विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 14, 2023

"भारत के साथ संबंध दुनिया में सबसे अधिक परिणाम देने वाले" : NDTV से शीर्ष अमेरिकी अधिकारी

संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी जॉन ब्लिंकेन G20 विदेश मंत्रियों की बैठक और एक भारतीय नीति थिंक टैंक द्वारा आयोजित बहुपक्षीय सम्मेलन रायसीना डायलॉग के लिए मार्च में भारत की यात्रा करेंगे.

Read Time: 4 mins

अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू ने एनडीटीवी से भारत से जुड़े सभी मसलों पर बात की.

नई दिल्ली:

दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू ने आज कहा कि भारत और अमेरिका दुनिया के दो सबसे बड़े, सबसे अधिक परिणाम देने वाले व्यापार साझेदार बनने की राह पर हैं. भारत से लगी सीमा पर चीनी आक्रामकता पर उन्होंने कहा कि अमेरिका ने चीन को सद्भावनापूर्ण कदम उठाते नहीं देखा है.

एनटीडीवी से बात करते हुए, उन्होंने पुष्टि की कि संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी जॉन ब्लिंकेन G20 विदेश मंत्रियों की बैठक और एक भारतीय नीति थिंक टैंक द्वारा आयोजित बहुपक्षीय सम्मेलन रायसीना डायलॉग के लिए मार्च में भारत की यात्रा करेंगे. उन्होंने कहा कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों के बारे में जानने के लिए दो सप्ताह में अमेरिका की यात्रा कर रहे हैं.

अभी तक जीएसपी कानून पारित नहीं

अमेरिकी व्यापार वरीयता कार्यक्रम, वरीयता की सामान्यीकृत प्रणाली (जीएसपी) पर लू ने कहा कि भारत के लिए लाभार्थी का दर्जा एक "बहुत बड़ा मुद्दा" है. जीएसपी लाभार्थी देशों के हजारों उत्पादों को शुल्क मुक्त आयात की अनुमति देता है. उन्होंने कहा, "अमेरिकी कांग्रेस ने अभी तक जीएसपी कानून पारित नहीं किया है, लेकिन भारत और अमेरिका दोनों भारत को पुनर्गठित करने के लिए काम कर रहे हैं, ताकि जब कांग्रेस इसे पारित करे तो यह सभी मानकों को पूरा करे." डोनाल्ड लू ने दोहराया कि अमेरिका लंबे समय से भारत और चीन पर अपनी नीति को लेकर स्पष्ट रहा है कि सीमा मुद्दे को द्विपक्षीय रूप से हल किया जाना चाहिए. हालांकि, उन्होंने कहा कि चीन ने इस मुद्दे को हल करने के लिए नेकनीयती से कदम नहीं उठाए हैं.

MQ9B खरीदने के लिए तैयार भारत

लू ने कहा, "हमने चीन को सीमा मुद्दे को हल करने के लिए सद्भावनापूर्ण कदम उठाते नहीं देखा है. वास्तव में, इसके विपरीत,आक्रामक चीनी चालों के साथ, हाल ही में भारत के उत्तर-पूर्व में. 2020 में, जब गालवान घाटी में संघर्ष हुआ, तो चीनी आक्रामकता की आलोचना करने और भारत को समर्थन की पेशकश करने वाला अमेरिका पहला देश था. अमेरिका भारत के साथ खड़ा रहेगा." सैन्य प्रौद्योगिकी साझा करने पर, लू ने कहा कि भारत 30 सबसे उन्नत सशस्त्र ड्रोन MQ9B खरीदने के लिए तैयार है, जिसे अमेरिका ने अभी तक कई देशों के साथ साझा नहीं किया है. उन्होंने यह भी संकेत दिया कि अमेरिका जल्द ही भारत में एक स्थायी राजदूत नियुक्त कर सकता है.

एरिक गार्सेटी बन सकते हैं भारत में अमेरिकी राजदूत

लू ने कहा, "हमारा सिस्टम काफी धीमा है. राजदूत की पुष्टि करने में बहुत लंबा समय लग सकता है, लेकिन हमें उम्मीद है कि भारत में राजदूत के लिए एरिक गार्सेटी के नाम को जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी."भारत के पड़ोसियों के बारे में, उन्होंने कहा कि महिलाओं के अधिकारों पर तालिबान के नए फरमानों पर अमेरिका चिंतित है. अफगानिस्तान में महिलाओं तक सहायता नहीं पहुंचेगी, क्योंकि वे अब व्यवस्था में नहीं हैं. उन्होंने कहा, "महिलाओं पर तालिबान के हालिया फैसले अफगान समाज के लिए दूरगामी नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं."

यह भी पढ़ें-

"पश्चाताप करने के बजाए..": फ्लाइट में 'खुद पर पेशाब करने' के दावे पर बोली महिला

सार्वजनिक जगहों पर अंग प्रदर्शन कर फंसी अभिनेत्री उर्फी जावेद, मुंबई पुलिस ने भेजा नोटिस

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस सांसद चौधरी संतोख सिंह का दिल का दौरा पड़ने से निधन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिहार : रील्‍स बनाने के दौरान तीन दोस्‍त नदी में डूबे, एक का शव बरामद; दो लापता
"भारत के साथ संबंध दुनिया में सबसे अधिक परिणाम देने वाले" : NDTV से शीर्ष अमेरिकी अधिकारी
राम मंदिर, अयोध्या हार, हिन्दू राष्ट्र, जानिए लोकसभा नतीजों पर क्या कुछ बोले अमर्त्य सेन
Next Article
राम मंदिर, अयोध्या हार, हिन्दू राष्ट्र, जानिए लोकसभा नतीजों पर क्या कुछ बोले अमर्त्य सेन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;