PM मोदी को मिले उपहारों की हो रही नीलामी, 'नमामि गंगे' प्रोजेक्ट के लिए होगा रकम का इस्तेमाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले करीब 912 स्मृति चिन्ह नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में ई-नीलामी के लिए रखे गए हैं. इसमें चंदन की लकड़ी से बनी वीणा, कालीघाट मंदिर की मां काली की डिजिटल इमेज शामिल है.

PM मोदी को मिले उपहारों की हो रही नीलामी, 'नमामि गंगे' प्रोजेक्ट के लिए होगा रकम का इस्तेमाल

PM मोदी को मिले 912 स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी 2 अक्टूबर को शुरू हुई थी, जो 31 अक्टूबर को समाप्त होगी.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को मिले स्मृति चिह्नों और तोहफों की ई-नीलामी (E-Auction) हो रही है. 912 स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी 2 अक्टूबर को शुरू हुई थी, जो 31 अक्टूबर को समाप्त होगी. पीएम मोदी ने शुक्रवार को कहा कि वह सालों से उन्हें प्राप्त स्मृति चिन्हों की नीलामी को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया से वास्तव में उत्साहित हैं. प्रधानमंत्री ने इसमें और अधिक लोगों को भाग लेने और बोली लगाने की अपील की. उन्होंने कहा कि इससे मिलने वाला धन 'नमामि गंगे' (Namami Gange)कार्यक्रम के लिए है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले करीब 912 स्मृति चिन्ह नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में ई-नीलामी के लिए रखे गए हैं. इसमें चंदन की लकड़ी से बनी वीणा, कालीघाट मंदिर की मां काली की डिजिटल इमेज, कैनवास पर उकेरी गई बनारस घाट की पेंटिंग, मोढेरा के सूर्य मंदिर, चित्तौड़गढ़ के विजय स्तंभ की प्रतिकृतियां, चंबा रुमाल, पट्टचित्र और बाजरे के दानों से बनी PM मोदी की पेंटिंग शामिल है.

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X(ट्विटर) पर इसकी जानकारी भी दी. पीएम ने कहा, "वास्तव में मैं पिछले कुछ सालों के दौरान मुझे मिले स्मृति चिन्हों की नीलामी को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया से बहुत उत्साहित हूं. जैसा कि आप सभी जानते हैं यह आय नमामि गंगे को समर्पित है. मैं आप सभी को इसमें शामिल होने और मुझे प्राप्त कुछ विशेष स्मृति चिह्नों के लिए अपनी बोली लगाने के लिए प्रोत्साहित करता हूं."

इससे पहले पीएम मोदी ने 2 अक्टूबर को ई-नीलामी को लेकर पोस्ट किया था. उन्होंने लिखा था, "आज से @ngma_delhi पर एक प्रदर्शनी में हाल के दिनों में मुझे दिए गए उपहारों और स्मृति चिन्हों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित की जाएगी. भारत भर में विभिन्न कार्यक्रमों और आयोजनों के दौरान मुझे दिए गए उपहार भारत की समृद्ध संस्कृति, परंपरा और कलात्मक विरासत के प्रमाण हैं. हमेशा की तरह, इन वस्तुओं की नीलामी की जाएगी और प्राप्त आय नमामि गंगे पहल में इस्तेमाल की जाएगी. उन उपहारों को पाने का आपके पास यह मौका है! इस बारे में अधिक जानकारी के लिए एनजीएमए अवश्य पहुंचें. जो व्यक्तिगत रूप से नहीं पहुंच सकते वे नीचे वेबसाइट लिंक (pmmementos.gov.in) पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें:-

पीएम मोदी ने चुनावी राज्य मध्य प्रदेश के चित्रकूट में कांच मंदिर में किया पूजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"2014 में लोगों ने आउटडेटेड फोन को छोड़ दिया..., उस समय तो सरकार ही हैंग कर जाती थी... : PM नरेंद्र मोदी का कटाक्ष