"2014 में लोगों ने आउटडेटेड फोन को छोड़ दिया..., उस समय तो सरकार ही हैंग कर जाती थी... : PM नरेंद्र मोदी का कटाक्ष

पीएम मोदी ने कहा कि इंडिया मोबाइल कांग्रेस के इस 7वें संस्करण में आप सबके बीच आना, अपने आप में एक सुखद अनुभव है. 21वीं सदी की तेजी से बदलती हुई दुनिया में ये आयोजन करोड़ों लोगों का भाग्य बदलने की क्षमता रखता है.

नई दिल्‍ली :

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें संस्करण (India Mobile Congress 7th Edition) के दौरान देशभर के चुनिंदा संस्थानों में 100 नई 5G लैब का उद्घाटन किया. इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि आना वाला भविष्‍य एकदम अलग होगा. देश में 5जी का तेजी से विस्‍तार हो रहा है. मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड में हम नंबर 43 पर हैं. हमारे कालखंड में 4G का बेदाग विस्तार हुआ... और अब हम 6G के लीडर बनने की दिशा में बढ़ रहे हैं. साथ ही पीए मोदी ने इस दौरान कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि पुरानी सरकार एक समय हैंग मोड में चली गई थी...तब लोगों ने इसे बदल दिया. इस कार्यक्रम में मुकेश अंबानी और आदित्‍य बिड़ला भी मौजूद रहे. 

"10-12 साल पहले सरकार ही हैंग कर जाती थी"
कांग्रेस पर तंज कसते हुए पीएम मोदी ने कहा, "हम दुनिया के टॉप 3 स्टार्टअप इकोसिस्टम में से एक बने हैं. यूनिकॉर्न के क्षेत्र में सेंचुरी लगाई है. 2014 में हमारे पास...पता है, न ये क्‍यों कह रहा हूं? ये तारीख नहीं बदलाव है... 2014 के पहले भारत के पास 100 स्टार्टअप से और अब यह 1 लाख के पास पहुंच गया है. अगर आप 10-12 साल पुराने समय के बारे में सोचें, तो याद आएगा कि तब आउटडेटेड मोबाइल फोन की स्क्रीन बार-बार हैंग हो जाती थी. ऐसी ही स्थिति उस देश की मौजूदा सरकार की भी देखने को मिलती थी. वो हैंग मोड में थी... ऐसे में साल 2014 में लोगों ने आउटडेटेड फोन को छोड़ दिया और हमें सेवा करने का मौका दिया. इस बदलाव से क्या हुआ...ये बताने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि टेक्‍नोनॉजी के जमाने में सब दिखता है. उस समय हम मोबाइल फोन के इंपोर्टर थे, आज हम एक्सपोर्टर बन गए हैं. 

पीएम मोदी ने कहा- इंटरनेट स्पीड बढ़ने से जीवन सुलभ...
पीएम मोदी ने कहा कि इंडिया मोबाइल कांग्रेस के इस 7वें संस्करण में आप सबके बीच आना, अपने आप में एक सुखद अनुभव है. 21वीं सदी की तेजी से बदलती हुई दुनिया में ये आयोजन करोड़ों लोगों का भाग्य बदलने की क्षमता रखता है. उन्‍होंने कहा, "इंटरनेट स्पीड बढ़ने से जीवन सुलभ होता है. इसलिए सबको तकनीक का फायदा देने पर काम किया जा रहा है. हर क्षेत्र में लोकतंत्र की ताकत पर भरोसा."

भविष्‍य यहां है...
टेक्‍नोलॉजी से बदलते हालात का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "एक समय था, जब हम भविष्य की बात करते थे, तो उसका अर्थ अगला दशक, 20-30 साल का समय या फिर अगली शताब्दी होता था. लेकिन आज हर दिन टेक्नोलॉजी में तेजी से होते परिवर्तन के कारण हम कहते हैं कि The Future is Here & Now.अभी कुछ देर पहले मैंने यहां प्रदर्शनी में लगे कुछ स्टॉल्स देखे. इस प्रदर्शनी में मैंने उसी भविष्य की झलक देखी. टेलीकॉम हो, टेक्नोलॉजी हो कनेक्टिविटी हो, 6G हो, AI हो, साइबर सिक्योरिटी हो, सेमीकंडक्टर हो, ड्रोन या स्पेस सेक्टर हो या फिर दूसरे सेक्टर्स, आने वाला समय बिल्कुल ही अलग होने जा रहा है." 

दुनिया की जरूरत पूरी करने के मिशन पर आगे बढ़ रहे...
टेक्‍नोलॉजी की दिशा में किये जा रहे काम का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत में विकास का लाभ हर वर्ग, हर क्षेत्र तक पहुंचे, भारत में संसाधनों का सभी को लाभ मिले, सभी को सम्मानजनक जीवन मिले और सभी तक टेक्नोलॉजी का फायदा पहुंचे, इस दिशा में हम तेजी से काम कर रहे हैं. मेरे लिए यही सबसे बड़ा सामाजिक न्याय है. भारत नेट प्रोजेक्ट ने अब तक करीब 2 लाख ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जोड़ा है. हमारी अटल टिकरिंग लैब के पीछे भी यही विचार है. 10 हजार लैब्स के जरिए, हम करीब 75 लाख बच्चों को कटिंग एज टेक्‍नोलॉजी (cutting edge technology) से जोड़ पाए हैं. भारत का सेमीकंडक्टर मिशन सिर्फ अपनी domestic डिमांड ही नहीं, बल्कि दुनिया की जरूरत पूरी करने के मिशन पर आगे बढ़ रहा है. विकासशील देश से विकसित देश होने के सफर को अगर कोई और तेज करता है, तो वो है टेक्‍नोलॉजी.

ये भी पढ़ें :- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com