"दो लोगों के सदन में कूदने की घटना की जांच की जा रही है" : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, "सदन में कूदने वाले दोनों लोगों को पकड़ कर सारी सामग्री जब्त कर ली गई है, संसद भवन के बाहर प्रदर्शन कर रहे दो लोगों को भी पकड़ा गया है."

नई दिल्ली:

लोकसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक सामने (Parliament Security Breach) आई है. दर्शक दीर्घा से दो अज्ञात शख्य कूद गए,  जिसके वहां हंगामा मच गया और सदन को स्थगित कर दिया गया. इस मामले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि लोकसभा अपने स्तर पर जांच कर रही है तथा इस बारे में दिल्ली पुलिस को भी निर्देश दिया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि जो धुआं सदन में फैलाया गया था वह साधारण था और इसको लेकर चिंता कोई बात नहीं है.

बिरला ने यह भी कहा कि सदन में कूदने वाले दोनों लोगों को पकड़ कर उनके पास से सारी सामग्री जब्त कर ली गई है, तथा संसद भवन के बाहर प्रदर्शन कर रहे दो लोगों को भी पकड़ा गया है सदन में शून्यकाल के दौरान दोपहर करीब एक बजे दर्शक दीर्घा से दो व्यक्ति सदन में कूदे और इनमें से एक व्यक्ति एक मेज से अगली मेज पर तेजी से कूदते हुए आगे की ओर भाग रहा था. सुरक्षाकर्मियों और कुछ सांसदों ने उसे घेर लिया. बाद में दोनों को पकड़ लिया गया. पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

दोपहर दो बजे सदन की कार्यवाही आरंभ होने पर बिरला ने कहा कि जो घटना शून्यकाल के दौरान हुई थी उस घटना की लोकसभा अपने स्तर पर संपूर्ण जांच कर रही है. इस संदर्भ में दिल्ली पुलिस को आवश्यक निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा, "आरंभिक जांच से पता चला कि वह साधारण धुंआ था. चिंता का विषय नहीं है." 

कुछ सांसदों का कहना है कि सदन में कूदने वाले व्यक्तियों ने कुछ ऐसे पदार्थ का छिड़काव किया, जिससे गैस फैल गई. कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी का कहना है कि सदन में दो लोग कूदे. समाजवादी पार्टी के सांसद एस टी हसन ने कहा कि दर्शक दीर्घा से दो लोग लोकसभा कक्ष में कूदे और जूते से कुछ ऐसी चीज निकाली, जिससे गैस फैलनी शुरू हो गई.

उन्होंने कहा, "यह गैस कैसी थी, यह कोई जहरीली गैस तो नहीं थी. हमें संसद की सुरक्षा में भारी गंभीर खामी नजर आ रही है. इस तरह से तो कोई जूते में बम रखकर आ सकता है." हसन ने कहा कि इस तरह की सुरक्षा चूक पर आगे ध्यान देने की जरूरत है. संसद की सुरक्षा में चूक की यह घटना 2001 में संसद पर हुए आतंकी हमले की बरसी के दिन हुई है.
 

ये भी पढ़ें- संसद पर हमले की बरसी पर लोकसभा की सुरक्षा में भारी चूक, दर्शक दीर्घा से कूदे दो शख्स

ये भी पढ़ें- "वो लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी की तरफ दौड़ा...", सदन में मौजूद सांसदों ने सुनाई आपबीती

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com