों में लंबे समय तक मानसून के कारण बारिश और उच्च आर्द्रता के कारण हाल के हफ्तों में गुणवत्ता संबंधी चिंताएं पैदा हुई हैं.'' इस उच्च मांग वाले त्योहारी मौसम में मौजूदा कीमत बढ़ोतरी में बाजार के बिचौलियों की संभावित भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता है.

सब्जियों के दाम में तेजी से खुदरा महंगाई सितंबर महीने में बढ़कर नौ महीने के उच्चस्तर 5.49 प्रतिशत पर पहुंच गई.

65 रुपये में मिल रहा टमाटर

आम आदमी को राहत देते हुए केंद्र ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 65 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर बेचना शुरू किया है. भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड (एनसीसीएफ) की वैन के जरिए ये टमाटर बेचे जाएंगे. एनसीसीएफ ने मंडियों से सीधे टमाटर खरीदकर और उन्हें 65 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचकर बाजार हस्तक्षेप शुरू किया है. मोबाइल वैन राष्ट्रीय राजधानी की 50 कॉलोनियों में टमाटर बेचेगी.

एनसीसीएफ देशभर के प्रमुख शहरों में खुदरा उपभोक्ताओं को सरकारी बफर से 35 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज की आपूर्ति भी कर रहा है.

राष्ट्रीय राजधानी में आलू की औसत कीमत 40 रुपये प्रति किलोग्राम और प्याज की 58 रुपये प्रति किलोग्राम है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को आलू का अखिल भारतीय औसत मूल्य 36.89 रुपये प्रति किलोग्राम, प्याज का 54.36 रुपये प्रति किलोग्राम और टमाटर का 64.72 रुपये प्रति किलोग्राम था.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: पुलिसकर्मी की पत्नी-बेटी की हत्या, खेत में फेंके अर्धनग्न शव; भीड़ ने आरोपी के घर को फूंक डाला

Video : Jharkhand Assembly Elections: सत्ता में वापसी की कोशिश में NDA, कैसे तय होगा सीटों का फॉर्मूला ?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
महाराष्ट्र और झारखंड में क्या है गठबंधन का गणित, BJP-कांग्रेस का पूरा गेम समझिए
इस वजह से टमाटर हुआ लाल, 100 रुपये के पार पहुंच बिगाड़ा रसोई का बजट
यूपी उपचुनाव की तारीख़ों का ऐलान हो सकता है आज, NDA-इंडिया गठबंधन में चल रही खटखट
Next Article
यूपी उपचुनाव की तारीख़ों का ऐलान हो सकता है आज, NDA-इंडिया गठबंधन में चल रही खटखट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com