विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2022

"केंद्र की कठपुतली..": राज्‍यपालों के साथ खींचतान में उलझी दक्षिण भारत के तीन राज्‍यों की सरकारें

माकपा ने राज्यपाल के पद को समाप्त करने की मांग की है. पार्टी ने दिल्ली में एक बैठक आयोजित करने की योजना बनाई है, जिसमें समान विचारधारा वाले दलों को आमंत्रित किया गया है.

Read Time: 7 mins
"केंद्र की कठपुतली..":  राज्‍यपालों के साथ खींचतान में उलझी दक्षिण भारत के तीन राज्‍यों की सरकारें
केरल के पत्रकारों ने आज राज्यपाल के "अलोकतांत्रिक व्यवहार" के खिलाफ उनके आवास तक मार्च निकाला.
हैदराबाद:

दक्षिण भारत के तीन राज्‍यों केरल, तमिलनाडु और तेलंगाना में राज्‍यपाल और सत्‍तारूढ़ पार्टी के बीच खींचतान थमने का नाम नहीं ले रही है. दिलचस्‍प बात यह है कि सत्‍ताधारी दल न केवल अपने सूबे के राज्‍यपाल के साथ कश्मकश में उलझे हैं, बल्कि पार्टी लाइन और राज्‍य से परे अपना समर्थन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं.

तीन दक्षिणी राज्यों के राज्यपालों पर राज्य सरकारों द्वारा "केंद्र की कठपुतली" की तरह काम करने का आरोप लगाया गया है, जिनका प्रमुख कानूनों पर उनके साथ कई बार टकराव हुआ है. केंद्र द्वारा नियुक्त राज्यपालों के खिलाफ गुस्सा अब सभी राज्यों में फैल गया है, संबंधित सत्ताधारी दलों ने राज्यपाल के पद के संवैधानिक प्रावधानों पर ही सवाल उठाया है.

केरल, तेलंगाना और तमिलनाडु में कई मुद्दों पर राज्य सरकारों और उनके राज्यपालों के बीच तीखे हमले और पलटवार हुए हैं. राज्यपालों के खिलाफ कई विरोध प्रदर्शन और मार्च की योजना बनाई गई है.

तमिलनाडु की सत्तारूढ़ पार्टी द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) ने तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन पर हमला किया, जो राज्य के विश्वविद्यालयों में भर्ती को लेकर राज्य की सत्ताधारी पार्टी के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली टीआरएस की आलोचना कर रही हैं.

द्रमुक के मुखपत्र मुरासोली ने राज्यपाल सुंदरराजन की उस मौन टिप्पणी का आज जवाब दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि तमिलनाडु के शीर्ष राजनीतिक परिवार द्रमुक की जड़ें तेलुगू हैं. उसमें कहा गया, "तेलंगाना के राज्यपाल को तमिलनाडु में राजनीति नहीं करनी चाहिए. यह उनका काम नहीं है. वो पहले इस्तीफा दे दें और फिर तमिलनाडु में राजनीति करें."

मुरासोली ने कहा कि तमिलिसाई सुंदरराजन को राजनीतिक और कानूनी मानकों और राज्यों के सम्मान के भीतर काम करना चाहिए.

द्रमुक ने इस महीने की शुरुआत में 'समान विचारधारा वाले सभी सांसदों' को एक पत्र लिखा था, जिसमें उनसे "संविधान के खिलाफ काम करने" के लिए आरएन रवि को हटाने के प्रस्ताव का समर्थन करने का आग्रह किया गया था. उन्होंने कहा कि उनके कार्यों और टिप्पणियों से पता चलता है कि वह इस पद के लिए "अनफिट" थे. उन्होंने सभी समान विचारधारा वाले सांसदों को ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए भी कहा है.

तमिलनाडु में करीब 20 विधेयक राज्यपाल की मंजूरी के लिए लंबित हैं. अप्रैल में, DMK पार्टी के नेताओं ने राज्य विधानसभा में दो बार पारित होने के बाद राष्ट्रपति को NEET छूट विधेयक नहीं भेजने के लिए आरएन रवि के खिलाफ विरोध दर्ज कराया था.

इस बीच, तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन भी राज्य सरकार के साथ आमने-सामने हैं. उन्होंने राज्य के शिक्षा मंत्री सबिता इंद्रा रेड्डी को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नियमों के अनुसार सभी 15 राज्य विश्वविद्यालयों के लिए एक समान भर्ती बोर्ड पर चर्चा करने के लिए तलब किया है.

सुश्री सुंदरराजन ने पूछा कि पिछले तीन वर्षों में कई बार याद दिलाने के बाद भी रिक्तियां क्यों नहीं भरी गई हैं.

टीआरएस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने राज्यपाल को एक विधेयक भेजा था, उनके पास लंबित आठ में से एक जो उनकी मंजूरी के लिए चिकित्सा विश्वविद्यालय को छोड़कर शिक्षण और गैर-शिक्षण पदों पर सीधी भर्ती की अनुमति देगा. इस पर हस्ताक्षर करने से इनकार करने से तेलंगाना विश्वविद्यालय के छात्रों में भी गुस्सा है, जिन्होंने उन्हें "केंद्र की कठपुतली" कहा और बुधवार को विरोध में राजभवन तक मार्च करने की चेतावनी दी.

राज्यपाल सुंदरराजन ने राज्य सरकार पर प्रोटोकॉल शिष्टाचार का पालन नहीं करने का भी आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि उन्हें इस साल गणतंत्र दिवस पर लोगों को संबोधित करने की अनुमति नहीं है. उन्हें राज्य विधानसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के अवसर से भी वंचित कर दिया गया था.

राज्य का प्रतिवाद यह है कि राज्यपाल ने टीआरएस नेता कौशिक रेड्डी को राज्यपाल कोटे के तहत एमएलसी के रूप में नियुक्त करने वाले कैबिनेट प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया था.

केरल में, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, जो पहले से ही माकपा के नेतृत्व वाली सरकार के साथ शब्दों के कटु युद्ध में थे, उन्होंने भी एर्नाकुलम गेस्ट हाउस में अपनी प्रेस वार्ता से शीर्ष मलयालम टीवी चैनलों में से दो को निकालकर पत्रकारों का गुस्सा भड़काया है.

जहां राज्यपाल खान ने दो पत्रकारों और उनके चैनलों पर पिनाराई विजयन सरकार के प्रति पूर्वाग्रह का आरोप लगाया, वहीं राज्य के पत्रकार निकाय ने उन्हें "अलोकतांत्रिक व्यवहार" के लिए नारा दिया, क्योंकि यह पहली बार नहीं था जब उन्होंने पत्रकारों को प्रतिबंधित किया था. पिछले महीने, उन्होंने कुछ पत्रकारों और समाचार आउटलेट्स को "कैडर मीडिया" कहा और आदेश दिया कि उन्हें उस प्रेस कॉन्फ्रेंस में अनुमति नहीं दी जाए जिसे वह संबोधित कर रहे थे.

केरल यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स के बैनर तले पत्रकारों ने आज राज्यपाल आवास तक मार्च निकाला.

सोमवार को, राज्यपाल खान ने राज्य सरकार को "मेरे कार्यालय में घुसने" या "सड़क पर मुझ पर हमला करने" की चुनौती दी थी. वह सत्तारूढ़ भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की घोषणा पर प्रतिक्रिया दे रहे थे कि 15 नवंबर को राजभवन के सामने एक विशाल विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. पार्टी का आरोप है कि राज्यपाल प्रमुख कानूनों में देरी कर रहे हैं.

26 अक्टूबर को, वामपंथी दल ने राज्यपाल के खिलाफ विश्वविद्यालय के कुलपतियों से इस्तीफे की मांग को लेकर एक विरोध मार्च भी निकाला, जिसे उन्होंने "कुलीनतंत्र की एक प्रणाली" कहा था.

माकपा ने राज्यपाल के पद को समाप्त करने की मांग की है. पार्टी ने दिल्ली में एक बैठक आयोजित करने की योजना बनाई है, जिसमें समान विचारधारा वाले दलों को आमंत्रित किया गया है, ताकि राज्यपाल के पद के संबंध में संवैधानिक प्रावधानों पर चर्चा की जा सके.

पार्टी कैबिनेट की मंजूरी के बाद अग्रेषित विधेयकों को मंजूरी देने से इनकार करने पर सुप्रीम कोर्ट जाने पर भी विचार कर रही है. उनका तर्क है कि एक राज्यपाल कैबिनेट या विधायिका के निर्णय पर अपीलीय प्राधिकारी के रूप में नहीं बैठ सकता है.

संवैधानिक स्थिति यह है कि एक राज्यपाल नियुक्त किया जाता है और राष्ट्रपति की इच्छा पर कार्य करता है, और उसका निष्कासन भी राष्ट्रपति के माध्यम से होता है. राज्य मंत्रिमंडल द्वारा स्वीकृति के लिए भेजे गए विधेयकों पर, राज्यपाल इसे एक बार वापस भेज सकते हैं, लेकिन यदि कैबिनेट इसे फिर से भेजता है, तो वे इसे वापस नहीं भेज सकते.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Three Criminal Law: क्राइम होने पर घर बैठे FIR कैसे लिखवाएं, यहां जानें पूरा प्रोसेस
"केंद्र की कठपुतली..":  राज्‍यपालों के साथ खींचतान में उलझी दक्षिण भारत के तीन राज्‍यों की सरकारें
नीट परीक्षा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को भेजा नोटिस, कोचिंग सेंटर से भी पूछा सवाल
Next Article
नीट परीक्षा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को भेजा नोटिस, कोचिंग सेंटर से भी पूछा सवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;