विज्ञापन
This Article is From Dec 03, 2023

तीन राज्यों में हारने वाली कांग्रेस के लिए सांत्वना पुरस्कार बना तेलंगाना

विधानसभा चुनाव परिणाम 2023 में कांग्रेस के लिए एकमात्र अच्छी ख़बर दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना से आई, जहां वह राज्य गठन के बाद से लगातार सत्ता में बने हुए BRS नेता के. चंद्रशेखर राव (KCR) को सत्ताच्युत करती नज़र आ रही है.

तीन राज्यों में हारने वाली कांग्रेस के लिए सांत्वना पुरस्कार बना तेलंगाना
रुझानों में तेलंगाना में कांग्रेस ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है...
नई दिल्ली:

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में से चार के नतीजे घोषित हो रहे हैं, और हिन्दी हार्टलैण्ड के तीन बड़े राज्यों - राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ - में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है. बस, कांग्रेस के लिए एक अच्छी ख़बर दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना से ही आई, जहां वह राज्य गठन के बाद से लगातार सत्ता में बने हुए BRS नेता के. चंद्रशेखर राव (KCR) को सत्ताच्युत करती नज़र आ रही है.

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (BJP) बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है, और तेलंगाना में यही आंकड़ा कांग्रेस ने पार किया है.

माना जा रहा है कि हिन्दी बेल्ट के तीन राज्यों में कांग्रेस की हार की सबसे बड़ी वजह जनजातीय मतदाताओं का पार्टी से मोहभंग हो जाना रहा. यहां तक कि मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस को जनजातीय वोटरों से मिलने वाले वोट कम हुए हैं.

दोपहर 2:40 बजे तक के रुझानों के मुताबिक, मध्य प्रदेश में BJP को 162 सीटें मिल सकती हैं, और कांग्रेस को सिर्फ़ 66 सीटों पर जीत हासिल होगी. राजस्थान में भी BJP ने 114 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है, जबकि कांग्रेस यहां सिर्फ़ 72 सीट पर आगे है. छत्तीसगढ़ में भी BJP ने रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है, और 55 सीटों पर उसके प्रत्याशी आगे चल रहे हैं, जबकि कांग्रेस की जीत 32 सीटों पर सिमटती नज़र आ रही है.

बहरहाल, तेलंगाना में कांग्रेस मौजूदा मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समिति (BRS) के हाथ से सत्ता छीनती दिखाई दे रही है, और रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है. दोपहर 2:40 बजे तक कांग्रेस के उम्मीदवार 65 सीटों पर तथा BRS के प्रत्याशी 40 सीटों पर आगे चल रहे हैं. तेलंगाना में बहुमत का आंकड़ा 46 सीट है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पश्चिम बंगाल : गाय को बचाने की कोशिश में परिवार के 4 सदस्‍यों की मौत, मृतकों में 2 साल का बच्‍चा भी शामिल
तीन राज्यों में हारने वाली कांग्रेस के लिए सांत्वना पुरस्कार बना तेलंगाना
ड्रोन कैमरों से रखी नजर, बिछाया गया जाल, जानें कैसे उदयपुर में पकड़ा गया आदमखोर तेंदुआ
Next Article
ड्रोन कैमरों से रखी नजर, बिछाया गया जाल, जानें कैसे उदयपुर में पकड़ा गया आदमखोर तेंदुआ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com