"ये अमृतकाल नहीं, ये अघोषित आपातकाल है": कांग्रेस नेताओं के परिसरों पर छापेमारी पर बोले जयराम रमेश

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाते हुए कहा कि साल 2004-14 के बीच ED ने 112 छापे मारे, जो कि पीएम मोदी सरकार के 8 सालों में बढ़कर 3010 हो गए. पीएम मोदी जी की रेड राज में ED ने जिन राजनेताओं पर रेड की, पूछताछ की, उसमें से 95% विपक्ष से हैं.

ED ने आज कांग्रेस नेताओं से जुड़े परिसरों सहित छत्तीसगढ़ में कई स्थानों पर छापेमारी की. 

नई दिल्ली:

कोयला लेवी धनशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी पर आज कांग्रेस ने प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश और पवन खेड़ा ने बीजेपी पर कई गंभीर आरोप लगाए. जयराम रमेश ने कहा कि तीन दिन है अधिवेशन शुरू होने में और आज सुबह पांच बजे से कांग्रेस के कई नेताओं के घर ईडी के छापे मारे जा रहे हैं. पीएम मोदी सरकार के तानाशाही राज में ईडी का नया नाम और नया काम है- प्रजातंत्र खत्म करना (Eliminating Democracy). पवन खेरा ने कहा कि साल 2004-14 के बीच ईडी ने 112 छापे मारे, जो कि पीएम मोदी सरकार के 8 सालों में बढ़कर 3000 हो गए.

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी जी की रेड राज में ईडी ने जिन राजनेताओं पर रेड की, पूछताछ की, उसमें से 95% विपक्ष से हैं. जब-जब बीजेपी डरती है, ईडी को आगे करती है. नेशनल हेराल्ड पर ईडी ने रेड की थी. राहुल गांधी जी से ईडी ने 50 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी. सोनिया गांधी जी से  3 दिन पूछताछ की थी गई .मल्लिकार्जुन खरगे से 7 घंटे तक पूछताछ की थी. अब छत्तीसगढ़ में, अत्यंत सफ़ल भारत जोड़ो यात्रा के बाद, हमारा महाधिवेशन हो रहा है. तब छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेताओं पर मोदी सरकार ईडी से रेड करवा रही है. जयराम रमेश ने कहा कि ये अमृतकाल नहीं, ये अघोषित आपातकाल है.

बता दें ईडी ने कोयला लेवी धनशोधन मामले में जारी जांच के तहत सोमवार को कांग्रेस नेताओं से जुड़े परिसरों सहित छत्तीसगढ़ में कई स्थानों पर छापेमारी की. यह छापेमारी राज्य की राजधानी रायपुर में 24-26 फरवरी तक कांग्रेस के तीन दिवसीय पूर्ण अधिवेशन से पहले हुई है. राज्य में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार है.

अधिकारियों के अनुसार, भिलाई (दुर्ग जिले) में विधायक देवेंद्र यादव, रायपुर में छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, छत्तीसगढ़ प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष सुशील सनी अग्रवाल और पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता आरपी सिंह के परिसरों सहित एक दर्जन से अधिक स्थानों पर आज सुबह से ही तलाशी चल रही हैय छापेमारी में सत्ताधारी पार्टी के कुछ अन्य नेताओं के परिसर भी शामिल हैं.

छापों को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कांग्रेस की प्रदेश इकाई के संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा, ‘‘भाजपा रायपुर में होने वाले कांग्रेस के 85वें पूर्ण अधिवेशन से डरी हुई है और इसे बाधित करने के लिए केंद्रीय एजेंसी का दुरुपयोग किया जा रहा है.'' विरोध स्वरूप कांग्रेस आज दिन में रायपुर स्थित ईडी कार्यालय का घेराव करेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मामले में अब तक राज्य प्रशासनिक सेवा की अधिकारी सौम्या चौरसिया, सूर्यकांत तिवारी, उनके चाचा लक्ष्मीकांत तिवारी, छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई और एक कोयला कारोबारी सुनील अग्रवाल समेत नौ लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. (भाषा इनपुट के साथ)